ताज़ा खबर
 

RajyaSabha Election: राजद ने दिया कांग्रेस को झटका, दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे

राज्यसभा के लिए 26 मार्च को चुनाव होने हैं। जबकि 13 मार्च को नामांकन की अंतिम तिथि है। बीजेपी और जेडीयू ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा पहले ही कर दी है।

बिहार राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह (फोटो -एएनआई)

राज्यसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनता दल ने कांग्रेस को जोरदार झटका देते हुए बिहार की दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं। उम्मीदवारों के नामों की घोषणा प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने की। उनके मुताबिक प्रेमचंद गुप्ता और अमरेंद्र धारी सिंह बिहार से पार्टी के प्रत्याशी होंगे। बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने हैं। जबकि 13 मार्च को नामांकन की अंतिम तिथि है।

चुनावी गणित के मुताबिक आरजेडी को दो सीटों पर जीत मिल सकती है। इस आधार पर कांग्रेस ने उससे एक सीट अपने उम्मीदवार के लिए मांगा था। कांग्रेस का कहना है कि लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन बनते समय आरजेडी ने वादा किया था कि वह राज्यसभा की एक सीट कांग्रेस को देगी। इसकी घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की गई थी। लेकिन अब जब राज्यसभा के लिए पर्चा भरने का समय आया तो आरजेडी ने कांग्रेस को झटका देते हुए दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए।

राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी और जेडीयू ने अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा पहले ही कर दी है। जेडीयू ने डॉ हरिवंश और कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर को अपना उम्मीदवार बनाया है। दूसरी तरफ बीजेपी ने वरिष्ठ नेता सीपी ठाकुर के बेटे विवेक को उम्मीदवार बनाया है। एक अन्य सीट के लिए अभी नाम की घोषणा होना बाकी है।

हालांकि उम्मीदवारों के नाम की घोषणा से पहले आरजेडी पर कांग्रेस का भी दबाव था, लेकिन नाम तय करने से पहले आरजेडी ने कहा कि अंतिम फैसला पार्टी के संस्थापक लालू प्रसाद यादव लेंगे। दूसरी तरफ सूत्र बता रहे हैं कि आरजेडी का कहना है कि राज्यसभा में उसके दल की मान्यता के लिए कम से कम पांच सदस्य होना जरूरी है। इससे वह विवश है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने कांग्रेस से आग्रह किया कि इस बार वह उसके उम्मीदवारों को राज्यसभा में जाने दे, इसके बदले में विधानसभा चुनाव में वह कांग्रेस को अधिक सीट देने पर विचार करेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 MP: अब बीजेपी में कलह के आसार, शिवराज को सीएम बनाया तो बागी हो सकते हैं कुछ नेता