ताज़ा खबर
 

नोटबंदी के बाद हवाईअड्डों पर जब्त की गई 70 करोड़ रूपए की नकदी और 170 किलो सोना

नोटबंदी किए जाने के बाद से देश के विभिन्न हवाईअड्डों पर यात्रियों से 70 करोड़ रूपए से ज्यादा की नकदी और 170 किलोग्राम से अधिक सोना बरामद किया गया है।

Author मुंबई | December 14, 2016 4:09 PM
प्रतीकात्मक फोटो

नोटबंदी किए जाने के बाद से देश के विभिन्न हवाईअड्डों पर यात्रियों से 70 करोड़ रूपए से ज्यादा की नकदी और 170 किलोग्राम से अधिक सोना बरामद किया गया है। यह जानकारी आज केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के महानिदेशक ओ पी सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि बरामद की गई इस नकदी में नए और पुराने दोनों ही तरह के नोट शामिल थे। सिंह ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमने 70 करोड़ रूपए से अधिक की नकदी बरामद की है। नोटबंदी के बाद से देश के विभिन्न हवाईअड्डों पर 170 किलोग्राम से ज्यादा सोना बरामद किया गया है।’

जब उनसे बरामद नकदी में नए नोटों के शामिल होने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘दोनों :नए और पुराने: तरह के नोट इसमें शामिल थे लेकिन अधिकतर नोट नए ही थे।’ उन्होंने कहा कि ये बरामदगी सीआईएसएफ की देश के प्रति वचनबद्धता है और सरकार के सपनों को सच करने के उसके प्रयासों का नतीजा है। सीआईएसएफ की ओर से नकदी और सोना ले जा रहे यात्रियों के बारे में खुफिया जानकारी दिए जाने पर विभिन्न एजेंसियों ने ये बरामदगी की। सीआईएसएफ के महानिदेशक ने कहा, ‘‘हम किसी व्यक्ति को खुद हिरासत में नहीं लेते। जब भी हम किसी व्यक्ति को ज्यादा नकदी ले जाते हुए देखते हैं, तो हम उनकी जांच करते हैं और संबंधित विभागों को इसकी सूचना देते हैं।

वहीं दूसरी ओर नोटबंदी के समय में हवाला कारोबार का पता लगाने के अपने एक अभियान के हिस्से के रूप में प्रर्वतन निदेशालय (ईडी) ने आज चंडीगढ़ से 2.19 करोड़ रुपए जब्त किए हैं। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी के अधिकारियों को ऐसी सूचना मिली थी कि बड़ी संख्या में गैरकानूनी नोटों को छिपाया गया है। इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों ने कपड़ा व्यापारी के परिसर और अन्य जगहों पर छापेमारी की। ईडी ने बताया कि नए नोटों की सूरत में 18 लाख रूपये की राशि जब्त हुई है वहीं पंजाब पुलिस का कहना है कि नए नोटों की सूरत में 69.35 लाख की राशि छापे के दौरान बरामद की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App