ताज़ा खबर
 

कोरोना से ठीक हुए मरीज डोनेट कर सकेंगे प्लाज्मा, दिल्ली में खुूला देश का पहला ‘प्लाज्मा बैंक’

सरकारी संस्थान ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ लीवर एंड बिलिअरी साइंसेस’ में प्लाज्मा बैंक की स्थापना की गई है।

Delhi’s plasma bankतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

कोरोना वायरस के इलाज के लिए गुरुवार को दिल्ली में पहले प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हुई। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 के मरीज ठीक होने के 14 दिन बाद प्लाज्मा दान कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में 1031 और 8800007722 नंबर जारी किया, जिन पर लोग कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा दान करने के लिए सम्पर्क कर सकते हैं।

सरकारी संस्थान ‘इंस्टिट्यूट ऑफ़ लीवर एंड बिलिअरी साइंसेस’ में प्लाज्मा बैंक की स्थापना की गई है। केजरीवाल ने उम्मीद जताई कि प्लाज्मा थेरेपी से कोविड-19 से मरने वालों की संख्या में कमी आ सकती है। उन्होंने कहा कि 18 से 60 वर्ष तक की आयु के लोग, जिनका वजन 50 किलोग्राम से कम नहीं है वे कोविड-19 मरीजों के लिए अपना प्लाज्मा दान कर सकते हैं। इसके साथ ही प्लाज्मा दान कर रहे व्यक्ति को कोई गंभीर बीमारी भी ना हो। प्लाज्मा थेरेपी में कोविड-19 के ठीक हुए मरीजों के रक्त से एंटीबॉडी लिया जाता है और कोविड-19 मरीजों को चढ़ाया जाता है।

इधर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में अब कोविड-19 के हालातों में काफी स्थिरता आई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को कोशिश है कि टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जाए। जून के पहले सप्ताह में स्थिति चिंताजनक लग रही थी मगर अब स्थिति में सुधार हो रहा है।

प्लाज्मा डोनेट के समय दोबारा संक्रमण के डर पर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि इतने वर्षों से लोग रक्तदान कर रहे हैं, उसमें भी लोगों को कहीं ना कहीं डर होता है। प्लाज्मा तो एक नया विचार है। ऐसे में लोगों में मन में आशंका और डर होना लाजमी है। जिन हॉस्पिटल में आपका प्लाज्मा लिया जाएगा उनकी पूरी जिम्मेदारी होगी कि पूरे सैनिटाइज माहौल में प्लाज्मा लिया जाए।

Bihar, Jharkhand Coronavirus LIVE Updates

उल्लेखनीय है कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 19,148 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या छह लाख के पार चली गई है और मृतकों की संख्या 17,834 पर पहुंच गई है। महज पांच दिन पहले ही संक्रमितों की संख्या पांच लाख के पार हुई थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के मामले बढ़कर 6,04,641 हो गए जबकि 434 लोगों की मौत हो गई।

इस संक्रामक रोग से उबरने वाले लोगों की संख्या 3,59,859 हो गई है जबकि एक मरीज देश छोड़कर चला गया है। देश में अब भी 2,26,947 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘अभी तक करीब 59.52 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं।’’ संक्रमितों की कुल संख्या में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

पिछले 24 घंटों में जिन 434 लोगों की मौत हुई है उनमें से महाराष्ट्र में 198, तमिलनाडु में 63, दिल्ली में 61, उत्तर प्रदेश और गुजरात में 21-21, पश्चिम बंगाल में 15, मध्य प्रदेश में नौ, राजस्थान में आठ, तेलंगाना और कर्नाटक में सात-सात, आंध्र प्रदेश में छह, पंजाब में पांच, हरियाणा और जम्मू कश्मीर में चार-चार, बिहार में तीन और चंडीगढ़ तथा गोवा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
ये पढ़ा क्या...
X