ताज़ा खबर
 

RBI लाने जा रहा यह 20 रुपये का नया नोट, देखें कैसा होगा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 20 रुपये का नया नोट लाने जा रहा है। इस नोट पर आरबीआई के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। यह नया नोट हरा-पीले रंग का होगा।

RBI news, RBI new note, 20 Rupees new note, rbi governor, rbi notification, 20 rupees coin, Hindi news, news in Hindi, latest news, today news in Hindiनए नोट पर गवर्नर शक्तिकांत दास के होंगे हस्ताक्षर। (फोटोः आरबीआई)

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 20 रुपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की है। 20 रुपये की इस महात्मा गांधी सीरीज के इस नए नोट पर आरबीआई के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे। आरबीआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि 20 रुपये का नया नोट हरा-पीले रंग का होगा।

नए बैंक नोट पर देश की ऐतिहासिक विरासत एलोरा की गुफाओं की तस्वीर छापी गई है। बयान में कहा गया है कि पहले से जारी सभी सीरीज के 20 रुपये के सभी नोट मान्य रहेंगे। नए नोट का आकार 63एमएम X 129एमएम है। नोट के दोनों तरफ 20 रुपये अंकित है। इसके साथ ही देवनागरी में 20 रुपये लिखा गया है।

नोट के सामने की तरफ मध्य में  महात्मा गांधी की पोर्टेट तस्वीर भी छपी है। साथ ही इसमें बहुत ही सूक्ष्म अक्षरों में ‘RBI’, ‘INDIA’ और ‘भारत’ भी लिखा गया है। नोट के एक तरफ गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर हैं और दूसरी तरफ अशोक स्तंभ का चित्र है। वाटरमार्क में भी 20 रुपये दिखाई देता है।

नोट के पिछले हिस्से में स्वच्छ भारत का लोगो के साथ ‘एक कदम स्वच्छता की ओर’ स्लोगन भी लिखा गया है। नोट के पिछले भाग पर भाषा पट्टी भी अंकित होगी। नोटबंदी के बाद से रिजर्व बैंक की तरफ से 2000, 500, 200,100,50 और 10 रुपये के नए नोट जारी किए जा चुके हैं। जारी किए गए ये सभी नोट महात्मा गांधी सीरिज के थे।

Next Stories
1 AMU की स्टूडेंट और मर्डर-लूट के आरोपी का फेसबुक पर परवान चढ़ा प्यार, शादी के बाद मिलकर करने लगे अपराध!
2 Air Strike के चलते रद्द हुई थी उड़ान, वीजा खत्म होने से पाकिस्तान में फंसी भारत की बहू, सास ने सुषमा से मांगी मदद
3 Air India का सर्वर ठीक हुआ, सीएमडी अश्विनी लोहानी बोले- आज दिनभर उड़ानों में होगी देरी
आज का राशिफल
X