ताज़ा खबर
 

चीन सीमा पर 14 साल बाद पूरी हुई 71 क‍िमी लंबी सड़क, मजबूत होगी भारत की न‍िगरानी

चीनी बॉर्डर के पास 71 किलोमीटर लंबी सड़क को पूरा कर लिया गया है। यह प्रोजेक्ट अरुणाचल प्रदेश में कुमे जिले का था।

ओआईसी के जरिये पाकिस्तान भारत पर दबाव डालने की कोशिश करता है।

चीनी बॉर्डर के पास 71 किलोमीटर लंबी सड़क को पूरा कर लिया गया है। यह प्रोजेक्ट अरुणाचल प्रदेश में कुमे जिले का था। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का काम बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) को दिया गया था। इस प्रोजेक्ट 14 साल पहले मई 2006 में शुरू किया गया था। तब से यह अब जाकर पूरा हुआ है। यह सड़क पिता, दामिन, हुरी और कुछ गांवों को आपस में जोड़ेगी। सड़क की कुल लंबाई 71.3 किलोमीटर है। इससे चीन पर निगरानी रखने में काफी मदद मिलेगी। इसके लिए इंडियन एयरफोर्स के हिलकॉप्टर्स सड़क बनाने का सारा सामान और मशीन लेकर वहां पहुंचे थे। यह सुरक्षा के नजरिए के साथ-साथ वहां के गांववालों के लिए भी फायदेमंद होगा।

डिफेंस मिनिस्ट्री ने पिछले साल जीरो से लेकर जीवन तक सड़क बनाने की बात कही थी। इससे पहले तक वहां के कोलोराइंग तक सड़क बन गई थी। सड़क बनाना इतना भी आसान नहीं रहा। तीन बड़े ड्रोजर्स (बड़े बुलडोजर) हवा के रास्ते से जीरो पहुंचाए जाएंगे। इसके बाद एक साल में 10-10 किलोमीटर के हिसाब से सड़क को बनाया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App