ताज़ा खबर
 

तीन दिन से पेट में नहीं पहुंचा था अन्न का एक दाना, बीजेपी शासित झारखंड में ‘भूख’ से एक और मौत

झारखंड में भुखमरी से एक और मौत की घटना सामने आई है। डुमरी प्रखंड के मंगरगढ़ी गांव में 62 वर्षीय महिला सावित्री देवी की भूख से मौत हो गई। पति द्वारिका की पहले ही मौत हो चुकी है।

West Bengal, West Bengal actress, West Bengal actress death, Snake, Snake cuts, Snake actress, Snake death, Snake actor, 63 Year Old Actress, 63 Year Old Actress death, Snake in Drama, state newsइस तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

झारखंड में भुखमरी से एक और मौत की घटना सामने आई है। डुमरी प्रखंड के मंगरगढ़ी गांव में 62 वर्षीय महिला सावित्री देवी की भूख से मौत हो गई। पति द्वारिका की पहले ही मौत हो चुकी है। पूरा परिवार बेहद गरीबी में जीने को मजबूर है।भुखमरी से मौत की इस घटना के बाद विपक्ष सत्ता पक्ष पर हमलावर है। खबर सुनकर विधायक और जिला प्रशासन से जुड़े अफसर वृद्धा के घर पहुंचे और घर की हालत की जानकारी ली। वृद्धा की बहू पूर्णिमा ने बताया कि घर की माली हालत काफी खराब है। बताया जाता है कि पिछले तीन दिनों से वृद्धा को भोजन नहीं मिला था। जिससे उसकी मौत हो गई।

वृद्धा की बहू ने बताया कि पिछले छह महीने से वह किसी तरह भीख मांगकर परिवार के सदस्यों का पेट पालती थीं। मगर कुछ समय से अनाज की व्यवस्था नहीं हो सका।जिससे पिछले तीन दिन से घर में भोजन नहीं बन सका था। उधर पंचायत के मुखिया राम प्रसाद महतो ने वृद्धा को जीवनयापन के लिए पेंशन और राशन कार्ड न मिलने के पीछे सरकारी व्यवस्था को जिम्मेदार माना। कहा कि 2014 में ही विधवा पेंशन मंजूर हो गई थी मगर इसलिए नहीं मिली क्योंकि नाम 2011 के आर्थिक जनगणना के डेटा में नहीं था। इस नाते राशन कार्ड और प्रधानमंत्री आवास योजना का भी लाभ नहीं मिल सका। स्थानीय विधायक जगरनाथ ने पीड़ित परिवार से मुलाकात कर भुखमरी से मौत की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि वह इस मामले को विधानसभा में प्रमुखता से उठाएंगे।

इससे पहले झारखंड के कारीमोटी गांव में पिछले साल अक्टूबर में 11 वर्षीय संतोषी नामक बालिका की भूख से मौत हो गई थी। मां ने कहा था कि बेटी भात-भात कहकर मर गई, राशन डीलर ने आधार कार्ड लिंक न होने कारण राशन देने से मना कर दिया था।बता दें कि छह महीने पहले उत्तर प्रदेश के बरेली में भूख से शकीना नामक महिला की मौत की घटना भी सामने आई थी।50 वर्षीय महिला को पांच दिनों से भोजन नसीब नहीं हुआ था।हालांकि जिला प्रशासन ने भुखमरी की घटना से मौत से इन्कार करते हुए बीमारी को कारण बताया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वीडियो: सुबह-सुबह ‘कौदो’ खाने बैठे सीएम शिवराज तो गमछा बिछाने लगे समर्थक
2 UPSC प्रतियोगी को परीक्षा केंद्र पर घुसने नहीं दिया, लौटकर किया सुसाइड
3 बिहार: बालिका गृह से नेता-अफसर को सप्लाई होती थी लड़की, ऑडिट में हुआ खुलासा
आज का राशिफल
X