ताज़ा खबर
 

विधायक को नमस्ते नहीं करने पर नपे दो पुलिसकर्मी, SP ने लिया एक्शन और दे डाली ये चेतावनी

बिजनौर जिले में तैनात दो दरोगा एक कार्यक्रम के दौरान विधायक कमलेश को देखकर अपनी कुर्सी से नहीं खड़े हुए। उन्होंने विधायक से सामान्य अभिवादन करने का भी ध्यान नहीं रखा। इसकी शिकायत पर एसपी ने दोनों को लाइनहाजिर कर दिया।

बिजनौरपुलिसकर्मी, प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो सोर्स: द इंडियन एक्सप्रेस)

जनप्रतिनिधियों के साथ सम्मानपूर्वक पेश आने के निर्देश की अवहेलना करना दो पुलिसकर्मियों को भारी पड़ गया। उनके इस व्यवहार को अफसरों ने गंभीरता से लिया और उन पर कार्रवाई कर दी। आगे से भी उन्हें इसका ध्यान रखने की हिदायत दी गई। विभाग में इसको लेकर काफी चर्चा है। इससे दूसरे पुलिसकर्मी भी सतर्क हो गए हैं। उनसे कहा गया है कि सामान्य शिष्टाचार की अनदेखी करना अपराध की श्रेणी में आता है। लिहाजा इसका ध्यान रखा जाए।

लापरवाही की शिकायत अफसरों से की गई : यूपी के बिजनौर जिले के चांदपुर थाने में तैनात दरोगा गजेंद्र सिंह और जयवीर मान एक कार्यक्रम के दौरान विधायक कमलेश को देखकर अपनी कुर्सी से नहीं खड़े हुए। उन्होंने विधायक से सामान्य अभिवादन करने का भी ध्यान नहीं रखा। इसकी शिकायत जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजीव त्यागी के पास पहुंची। उन्होंने दोनों दरोगाओं को कुर्सी से नहीं उठने और विधायक से नमस्ते नहीं करने के आरोप में लाइन हाजिर कर दिया।

Hindi News Today, 03 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

उनकी बातों को ध्यान से सुनने का निर्देश : पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजीव त्यागी ने जिले के सभी पुलिस कर्मियों और पुलिस विभाग के अन्य कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिया कि वे जनप्रतिनिधियों के प्रति उचित व्यवहार करें। उनकी बातों को ध्यानपूर्वक सुनें। जो समस्या वे बताएं, उसका फौरन निस्तारण करें। उनके प्रति उनका व्यवहार सम्मानजनक होना चाहिए और भाषा संयमित प्रयोग करें। एसपी ने चेतावनी दी कि भविष्य में ऐसी घटना का पुनरावृत्ति हुई तो अब सीधे निलंबित किया जाएगा।

स्वागत करना सामान्य शिष्टाचार : दरअसल जनप्रतिनिधियों को प्रोटोकाल के तहत विशेषाधिकार मिला होता है। उनके प्रति सम्मान दिखाना और उनका स्वागत करना सामान्य शिष्टाचार के तहत आता है। सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए यह जरूरी है कि वह जनप्रतिनिधियों के प्रति उचित व्यवहार करें और उनके आने पर अभिवादन कर उनका स्वागत करें। इसका पालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है। बहरहाल इस घटना के बाद से विभागीय पुलिसकर्मियों और कर्मचारियों में हड़कंप मचा हुआ है।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महाराष्ट्रः बहुमत से दूर BJP पर शिवसेना का तंज, संजय राउत बोले- ‘रथ फंस गया, उद्धार के लिए अब तक आगे नहीं आए संकट मोचक अमित शाह’
2 ताज महल की पार्किंग में घुसा 9 फीट लंबा अजगर, पैर रखने से बाल-बाल बचा कंस्ट्रक्शन वर्कर
3 जैश और लश्कर के आतंकी सर्दियों में कर सकते हैं बड़े हमले, खुफिया इनपुट के बाद अलर्ट हुईं सुरक्षा एजेंसियां