ताज़ा खबर
 

बीटेक की 3350 से अधिक सीटों के लिए छह जून से पंजीकरण

दिल्ली के चार तकनीकी संस्थानों में बीटेक की 3,350 से ज्यादा सीटों के लिए 6 जून से संयुक्त प्रवेश काउंसलिंग (जैक) के पोर्टल पर पंजीकरण शुरू होगा।

Author नई दिल्ली | Published on: May 26, 2017 1:23 AM

सुशील राघव
दिल्ली के चार तकनीकी संस्थानों में बीटेक की 3,350 से ज्यादा सीटों के लिए 6 जून से संयुक्त प्रवेश काउंसलिंग (जैक) के पोर्टल पर पंजीकरण शुरू होगा। पंजीकरण के लिए विद्यार्थियों को 1,400 रुपए का आॅनलाइन भुगतान करना होगा। जैक के माध्यम से दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू), इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट आॅफ इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी (आइआइआइटी) दिल्ली, इंदिरा गांधी दिल्ली प्रौद्योगिकी महिला विश्वविद्यालय (आइजीडीटीयूडब्लू) और नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी (एनएसआइटी) के बीटेक, बीई और बीआॅर्क पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया जा सकता है। डीटीयू, एनएसआइटी और आइजीडीटीयूडब्लू के बीटेक और बीई पाठ्यक्रम में दाखिला सीबीएसई की ओर से आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-2017 के पेपर-1 में आई रैंक के आधार पर दिया जाएगा। वहीं, आइजीडीटीयूडब्लू के बीआॅर्क में प्रवेश जेईई-2017 के पेपर-2 में आई रैंक के आधार पर छात्रा को दाखिला लिया जाएगा।

इसके अलावा आइआइआइटीडी के बीटेक पाठ्यक्रम में प्रवेश का प्रमुख आधार जेईई-2017 के पेपर-1 में आई रैंक ही रहेगी लेकिन कुछ क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाले विद्यार्थियों को बोनस अंक दिए जाएंगे और दोनों को मिलाकर जारी योग्यता सूची के आधार पर दाखिले दिए जाएंगे।

आॅनलाइन जमा करना होगा पंजीकरण शुल्क
जैक की वेबसाइट पर जाकर उम्मीदवार को जेईई के रोल नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी की सहायता से पंजीकरण करना होगा। इसके बाद आॅनलाइन ही 1,400 रुपए पंजीकरण सह काउंसलिंग फीस का भुगतान करना होगा। इस भुगतान के बाद उम्मीदवार को फिर जैक की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। यहां पर उम्मीदवारों को अपनी जानकारी देनी होगी और उसके बाद अपना फोटो अपलोड करना होगा। इस प्रक्रिया के बाद उम्मीदवार का एक अकाउंट बन जाएगा। इसके बाद वह अपनी पसंद के संस्थान में अपनी पसंद की शाखा में सीट ‘च्वाइस’ भर सकता है।
बीटेक की संभावित सीटें
डीटीयू : 1,797 सीटें
आइजीडीटीयूडब्लू : 382 सीटें
आइआइआइटीडी : 307 सीटें
एनएसआइटी : 913 सीटें

Next Stories
1 दिल्ली विश्वविद्यालय को सिर्फ सीबीएसई के परिणाम का इंतजार क्यों?
2 अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहीम के रिश्तेदार की शादी में भाजपा नेता के शामिल होने पर मचा बबाल
3 भागलपुर ज़िले में बिजली गिरने से 6 मरे और तीन जख्मी
ये पढ़ा क्या?
X