ताज़ा खबर
 

गरीबों के हक पर डाका डालने वाले जाएंगे जेल: योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नववर्ष के पहले दिन महराजगंज पहुंचे। उन्होंने कहा कि गरीबों के हक पर डाका डालने वाले जेल भेजे जाएंगे।

Author महाराजगंज | January 1, 2018 11:34 PM
योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नववर्ष के पहले दिन महराजगंज पहुंचे। उन्होंने कहा कि गरीबों के हक पर डाका डालने वाले जेल भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री जिले के चंदन चाफी बरहवा में आयोजित राजस्व गांव के लिए पट्टा प्रमाणपत्र वितरण कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अपने अधिकारों के लिए पिछले 100 वर्षों से लड़ रहे हजारों वनटांगिया परिवारों की लड़ाई को आज मुकाम मिल गया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि 1915-16 से वनटांगिया परिवार आधारभूत सुविधाओं से वंचित हैं। आजादी के बाद भी इनकी दशा को सुधारने के लिए किसी सरकार ने पहल नहीं की।

गरीबों व दलितों के नाम राजनीति करने वाली सपा-बसपा की सरकारों ने वनटांगिया परिवारों की उपेक्षा की, जिससे ये परिवार पिछड़ते चले गए। उन्होंने कहा कि इन्हें बिजली, सड़क, शिक्षा, चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं थी। सड़क बनाने पर वन विभाग के लोगों द्वारा मुकदमा दर्ज करा दिया जाता था।

योगी ने कहा कि विद्यालय खोलने पर भी लोग उत्पीड़न का शिकार होते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब इन गांवों में भी सामान्य गांवों की तरह सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
उन्होंने कहा कि आज राजस्व गांव का दर्जा मिलने के साथ ही गोरखपुर और महराजगंज जिले के 22 वनटांगिया गांव विकास के पथ पर अग्रसर हैं। यहां विद्यालय खुलेंगे, आंगनबाड़ी केंद्रों का विकास होगा। विद्युतीकरण के साथ सभी को पक्का मकान भी मिलेगा। उन्होंने कहा, “योजनाओं का संचालन पूरी पारदर्शिता के साथ हो रहा है। गरीबों के हक पर डाका डालने वाले जेल भेजे जाएंगे। हम सबको मिलकर गंदगी और भ्रष्टाचार मुक्त भारत की प्रधानमंत्री मोदी की कल्पना को साकार करना है।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XA1 Dual 32 GB (White)
    ₹ 17895 MRP ₹ 20990 -15%
    ₹1790 Cashback
  • Micromax Dual 4 E4816 Grey
    ₹ 11978 MRP ₹ 19999 -40%
    ₹1198 Cashback

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App