ताज़ा खबर
 

सूरजकुंड मेले में अफगानिस्तान के रंग-बिरंगे कालीनों की धूम

रविवार को अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में पर्यटकों का अलग ही उत्साह नजर आया और लोगों ने जमकर खरीदारी की। पर्यटक स्टॉल दर स्टॉल घूमकर हस्तकला से रूबरू हुए और जानकारी हासिल कर सामान खरीदा।

Author फरीदाबाद | February 4, 2019 5:32 AM
सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में एक स्टॉल पर लगी प्रदर्शनी। (Source: PTI)

अनूप चौधरी
रविवार को अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में पर्यटकों का अलग ही उत्साह नजर आया और लोगों ने जमकर खरीदारी की। पर्यटक स्टॉल दर स्टॉल घूमकर हस्तकला से रूबरू हुए और जानकारी हासिल कर सामान खरीदा। अफगानिस्तान के छह स्टॉल पर रंग-बिरंगे कालीनों ने पर्यटकों का ध्यान आकर्षित किया। विशेषकर महिलाओं ने कालीनों और अफगानी आभूषण की खूब खरीदारी की। अफगानी स्टॉल के मालिक हुमायुन ने बताया कि कारपेट और आभूषण पूरी तरह से हाथ से बनाए जाते हैं। इन कालीनों की विशेषता है कि इनका रंग कभी फीका नहीं पड़ता है। चांदी से बने विशेष प्रकार के आभूषण भी लोगों को खूब भाए।

लटकन, अंगूठी और हांथ में पहनने के लिए मोतियों के कड़े भी लोग को पंसद आ रहे हैं। हुमायुन ने बताया कि सूरजकुंड मेले में लोगों का रुझान अफगानी कालीनों और आभूषणों की ओर बढ़ता देख बहुत अच्छा लग रहा है। रविवार को हरियाणा के मुख्य सचिव डीएस ढेसी सहित करीब चार दर्जन वर्तमान और सेवानिवृत्त अधिकारियों ने मेले का लुत्फ उठाया। सूरजकुंड मेले में करीब तीन दर्जन विदेशी स्टॉल सहित भारत के सभी राज्यों के पौने दो हजार स्टॉल लगाए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App