ताज़ा खबर
 

दिल्ली के रिहाइशी इलाके में घुसा रसेल्स वाइपर, भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे ज्यादा जहरीले चार सापों में से एक है यह सांप

घटना रोहिणी की आवासीय कॉलोनी की है, जहां पड़ोस में खेलते बच्चों ने इस सांप को देखा और लोगों को इसके बारे में सतर्क किया।

Author Updated: December 20, 2016 9:36 AM
रोहिणी इलाके से पकड़ा गया रसेल्स वाइपर सांप।

दिल्ली के रिहाइशी इलाके में उस समय भय का माहौल पैदा हो गया जब एक बेहद खतरनाक और जहरीला सांप रसेल्स वाइपर यहां घुस आया। घटना सोमवार को दिल्ली के रोहिणी की आवासीय कॉलोनी की है, जहां पड़ोस में खेलते बच्चों ने इस सांप को देखा और लोगों को इसके बारे में सतर्क किया। इसके बाद सांप के घुस आने की जानकारी एनिमल रेसक्यू एनजीओ Wildlife SOS को इस बारे में सूचित किया गया, जिन्होंने इस सांप को इलाके से निकाल लिया।

एनजीओ की और से दो अधिकारी घटना स्थल पर भेजे गए, जो सांप को पकड़ने में माहिर थे। अधिकारियों ने पहले पूरे इलाके को खाली कराया फिर सांप का पकड़ने की कार्रवाई शुरू की। एक अधिकारी ने बताया, “हमारी टीम ने बेहद सावधानी के साथ इस सांप को पकड़ा। रसेल्स वाइपर बेहद जहरीला होता है और भारतीय सांपों में इसके दांत सबसे ज्यादा बड़े होते हैं। इतना ही नहीं, इस सांप को जैसे ही पकड़ने चलो यह हमला भी कर देता है। इसलिए रसेल्स वाइपर पर काबू पाते समय कोई भी चूक नहीं की गई।”

Wildlife SOS एनजीओ की को-फाउंडर गीता सेशामणी ने कहा कि “इस प्रजाती के सांप आमतौर पर दिल्ली-एनसीआर इलाके में नहीं पाए जाते। इसका रेसक्यू ऑपरेशन भी काफी खतरनाक था, क्योंकि यह काफी जहरीला होता है। टीम को वहां मौजूद लोगों के साथ सांप की सेफ्टी के लिहास से कुछ एहतियाती उपाय अपनाने पड़े। ये सांप धीरे-धीरे रेंगते हैं, लेकिन हमला करने में काफी तेज होता हैं। उकसाए जाने के बाग पहले यह फुंकार के साथ चेतावनी देते हैं और फिर हमला कर देते हैं।” आपको बता दें कि सांपों की यह प्रजाती भारतीय उपमहाद्वीप में पाए जाने वाले सबसे ज्यादा जहरीले चार सापों में से एक है।

वीडियो में देखिए, जब गुजरात के एक गांव में घुस आई शेरनी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कोहरे का कहर, 15 जनवरी तक नहीं चलेंगी 78 ट्रेनें
2 अस्पताल भी नहीं पहुंचने दे रही नोटबंदी
3 भ्रष्टाचार मामले में सीबीआई ने दाखिल की दिल्ली के पूर्व प्रधान सचिव राजेंद्र कुमार के खिलाफ चार्जशीट
ये पढ़ा क्या?
X