ताज़ा खबर
 

उत्‍तर प्रदेश ने इस साल किया गेंहू का रिकॉर्ड उत्‍पादन, योगी सरकार को क्रेडिट

कृषि विभाग के एडिशनल डायरकेटर राजेश कुमार की मानें तो पिछले साल भी राज्य में गेहूं का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ था। लेकिन इस बार हुई बंपर पैदावार ने पिछले बार के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। उन्होंने कहा कि संतुलित मौसम, कृषि में वैज्ञानिक तकनीकों का इस्तेमाल करने के लिए सरकार द्वारा किए गए जागरूकता के प्रयासों की वजह से गेहूं की यह बंपर पैदावार मुमकिन हो पाई।

खेत में किसान। फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश में इस साल गेहूं का रिकॉर्ड तोड़ उत्पादन हुआ है। राज्य के कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस साल यूपी में 357.19 मिट्रिक टन गेहूं का उत्पादन हुआ है जो पिछले साल की तुलना में 7.50 लाख मीट्रिक टन ज्यादा है। राज्य कृषि विभाग के प्रधान सचिव अमित मोहन ने कहा कि वर्ष 2017-18 गेहूं की खेती करने वाले किसानों के लिए बेहतरीन साल रहा है। इस साल गेहूं की उत्पदान क्षमता में बेहतरीन बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बतलाया कि पिछले साल एक हेक्टेयर में 35.38 क्विंटल गेंहू का उत्पादन हुआ था। इस साल एक हेक्टेयर में 36.50 क्विंटल गेहूं का उत्पादन हुआ है। उन्होंने बतलाया कि इस साल उत्पदान और उत्पादन क्षमता में काफी बढ़ोतरी हुई है लेकिन बुआई में कमी आई है। गेहूं की बुआई इस साल 97.86 हेक्टयर भूमि में की गई थी जबकि 2018-17 में यह बुआई 98.85 हेक्टेयर क्षेत्र में किया गया था।

कृषि विभाग के एडिशनल डायरकेटर राजेश कुमार की मानें तो पिछले साल भी राज्य में गेहूं का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ था। लेकिन इस बार हुई बंपर पैदावार ने पिछले बार के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। उन्होंने कहा कि संतुलित मौसम, कृषि में वैज्ञानिक तकनीकों का इस्तेमाल करने के लिए सरकार द्वारा किए गए जागरूकता के प्रयासों की वजह से गेहूं की यह बंपर पैदावार मुमकिन हो पाई। उन्होंने  राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार के द्वारा कृषि के क्षेत्र में किये गये प्रयासों को राज्य में गेहूं की इस बंपर पैदावार के लिए क्रेडिट दिया है।

उन्होंने कहा कि गेहूं की बेहतरीन पैदावार से सरकार अब विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से किसानों से महंगे दामों पर गेहूं खरीद सकेगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में देश का 32 प्रतिशत गेहूं का उत्पादन होता है। राज्य के सभी जिलों में गेहूं का उत्पदान होता है। वेस्टर्न यूपी में सबसे ज्यादा गेहूं का उत्पादन होता है, लेकिन इस बार ईस्टन यूपी में भी गेहूं की अच्छी पैदावार हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App