ताज़ा खबर
 

पाकिस्तानी सिख के जबरन धर्मातरण पर सुषमा हस्तक्षेप करें: अमरिंदर

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से पाकिस्तान के एक प्रात में कथित रूप से सिखों को जबरन इस्लाम धर्म कबूलवाने का मुद्दा पाकिस्तानी अधिकारियों के समक्ष उठाने का आग्रह किया है।

Author चंडीगढ़ | December 19, 2017 10:59 PM
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से पाकिस्तान के एक प्रात में कथित रूप से सिखों को जबरन इस्लाम धर्म कबूलवाने का मुद्दा पाकिस्तानी अधिकारियों के समक्ष उठाने का आग्रह किया है। खबर-पख्तूनख्वाह प्रांत के हंगू जिले में सिख समुदाय के धर्मातरण के रपट पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “भारत सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दुनिया में कहीं भी सिख समुदाय के लोगों को प्रताड़ित नहीं किया जाए या किसी भी तरह से दबाव नहीं डाला जाए।”

अमरिंदर ने जिला उपायुक्त के यहां सिख समुदाय की तरफ से की गई आधिकारिक शिकायत से संबंधित रपट के आधार पर कहा, “यह काफी गंभीर मुद्दा है, खासकर पाकिस्तानी सरकारी अधिकारियों द्वारा धर्मातरण की अगुवाई करना काफी गंभीर है। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा, “यह भारत सरकार की जिम्मेदारी है कि इस मामले में हस्तक्षेप करे और यह सुनिश्चित करे कि दबाव का यह मामला समाप्त हो। हम सिखों की पहचान के लिए प्रतिबद्ध हैं, चाहे वे कहीं भी रहें।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि विदेश मंत्रालय को इस मामले को इस्लामाबाद के समक्ष उच्चतम स्तर तक उठाना चाहिए, ताकि इस ‘धार्मिक उत्पीड़न’ का तत्काल अंत हो सके।
उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज के इस मामले में हस्तक्षेप करने से पाकिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यक सिख समुदाय के मूलभूत अधिकार को सुनिश्चित करने में सहायता मिलेगी।
अमरिंदर ने कहा, “धार्मिक स्वतंत्रता सभी मानवों का अधिकार है और बड़े पैमाने पर मानव हितों की रक्षा सभी देशों द्वारा की जानी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VHP ने अलीगढ़ के स्कूलों में क्रिसमस नहीं मनाने की चेतावनी
2 VIDEO: PM नरेंद्र मोदी के उद्घाटन से पहले ट्रायल में बेकाबू हुई मेट्रो, देखें कैसे दीवार तोड़ बाहर निकली
3 गुजरात में अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर शपथ ले सकती है भाजपा की नई सरकार
किसान आंदोलन LIVE:
X