ताज़ा खबर
 

भैय्याजी जोशी बोले- जाति, क्षेत्र या भाषा से नहीं बल्कि हिन्दुत्व से बदलेगा समाज

स्वच्छ भारत अभियान पर भी सवाल उठाते हुए भैय्याजी जोशी ने कहा कि विज्ञापन और पत्रक बांटने से स्वच्छता का कार्य नहीं होगा, बल्कि हमें खुद को बदलकर सरकार की देश को स्वच्छ करने की मंशा को साकार करना होगा।

Author मेरठ | Published on: December 11, 2017 1:49 PM
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश सदाशिव राव जोशी उर्फ भैय्याजी जोशी. (Source: ANI photo)

हिन्दू समाज की एकजुटता पर बल देते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश सदाशिव राव जोशी उर्फ भैय्याजी जोशी ने कहा है कि समाज एकजुट होकर गैर हिन्दू ताकतों के षड्यंत्रों को नाकाम करे,अन्यथा राष्ट्र वैभवशाली नहीं बन पाएगा। मेरठ में आयोजित राष्ट्रोदय कार्यक्रम में जोशी ने कहा, ‘‘संघ सामाजिक परिवर्तन का आंदोलन चला रहा है। तो ऐसे में जाति, क्षेत्र, भाषा की आवाज उठाने से नहीं, बल्कि हिन्दुत्व से समाज बदलेगा।’’

अगले वर्ष फरवरी में होने वाले राष्ट्रोदय समागम के पूर्वाभ्यास के दौरान जोशी ने कहा, ‘‘गौरक्षा को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है। गौरक्षा आंदोलन मुसलमानों और इसाइसों के खिलाफ नहीं है। गौरक्षा देश की अस्मिता के साथ जुड़ा है। इसे बेवजह सांप्रदायिक मुद्दा बनाया जा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि जो लोग गौरक्षा जैसे देश की अस्मिता से जुड़े मुद्दों को सांप्रदायिक मामला बताकर असंतोष फैलाते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ समाज को जागरूक करना होगा।

प्रदूषण, कन्या भ्रूण हत्या, छुआछूत जैसी सामाजिक बुराइयों पर हमला बोलते हुए जोशी ने कहा, ‘‘दहेज प्रथा, कन्या भ्रूण हत्या, पर्यावरण प्रदूषण जैसी बीमारी समाज का पतन कर रही हैं। इन समस्याओं को सरकार कानून बनाकर दूर नहीं कर सकती, इसके लिए समाज को आगे आना होगा। इसके लिए मानसिकता में परिर्वतन करना होगा।’’ स्वच्छ भारत अभियान पर भी सवाल उठाते हुए जोशी ने कहा कि विज्ञापन और पत्रक बांटने से स्वच्छता का कार्य नहीं होगा, बल्कि हमें खुद को बदलकर सरकार की देश को स्वच्छ करने की मंशा को साकार करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गुजरात: शंकर सिंह वाघेला का दावा- कांग्रेस ने चुनाव हारने के लिए बीजेपी से ली है सुपारी
2 गुजरात: वोटिंग के बाद जीप में ईवीएम छोड़कर चले गए चुनाव अधिकारी, ड्राइवर ने वापस पहु़ंचाया
3 लव जिहाद मर्डर: हत्यारे शंभू भवानी का वीडियो वायरल, बोल रहा- देश में आ गया इस्लामिक स्टेट
ये पढ़ा क्‍या!
X