ताज़ा खबर
 

गुरुग्रामः ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को ‘गब्बर-सांभा’ ने सिखाया सबक, फिल्मी अंदाज में यूं लगी क्लास

गुड़गांव की सड़कों पर बुधवार को फिल्म शोले के गब्बर और सांभा अचानक 'बंदूक' लेकर निकल गए और यूं लोगों की क्लास लगा दी।

Author February 7, 2019 6:28 PM
हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन के पास क्लास लगाते गब्बर-सांभा (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

हरियाणा के गुरुग्राम में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को अनोखे अंदाज में सबक सिखाया गया। बुधवार को यहां पुलिस ने फिल्म शोले के ‘गब्बर’ और ‘सांभा’ के माध्यम से परिवहन नियमों का उल्लंघन करने वालों को घेरा। हरियाणा सरकार की एक पहल के तहत यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों को सीख देने के लिए यह फिल्मी अंदाज अपनाया है। यह पहल रोड सेफ्टी वीक के तहत शुरू की गई है।

यूं मजेदार फिल्मी अंदाज में चली क्लासः हुडा सिटी सेंटर पर जब गब्बर और सांभा को हाथ में हेलमेट लेकर बाइक चला रहा एक शख्स मिला तो सांभा ने गब्बर से पूछा- ‘सरकार कर दें चालान?’ इस पर गब्बर ने कहा- ‘नहीं… ये चालान से नहीं सुधरेगा। और फिर नियम तोड़ने वाले से पूछा- ‘क्या तुम रखोगे सुरक्षा का ध्यान।’ इस पर इस पर वाहन चालक ने अपने हाथ में रखा हेलमेट पहन लिया। तब गब्बर ने अपने ही अंदाज में कहा- ‘शाबाश!’ और फिर उसे छोड़ दिया।

ये बने गब्बर और सांभाः शोले के प्रसिद्ध किरदारों की नकल करने वाले ये दोनों छात्र एपीजे द्वारका नामक एक शैक्षणिक संस्थान के हैं। 24 साल के एमबीए छात्र दीपक ने गब्बर तो 22 साल के मास कम्यूनिकेशन के छात्र नितिन सिंह ने सांभा का किरदार निभाया। दोनों ने नकली पिस्तौल और राइफल लेकर लोगों को गब्बर-सांभा के अंदाज में नियमों के पालन की सीख दी।
इन जगहों पर चला मिशनः गुरुग्राम में चार अलग-अलग जगहों पर ‘रोड सेफ्टी वीक’ अभियान के तहत यह कदम उठाया गया। हुडा सिटी सेंटर जंक्शन, ब्रिस्टल चौक, एमजी रोड स्थित सहारा मॉल और इफको चौक पर यह जागरूकता अभियान देखने को मिला। पुलिस की यह ऑन रोड क्लास लोगों को भी खूब पसंद आई और उन्होंने यातायात नियमों का पालन करने का वादा भी किया।

राम, रावण और यमराज भी सिखा चुके हैं नियमः रोड सेफ्टी से जुड़े अधिकारी राजकुमार ने कहा, ‘पिछले दो सालों से हम धार्मिक पात्रों जैसे राम, रावण और यमराज का रोल करवाकर लोगों को समझाते थे। इस बार कुछ अलग करने के विचार से गब्बर और सांभा को मौका दिया गया।’ राजकुमार ने मीडिया को बताते हुए कहा कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को चालान नहीं काटा जाएगा, यह बस जागरूकता के लिए है। गुरुग्राम पुलिस के पीआरओ सुभाष बोकेन ने कहा, ‘यह अभियान गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस और सड़क सुरक्षा संगठन की एक संयुक्त पहल हैं।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App