ताज़ा खबर
 

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी, किन्नैर में बंद कराए गए स्कूल, गढ़वाल कुमाऊं ने ओढ़ी सफेद चादर

शिमला मौसम विभाग केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार कल्पा में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 32 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.6 डिग्री सेल्सियस चला गया। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले हिमालयी क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी होने तथा निचले इलाकों में वर्षा होने से प्रदेश में ठंड बढ़ गयी है

Author Published on: November 27, 2019 5:37 PM
हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भारी बर्फबारी के चलते प्रशासन को बुधवार को दो उपमंडलों में स्कूलों को बंद करने के लिए बाध्य होना पड़ा। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को पर्वतीय राज्य में शीतलहर तेज हो गई क्योंकि ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और अन्य हिस्सों में वर्षा होने से तापमान कई डिग्री नीचे गिर गया। जिले के एक अधिकारी ने कहा कि पूह और कल्पा उपमंडलों में स्कूलों को किन्नौर के उपायुक्त गोपाल चंद के निर्देश पर ऐहतियाती कदम के तौर पर बंद कर दिया गया है। जिला जनसम्पर्क अधिकारी नरेंद्र शर्मा ने बताया कि किन्नौर के कई हिस्सों में करीब 10 इंच बर्फबारी हुई।

शिमला मौसम विभाग केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार कल्पा में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 32 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.6 डिग्री सेल्सियस चला गया। उन्होंने बताया कि एक अन्य आदिवासी जिले लाहौल स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा जहां न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उन्होंने कहा कि सोलन, नाहन, शिमला और पोंटा साहिब में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे क्रमश: 17.6, 11.3, 9 और 4.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
मनाली और बिलासपुर में क्रमश: दो-दो मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। सिंह ने कहा कि पर्यटन स्थल कुफरी, मनाली, डलहौजी और शिमला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 0.3, 3.8, 4.5 और 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तराखंड के ऊंचाई वाले हिमालयी क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी होने तथा निचले इलाकों में वर्षा होने से प्रदेश में ठंड बढ़ गयी है। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, औली, हेमकुंड साहिब, मुनस्यारी सहित प्रदेश के गढ़वाल और कुमांउ दोनों क्षेत्रों के उंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई और चोटियों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली। प्रदेश के निचले इलाकों में भी रूक—रूक कर कल से शुरू हुई बारिश आज भी जारी रही जिससे मौसम सर्द हो गया। मौसम के मिजाज में आयी इस तब्दीली से प्रदेश में ठंड बढ़ गयी है।

फिलहाल एकाध दिन ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा यहां जारी पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेश के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग तथा पिथौरागढ़ जिलों के 3000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर कहीं—कहीं भारी बŸर्फबारी हो सकती है जबकि कहीं—कहीं विशेषकर देहरादून, नैनीताल, दिहरी, पौड़ी तथा हरिद्वार जिले में ओलावृष्टि भी हो सकती है। प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर बादल छाये रहने तथा अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना भी व्यक्त की गयी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Ayushman Card देख अस्पताल में नहीं किया भर्ती, मरीज लेकर दर-दर भटकते रहे परिजन
2 पांच महीने में ही जम्मू-कश्मीर पर केंद्र सरकार का यू-टर्न, वापस लिया आरक्षण विधेयक
जस्‍ट नाउ
X