scorecardresearch

Lok Sabha, Assembly bypolls: रामपुर और आजमगढ़ में 50 प्रतिशत से कम मतदान, जानें उपचुनावों का पूरा अपडेट

आजमगढ़ में शाम पांच बजे तक 45.97 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, रामपुर लोकसभा उपचुनाव में शाम पांच बजे तक 37.02 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

Bypoll 2022, Loksabha Election
गुरुवार को रामपुर, आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। (पीटीआई फाइल फोटो)

लोकसभा की तीन और विधानसभा की सात सीटों के लिए उपचुनाव में गुरुवार (23 जून) को मतदान हुआ। इसमें यूपी के रामपुर और आजमगढ़, पंजाब के संगरूर लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले गए गए। मतदान खत्म होते-होते शाम 5-6 बजे के बीच रामपुर में वोटिंग प्रतिशत बढ़कर 41.01 हो गया, वहीं आजगढ़ में 46.86 प्रतिशत वोटिंग हुई।

चुनाव आयोग ने संगरूर के डीसी और पंजाब के मुख्य सचिव से स्पष्टीकरण मांगा है। आयोग ने यह स्पष्टीकरण बिना किसी नए तथ्य के सामने आने और मतदाताओं के एक वर्ग को प्रभावित करने की कोशिश के लिए मतदान के समय को शाम 4 बजे के बाद बढ़ाने की मांग करने के लिए मांगा है। आजमगढ़ में शाम पांच बजे तक 45.97 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, रामपुर लोकसभा उपचुनाव में शाम पांच बजे तक 37.02 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

वोट डालने पहुंचे रामपुर के सपा विधायक आजम खान ने कहा कि सारे बूथ खाली पड़े हैं, कोई वोट डालने वाला ही नहीं है। उन्होंने कहा, “चुनाव ही कहां हो रहा है, जाएगा किस तरफ, ये चुनाव होता है? यह तो हिटलर ने भी नहीं किया होगा। ये निष्पक्ष चुनाव हो रहा है? डीएम और एसपी तो सरकार के कारिंदे हैं, वो वही करेंगे जो सरकार कहेगी। सरकार निष्पक्ष चुनाव चाहती तो निष्पक्ष होता।”

रामपुर में समाजवादी पार्टी ने कई केंद्रों पर महिलाओं को वोट डालने से रोकने की शिकायत की है। सपा उम्मीदवार आसिम राजा ने मतदान में गड़बड़ी का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि पुलिस एक खास वर्ग के लोगों को मतदान करने से रोक रही है। उन्होंने कहा कि प्रशासन सत्ता का दुरुपयोग कर रहा है।

दूसरी तरफ पुलिस ने उनके आरोपों को गलत बताया और कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। कहीं कोई गड़बड़ी नहीं है। उधर, आजमगढ़ में भी कुछ केंद्रों में गड़बड़ी की शिकायत पर मतदान रुका रहा। प्रशासनिक अधिकारी मौके पर जाकर मतदान को फिर से शुरू कराए।

इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने आरोप लगाया था कि मतदान से पहले पुलिस जबरन कुछ लोगों को पकड़ कर पीट रही है। उन्होंने कहा, “मैं पूरी रात जागता रहा। हमारे लोकसभा उम्मीदवार गंज थाना, कोतवाली, सिविल लाइंस थाना गए थे। सबसे अभद्र व्यवहार गंज पीएस के निरीक्षक द्वारा किया गया, उन्होंने हिंसा भी की।”

आजमगढ़ में भी उपचुनाव के लिए मतदान जारी है। समाजवादी पार्टी का गढ़ रहा आजमगढ़ सीट पर इस बार सपा प्रत्याशी धर्मेंद्र यादव को भाजपा के निरहुवा और बसपा प्रत्याशी गुड्डू जमाली से कड़ी टक्कर मिल रही है। गुड्डू जमाली ने तो वोट डालने के बाद बसपा की जीत तय होने का दावा तक किया है।

गुरुवार दोपहर 1 बजे तक रामपुर में 26.39 फीसदी और आजमगढ़ में 29.48 फीसदी मतदान हुआ। पंजाब के संगरूर में यह 12.75 फीसदी रहा। रामपुर सीट समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के विधानसभा के लिए चुन लिए जाने पर इस्तीफा देने से खाली हुई है, जबकि आजमगढ़ सीट समाजवादी पार्टी के ही अखिलेश यादव के छोड़ने से खाली हुई है। अखिलेश भी विधानसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद यहां से इस्तीफा दे दिया था।

दूसरी तरफ पंजाब की संगरूर सीट सांसद और आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान के इस साल की शुरुआत में धुरी से विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा देने के बाद खाली हो गई थी। भगवंत मान विधानसभा चुनाव जीतने के बाद पंजाब के नए मुख्यमंत्री बने हैं।

इस बीच, दिल्ली में राजिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र विधायक आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा के राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो जाने से खाली हो गया था। यहां पर भी गुरुवार को उपचुनाव कराया जा रहा है। यहां पर भाजपा ने राजेश भाटिया को अपना उम्मीदवार बनाया है, आप ने दुर्गेश पाठक को और कांग्रेस ने प्रेम लता को टिकट दिया है।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश के आत्माकुर; त्रिपुरा में सूरमा, जुबराजनगर, टाउन बारदोवाली, और अगरतला; और झारखंड में मंदार में भी उपचुनाव हो रहे है। विधानसभा उपचुनावों में दोपहर 1 बजे तक आत्माकुर (आंध्र प्रदेश) में 44.14 फीसदी मतदान हुआ। जबकि अगरतला (त्रिपुरा) में 54.20%, नगर बारदोवाली (त्रिपुरा) में 52.16%, सूरमा (त्रिपुरा) में 53.50%, जुबराजनगर (त्रिपुरा) में 46.56%, मंदार (झारखंड) में 44.81% और राजिंदर नगर (दिल्ली) में 26.24% लोग अपने वोट डाल चुके थे।

पढें राज्य (Rajya News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट