ताज़ा खबर
 

एमपीः खेतों में किया जा रहा कोरोना मरीजों का इलाज, पेड़ की शाखाओं पर लटकाई गईं फ्लूड बॉटल्स

सूचना पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने जांच पड़ताल करने पहुंची तो डॉक्टर वहां से भाग गए। पेड़ों पर टंगी बोतलें, सीरिंज और दवा के टुकड़े ही वहां मिले।

मध्य प्रदेश में अगार मालवा में जमीन पर ही कोरोना पीड़ितों का इलाज करते ग्रामीण डॉक्टर। (फोटो- ट्विटर ग्रैब)

एक तरफ लोग ऑक्सीजन, बेड और अस्पताल के बिना दम तोड़ रहे हैं तो दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के गांवों में कुछ लोग मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। हालांकि खिलवाड़ शहरों में भी कम नहीं हो रहा है। इससे सबसे ज्यादा परेशान गरीब, मध्यवर्गीय और आम जनता हो रही है। उनकी न तो प्रशासन सुन रहा है और न ही सरकार सुन रही है।

मध्य प्रदेश के आगर मालवा जिले के धानियाखेड़ी में कुछ ग्रामीण बीमार होने पर दूर शहर जाने के बजाए गांव के ही अनाड़ी डॉक्टरों की शरण में जता रहे है। वे कथित डॉक्टर उन्हें बगीचे में जमीन पर लिटाकर ही उनका इलाज कर रहे हैं। यहां तक कि लोगों को सलाइन की बोतल पेड़ों से लटकाकर चढ़ाई जा रही थी। ये डॉक्टर कोरोना से लेकर हर तरह की बीमारी का इलाज खेतों में ही कर दे रहे हैं। इसकी सूचना पर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने पड़ताल शुरू की तो डॉक्टर वहां से भाग गए। पेड़ों पर टंगी बोतलें, सीरिंज और दवा के टुकड़े ही वहां मिले।

दरअसल ग्रामीणों को अपनी परेशानी और बीमारी की अवस्था में शहर जाना भारी लगता है। गरीबी और दूरी होने की वजह से उन्हें गांव के ही ये डॉक्टर उनके लिए जीवन रक्षक बनकर आते हैं। उनके इलाज से जीवन बच गया तो ठीक है, नहीं बचा तो खुद की किस्मत मानकर घर वाले संतोष कर लेते हैं।

उधर, शहरों में भी इन दिनों हाल अच्छा नहीं है। जो लोग अस्पताल का चक्कर लगा रहे हैं, वे जान रहे हैं कि कोरोना महामारी के दौर में किस तरह अपनों को खो रहे हैं।

हाईकोर्ट-सुप्रीम कोर्ट के दखल देने के बाद भी सरकारें आम जनता को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में नाकाम साबित हो रहीं है। इससे लोगों का सरकारों पर से भरोसा टूट रहा है। आक्सीजन के बिना लोगों की सांसें रुक जा रही हैं, लेकिन सरकारें अस्पताल तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पा रही हैं। केवल एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का ही दौर चल रहा है।

Next Stories
1 बंगालः प्रशांत किशोर को था भाजपा की ताकत का अंदाजा, चाहते थे उतारा जाए मुख्यमंत्री का उम्मीदवार
2 पश्चिम बंगालः केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन पर गांव वालों ने किया जानलेवा हमला, टीएमसी पर आरोप
3 बीमार पति को लेकर अस्पताल पहुंची पुलिसकर्मी, फर्श पर पड़े-पड़े हो गई मौत
यह पढ़ा क्या?
X