ताज़ा खबर
 

जैन बने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने सुनील कुमार जैन को प्रदेश लोक सेवा आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है। राजभवन के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया..

Author लखनऊ | Published on: November 8, 2015 1:04 AM
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने सुनील कुमार जैन को प्रदेश लोक सेवा आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है। राजभवन के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि जैन आयोग के सदस्य हैं। उनकी नियुक्ति तीन महीने या नये पूर्णकालिक अध्यक्ष की नियुक्ति में से जो भी पहले हो, तक रहेगी।

उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने राज्य सरकार से अपेक्षा की है कि वह तीन महीने के भीतर पूर्णकालिक अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर उचित व्यक्ति के नाम का प्रस्ताव भेजे।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आयोग के तत्कालन अध्यक्ष अनिल यादव की नियुक्ति में संविधान के प्रावधानों के उल्लंघन का दोषी राज्य सरकार को पाया था और यादव की नियुक्ति अवैध करार देते हुए इसे रद्द कर दिया था।

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की पीठ ने इस संबंध में दायर याचिकाओं तथा इसी संबंध में सतीश कुमार सिंह की जनहित याचिका का निस्तारण करते हुए उक्त फैसला दिया था।

याचिकाओं में आरोप लगाया गया कि अप्रैल 2013 से नियुक्त यादव के आयोग में आने के बाद से ही प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में अनियमितताएं होने लगीं। इस साल मार्च में प्रांतीय सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक हो गये थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories