ताज़ा खबर
 

भारत का पहला पूर्ण जैविक राज्य बना सिक्किम

तकरीबन 75,000 हेक्टेयर कृषि भूमि में टिकाऊ कृषि कर सिक्किम भारत का पहला पूर्ण जैविक राज्य बन गया है।

Author कोलकाता | Published on: January 14, 2016 11:04 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जनवरी को गंगटोक में होने वाले टिकाऊ कृषि सम्मेलन में इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे।’ (विकिपीडिया)

तकरीबन 75,000 हेक्टेयर कृषि भूमि में टिकाऊ कृषि कर सिक्किम भारत का पहला पूर्ण जैविक राज्य बन गया है। ‘सिक्किम जैविक मिशन’ के कार्यकारी निदेशक डॉ. आनबालागन ने बताया, ‘दिसंबर के आखिर में हमने पूर्ण जैविक राज्य का दर्जा हासिल कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जनवरी को गंगटोक में होने वाले टिकाऊ कृषि सम्मेलन में इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे।’

आनबालागन ने बताया कि ‘जैविक उत्पाद के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम’ में निर्धारित दिशानिर्देर्शों के अनुरूप प्रक्रियाओं एवं सिद्धांतों को लागू कर करीब 75,000 हेक्टेयर कृषि भूमि को क्रमिक रूप से प्रामाणिक जैविक भूमि में तब्दील किया गया।

दरअसल 12 साल पहले पवन चामलिंग के नेतृत्व वाली सरकार ने विधानसभा में घोषणा कर सिक्किम को जैविक कृषि राज्य बनाने का फैसला किया था। इसके बाद कृषि योग्य भूमि के लिए रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल और उनकी बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया गया। इससे किसानों के पास जैविक अपनाने के सिवाए कोई विकल्प नहीं था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X