ताज़ा खबर
 

होली के पर्व में जोश के साथ होश भी जरूरी: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को होली की बधाई देते हुए कहा कि हर्षोल्लास के प्रतीक इन पर्वो में जोश के साथ होश भी जरूरी है।

लखनऊ | March 2, 2018 12:57 AM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (फाइल फोटोः पीटीआई)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को होली की बधाई देते हुए कहा कि हर्षोल्लास के प्रतीक इन पर्वो में जोश के साथ होश भी जरूरी है।
मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा, हम सबको यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारे पर्व व त्योहारों में शोक का कोई स्थान नहीं, लेकिन हर्षोल्लास के प्रतीक इन पर्वों में जोश के साथ होश भी जरूरी है। अपने पर्व और त्योहार की पवित्रता व मर्यादा हम सबको बनाए रखनी है। इस दृष्टि से कोई भी ऐसा कार्य न करें, जिससे इसकी मर्यादा भंग होती हो। उन्होंने प्रदेश के सभी जिला प्रशासन और नगर निकायों को होली पर स्वच्छता, सुरक्षा व जलापूर्ति का विशेष व्यवस्था करने का निर्देश दिया, जिससे किसी प्रकार की कोई असुविधा किसी को भी न हो।

साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि होली के दिन विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो, जिससे शांतिपूर्ण ढंग से यह पर्व मनाया जा सके। योगी ने अपने बयान में कहा कि त्योहारों की लंबी परंपरा सनातन धर्म के गौरव व प्राचीनता का प्रतीक है। सनातन हिंदू धर्म की परम्परा में पर्व व त्योहार हर्षोल्लास व राष्ट्रीयता को मजबूती प्रदान करने की प्रेरणास्पद क्षण है।

समाज और राष्ट्र में परिवर्तन की महत्त्वपूर्ण घटनाओं को हमारे ऋषि परंपरा ने पर्व व त्योहारों के रूप में धार्मिक मान्यता देकर अगली पीढ़ी को प्रेरणा व प्रकाश का आधार प्रदान किया। होली का पर्व हमें अधर्म, असत्य व अन्याय जैसी आसुरी शक्तियों से लड़ने की प्रेरणा देकर परस्पर प्रेम व सद्भाव के साथ अपने पर्व व त्योहार को मनाने की प्रेरणा देते आ रहे हैं।

Next Stories
1 दी गई चांदी की पायल-बिछिया, चमकने लगीं शिकायतें
2 अच्छे दिन लाने का ईमानदार प्रयास करें मोदी-योगी: मायावती
3 बिहार: सख्ती के बाबजूद बिक रही शराब, होली पर सता रहा जहरीली वाइन का डर
ये पढ़ा क्या?
X