ताज़ा खबर
 

सोशल डिस्टेंसिंग का हो पालन, इसलिए बस स्टैंड में शिफ्ट कर दी सब्जी मंडी, ड्रोन से हुई निगरानी- दूर-दूर घेरे में खड़े दिख रहे लोग

दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 1069 पहुंच चुकी है, मुंबई के बाद यह दूसरा शहर है जहां संख्या हजार के पार है।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: April 12, 2020 11:34 AM
दिल्ली के महरौली बस स्टैंड पर लगी सब्जी मंडी।

देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी नेता और वैज्ञानिक लोगों को लगातार घरों में रहने और लॉकडाउन का ठीक ढंग से पालन करने के लिए कह रहे हैं। कई शहरों में प्रशासन लगातार लोगों को घरों पर होम डिलीवरी की सुविधा भी उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि उन्हें घर से न निकलना पड़े और कोरोनावायरस की चेन को तोड़ा जा सके। हालांकि, इसके बावजूद बड़ी जनसंख्या वाले शहरों में यह काम मुश्किल साबित हो रहा है। लोग बड़ी संख्या में आवश्यक जरूरतों का सामान जैसे- सब्जी, मेडिकल उपकरण, दवाएं लेने के लिए घरों से निकल रहे हैं। इस तरह की समस्याओं को देखते हुए दक्षिण दिल्ली के प्रशासन ने सूझबूझ दिखाई है।

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढे़ कोरोना से जुड़े सभी लाइव अपडेट 

दक्षिण दिल्ली के प्रशासन ने महरौली में सब्जी खरीदने के लिए निकलने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए सब्जी मंडी को ही शिफ्ट कर दिया। अब सब्जी मंडी महरौली के डीटीसी बस टर्मिनल में खुलती है। यहां पर्याप्त जगह होने की वजह से एक बार में भीड़ नहीं जुट पाती और लोग एक-दूसरे से दूर भी खड़े हो सकते हैं। प्रशासन के मुताबिक, लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने में यह तरकीब काफी काम आ रही है।

डीसीपी साउथ दिल्ली ने रविवार को एक वीडियो ट्वीट कर बताया कि बस टर्मिनल से ही सब्जी मंडी चलाई जा रही है। यहां ड्रोन्स के जरिए लोगों पर नजर भी रखी जा रही है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का नियम न टूटे। इस हैंडल से ड्रोन का एक फुटेज भी ट्वीट किया गया। इसमें लोगों का दूर-दूर रहकर ही खरीदारी करते देखा जा सकता है।

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़े हैं। यहां अब तक संक्रमितों की संख्या 1000 के पार जा चुकी है, जबकि कम से कम 14 लोग जान गंवा चुके हैं। मुंबई के बाद दिल्ली दूसरा ऐसा शहर है, जहां कोरोना के मामले एक हजार के पार पहुंच गए हैं। दिल्ली के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने हाल ही में बताया था कि कोरोना मरीजों के लिए शहर में 2406 बेड्स हैं। संक्रमण के मामले अचानक बढ़ने की वजह से इनमें से सिर्फ 32 फीसदी ही खाली बचे हैं। ऐसे में अगर संक्रमितों की संख्या बढ़ती रही, तो प्रशासन के सामने संकट की स्थिति पैदा हो सकती है।

Coronavirus in India LIVE Updates: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट

Next Stories
1 मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस के चलते पांचवी मौत, आगरा में 30 नए मामले सामने आए
2 कोरोना से लड़ाई: असम के ट्र‍िब्‍यूनल ने दी 60 हजार की मदद, सरकार को ल‍िखा- तब्लीगी, ज‍िहाद‍ियों और जाह‍िलों पर न हो खर्च
3 मेरठ में कोरोना हॉटस्पॉट सील करने पहुंची पुलिस टीम पर पथराव, सिटी मजिस्ट्रेट और इंस्पेक्टर घायल
ये पढ़ा क्या?
X