ताज़ा खबर
 

Sheila Dikshit का निधन Updates: दिल्ली की पूर्व CM शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार आज, 2 दिन का राजकीय शोक घोषित

Sheila Dikshit Death News: दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 वर्ष की आयु में दिल्ली में निधन हो गया। उनके निधन पर पार्टी नेताओं ने शोक व्यक्त किया है।

Author नई दिल्ली | Jul 21, 2019 07:14 am
शीला दीक्षित का निधन (एक्सप्रेस फाइल)

राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री के तौर पर राष्ट्रीय राजधानी के लोगों की नि:स्वार्थ भाव से सेवा की। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “मैं शीला दीक्षित जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुखी हूं। वह कांग्रेस पार्टी की प्रिय बेटी थीं जिनके साथ मेरा नजदीकी रिश्ता रहा।”बता दें कि आज शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने दिल्ली के विकास में उल्लेखनीय योगदान दिया। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा, “शीला दीक्षित जी के निधन से बेहद दुखी हूं। एक ऊर्जावान और मिलनसार व्यक्तित्व की धनी, उन्होंने दिल्ली के विकास में उल्लेखनीय योगदान दिया।”

दिल्ली कांग्रेस की सबसे कद्दावर नेताओं में शुमार रहीं पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन हो गया है। वे लंबे समय से बीमार थीं और उल्टी की शिकायत के चलते शनिवार (20 जुलाई) की सुबह एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्राप्त जानकारी ेके मुताबिक कार्डियक अरेस्ट के चलते उनकी मौत हो गई। कांग्रेस नेता शक्तिसिंह गोहिल ने उनके निधन की खबर की पुष्टि की।

35 सालों से राजनीति में थीं, कई बड़े पदों पर रहींः शीला दीक्षित कांग्रेस के दिग्गज चेहरों में शुमार थीं। अपने करीब साढ़े तीन दशक के राजनीतिक जीवन में वे कई अहम पदों पर रहीं। वे तीन बार विधायक, तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री, केरल की राज्यपाल, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी रहीं। 1984 से 1989 तक वे उत्तर प्रदेश की कन्नौज सीट से सांसद और केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री के पद पर भी रहीं।

Live Blog

Highlights

    06:48 (IST)21 Jul 2019
    शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार आज, दो दिन का राजकीय शोक घोषित

    कांग्रेस नेता शीला दीक्षित का आज संस्कार होगा। उनके निधन पर दो दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है।

    03:36 (IST)21 Jul 2019
    सोनिया ने शीला के निधन पर दुख जताया

    सोनिया गांधी ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर दुख जताते हुए शनिवार को कहा कि उन्होंने दिल्ली और पार्टी के लिए पूरे समर्पण के साथ काम किया। सोनिया ने शीला के निजामुद्दीन ईस्ट स्थित आवास पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शीला के पुत्र संदीप दीक्षित को लिखे पत्र में कहा, "मेरे पति (राजीव गांधी) शीला जी का बहुत सम्मान करते थे।"

    01:44 (IST)21 Jul 2019
    बिहार: राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने शीला दीक्षित के निधन पर शोक जताया

    बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित के निधन पर शोक व्यक्त किया।

    00:54 (IST)21 Jul 2019
    आधुनिक दिल्ली की वास्तुकार थीं शीला दीक्षित: चाको

    कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको ने शीला दीक्षित को आधुनिक दिल्ली का वास्तुकार बताते हुए शनिवार को कहा कि तीन बार मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित के निधन की खबर सुनकर वह स्तब्ध हैं।

    22:33 (IST)20 Jul 2019
    राष्ट्रपति कोविंद ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि उनके कार्यकाल में राष्ट्रीय राजधानी में प्रभावी बदलाव हुआ।

    22:22 (IST)20 Jul 2019
    शीला दीक्षित के निधन पर उपराष्ट्रपति ने शोक व्यक्त किया

    उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता शीला दीक्षित के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुये उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। नायडू ने ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित के आज निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। वह एक कुशल प्रशासक थीं।’’

    18:03 (IST)20 Jul 2019
    शीला दीक्षित का निधन, दो दिन का राजकीय शोक

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने  पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर 2 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

    17:21 (IST)20 Jul 2019
    कल दोपहर 2ः30 बजे होगा शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार

    पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार कल दोपहर 2ः30 बजे निगम बोध घाट पर किया जाएगा। 

    17:18 (IST)20 Jul 2019
    अंतिम संस्कार के लिए निजामुद्दीन स्थित घर पर रखा जाएगा पार्थिव शरीर

    पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के पार्थिव शरीर को आज शाम  6 बजे अंतिम दर्शन के लिए निजामुद्दीन स्थित उनके घर पर रखा जाएगा। 

    17:03 (IST)20 Jul 2019
    शीला दीक्षित का निधनः फोर्टिस अस्पताल ने बयान जारी किया

    शीला दीक्षित जी को 20 जुलाई 2019 को फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट, ओखला, नई दिल्ली में कार्डियक अरेस्ट के चलते गंभीर अवस्था में लाया गया था। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ अशोक सेठ के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने उनके इलाज के लिए सभी आधुनिक तकनीकी उपकरणों का इस्तेमाल किया। इसके बाद कुछ समय के लिए उनकी हालत स्थिर हो गई थी हालांकि इसके बाद उन्हें एक और कार्डियक अरेस्ट आया और तमाम प्रयासों के बाद दोपहर 3:55 बजे पर उनका निधन हो गया।

    16:44 (IST)20 Jul 2019
    35 सालों से राजनीति में थीं, कई बड़े पदों पर रहीं

    शीला दीक्षित कांग्रेस के दिग्गज चेहरों में शुमार थीं। अपने करीब साढ़े तीन दशक के राजनीतिक जीवन में वे कई अहम पदों पर रहीं। वे तीन बार विधायक, तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री, केरल की राज्यपाल, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी रहीं।

    16:40 (IST)20 Jul 2019
    शनिवार को 3:55 बजे हुआ शीला दीक्षित का निधन

    गांधी परिवार के करीबियों में शुमार रहीं शीला दीक्षित का शनिवार (20 जुलाई) को करीब 3 बजकर 55 बजे निधन हुआ।

    16:36 (IST)20 Jul 2019
    शीला दीक्षित के निधन पर प्रधानमंत्री ने शोक जताया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शीला दीक्षित के निधन पर ट्वीट करते हुए लिखा, 'शीला दीक्षित जी के असामयिक निधन से बेहद दुखी हूं। उन्होंने दिल्ली के विकास में अनमोल योगदान दिया। परिजनों और समर्थकों के प्रति संवेदनाएं प्रकट कीं।ओम शांति'।

    16:28 (IST)20 Jul 2019
    हर्षवर्धन ने कहा- बेहद तकलीफदेह खबर है, उन्होंने 15 साल दिल्ली की सेवा की थी

    दिल्ली बीजेपी के बड़े चेहरों में शुमार रहे केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, 'यह बेहद दुखद खबर है। मुझे बेहद तकलीफ है। हम उनके विपक्ष में रहे हैं। लेकिन मैं यह मानता हूं कि 15 साल उन्होंने दिल्ली के लिए अपना बहुमूल्य समय दिया। हाल ही में मेरी बेटी के विवाह पर भी वे आई थीं। मुझे अंदाजा नहीं था कि वे इतनी जल्दी इस तरह से चली जाएंगी।'

    16:22 (IST)20 Jul 2019
    दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित का निधन

    दिल्ली कांग्रेस की सबसे कद्दावर नेताओं में शुमार रहीं पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन हो गया है। वे लंबे समय से बीमार थीं और उल्टी की शिकायत के चलते शनिवार (20 जुलाई) की सुबह एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्राप्त जानकारी ेके मुताबिक कार्डियक अरेस्ट के चलते उनकी मौत हो गई। कांग्रेस नेता शक्तिसिंह गोहिल ने उनके निधन की खबर की पुष्टि की।