ताज़ा खबर
 

हेराल्ड केस में सोनिया और राहुल 19 दिसंबर को होंगे हाजिर

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और अन्य को 19 दिसंबर को व्यक्तिगत रूप से निजली अदालत में पेश होना पड़ेगा..

Author नई दिल्ली | December 9, 2015 2:17 AM
राहुल गांधी और सोनिया गांधी। (पीटीआई फाइल फोटो)

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके बेटे राहुल गांधी और अन्य को 19 दिसंबर को व्यक्तिगत रूप से निजली अदालत में पेश होना पड़ेगा। अदालत ने सबको पेश होने के निर्देश दिए हैं। आरोपी के वकीलों ने मंगलवार को भरी अदालत में स्वीकार किया कि उनके मुवक्किल अगली तारीख को पेश होंगे, चाहे जो तारीख अदालत तय तक दे। सोनिया, राहुल गांधी और अन्य आरोपियों की ओर से मंगलवार को दिल्ली की एक अदालत में वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी, हरिन रावल और रमेश गुप्ता पेश हुए और अपने मुवक्किलों को केवल मंगलवार तक के लिए व्यक्तिगत रूप से पेशी से छूट देने संबंधी अलग-अलग याचिकाएं दायर कीं। इसके बाद अदालत ने हालांकि केवल मंगलवार के लिए उन्हें व्यक्तिगत पेशी से छूट देने की याचिका स्वीकार कर ली। यह अलग बात है कि आरोपियों के वकील हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने जा रहे हैं।

HOT DEALS
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Gold
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Champagne Gold
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹900 Cashback

सिंघवी ने मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट लवलीन से कहा कि हम अदालत के समक्ष आने के इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि हमें आप अपनी पसंद और डॉ सुब्रह्मण्यम स्वामी की सुविधा के अनुसार तारीख दें। हालांकि इस मामले को दर्ज कराने वाले स्वामी ने अदालत को बताया कि इस मामले में सात आरोपी हंै और मंगलवार की तिथि सितंबर में तय की गई थी। बचाव पक्ष ने कहा आरोपी नंबर दो (राहुल गांधी) मंगलवार को सुबह चेन्नई चले गए हैं। हालांकि मजिस्ट्रेट ने बचाव पक्ष के वकील से यह सुनिश्चित करने को कहा कि सभी आरोपी सुनवाई की अगली तारीख 19 दिसंबर को अदालत के समक्ष पेश हों।

मजिस्ट्रेट ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी आरोपी 19 दिसंबर को दोपहर बाद तीन बजे पेश हों। मेरी ओर से केवल मंगलवार तक के लिए निजी पेशी से छूट दी जा रही है। अदालत ने खचाखच भरे कक्ष में संक्षिप्त सुनवाई के दौरान कहा कि दिल्ली हाई कोर्ट का फैसला नेट पर है? क्या मैं इसे देख सकता हूं। अदालत के ऐसा पूछने पर स्वामी ने अदालत के सोमवार के सुनाए फैसले की एक प्रति पेश की। सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश गुप्ता ने मजिस्ट्रेट को बताया कि आरोपी सैम पित्रोदा इस समय अमेरिका में हैं। वे 19 दिसंबर को अदालत में पेश होने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके बाद अदालत ने उनसे सुनिश्चित करने को कहा कि सभी आरोपी 19 दिसंबर को उसके समक्ष पेश हों।

दिल्ली हाई कोर्ट ने नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया और राहुल गांधी और अन्य के खिलाफ जारी समन निरस्त करने के अनुरोध वाली उनकी याचिकाएं सोमवार को खारिज कर दी थीं। अदालत ने निचली अदालत में व्यक्तिगत पेशी से छूट देने संबंधी उनकी याचिकाएं भी खारिज कर दी थीं। सोनिया और राहुल के अलावा मामले के पांच अन्य आरोपी सुमन दुबे, मोती लाल वोरा, ऑस्कर फर्नांडीज, सैम पित्रोदा और यंग इंडिया लिमिटेड हैं।

सिंघवी ने कहा कि हम लोगों ने मजिस्ट्रेट के सामने यह स्पष्ट कर दिया है कि सभी आरोपी जल्द से जल्द अदालत में पेश होने के लिए तैयार है। अदालत में यह बयान हमारा है, ना कि शिकायतकर्ता का। हम सिर्फ मंगलवार को पेशी से छूट की मांग कर रहे हैं, चूंकि फैसला सोमवार को ही आया है इसलिए आदेश पढ़ने का समय नहीं है और संसद सत्र भी चल रहा है। उन्होंने कहा कि 19 दिसंबर को एक आरोपी को छोड़कर अन्य सभी अदालत में उपस्थित रहेंगे क्योंकि एक आरोपी अमेरिका में है और वह भी यहां पहुंचने की अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App