ताज़ा खबर
 

सर्वे में दावा: अकेले चुनाव लड़ने पर महाराष्‍ट्र में बीजेपी को फायदा, शिवसेना को झटका, अगर तुंरत हों चुनाव

सर्वे के मुताबिक 2014 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र से 23 सीट हासिल करने वाली बीजेपी अकेले चुनाव लड़ती है तो अभी 30 सीटें ले सकती है। जबकि, पिछली बार 18 सीट हासिल करने वाली शिवसेना के खाते में सिर्फ 8 सीटें आ सकती हैं।

सर्वे के मुताबिक महाराष्ट्र में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने पर बीजेपी को फायदा. (फोटो सोर्स: पीटीआई)

देश में 2019 लोकसभा चुनाव को देखते हुए सर्वे एजेंसियां लगातार लोगों का मन टटोल रही हैं। इसी क्रम में इंडिया टीवी और सीएनएक्स ने मिलकर राजनीतिक दलों की मौजूदा ताकत को सर्वे के जरिए जानने की कोशिश की है। सर्वे में महाराष्ट्र की कुल 48 लोकसभा सीटों पर स्थिति काफी दिलचस्प दिखाई गयी है। इसके मुताबिक अगर सभी दल गठबंधन से हटकर अलग-अलग चुनाव लड़ते हैं तो इस सूरत में बीजेपी को फायदा मिल सकता है। वहीं, शिवसेना को जबरदस्त झटका लग सकता है। कांग्रेस और एनसीपी की स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं दिखाया गया है।

सर्वे के मुताबिक अगर आज की तारीख में लोकसभा चुनाव होते हैं और महाराष्ट्र में सभी प्रमुख दल अलग-अलग चुनाव लड़ते हैं तो बीजेपी का पलड़ा भारी रहने वाला है। सर्वे के मुताबिक 2014 के चुनाव में 23 सीट हासिल करने वाली बीजेपी अकेले चुनाव लड़ती है तो 30 सीटें ले सकती है। जबकि, पिछली बार 18 सीट हासिल करने वाली शिवसेना के खाते में सिर्फ 8 सीटें आ सकती हैं। यहां शिवसेना को सीधे 10 सीटों के नुकसान की बात कही गयी है। वहीं, 2014 में 2 सीट हासिल करने वाली कांग्रेस बेहतर करते हुए 5 सीट हासिल कर सकती है। जबकि, एनसीपी के खाते में एक सीट का इजाफा हो सकता है और वह 4 से बढ़कर 5 सीटें जीत सकती है।

हालांकि, गठबंधन की सूरत में यह स्थिति थोड़ी बदल जाती है। सर्वे में बताया गया है कि अगर सहयोगी दल साथ-साथ चुनाव लड़ते हैं तो स्थिति बदल सकती है। मसलन, अगर बीजेपी और शिवसेना साथ चुनाव लड़ते हैं तो बीजेपी को ना फायदा मिल रहा है और ना ही नुकसान। मगर इस सूरत में शिवसेना को फायदा होता जरूर दिखाया गया है। सर्वे के मुताबिक साथ लड़ने पर शिवसेना 15 सीटें जीत सकती है और उसे पछले चुनाव के मुकाबले सिर्फ 3 सीटों का नुकसान उठाना पड़ेगा। कांग्रेस और एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ते हैं तो कांग्रेस को तीन सीटों का फायदा हो सकता है और एनसीपी के खाते में एक सीट और बढ़ सकती है।

सर्वे में वोट प्रतिशत के हिसाब से भी बीजेपी को 4 फीसदी का लाभ मिल रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र से 28 फीसदी वोट हासिल करने वाली बीजेपी को इस बार 32 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वहीं, कांग्रेस को एक फीसदी का नुकसान हो सकता है। पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 18 फीसदी वोट मिले थे। शिवसेना को भी एक फीसदी वोट का नुकसान हो सकता है। उसे 2014 के चुनाव में 21 फीसदी वोट मिले थे। जबकि, एनसीपी को 3 फीसदी का लाभ मिल सकता है। पिछले चुनाव में एनसीपी ने महाराष्ट्र से 16 फीसदी वोट हासिल किए थे।

Next Stories
1 चोरी की वैन बंद हुई तो धक्‍का लगाने के लिए पुलिसवालों को बुला लिया, पहुंचा जेल
2 सर्वे: अभी हों चुनाव तो बिहार में आरजेडी को फायदा, 7 सीट का नुकसान उठा सकती है भाजपा
3 हिंदी भी नहीं पढ़ पाई बच्ची तो शिक्षिका पर भड़के योगी आदित्यनाथ, लगा दी क्लास
यह पढ़ा क्या?
X