ताज़ा खबर
 

मुंबई विश्वविद्यालय की बड़ी चूक, स्नातक की डीग्री में छात्रा के नाम को काइट की जगह लिखा पतंग

विश्वविद्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह सब प्रिंटिंग के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले सोफ्टवेयर की गलती से हुआ है।

Author मुंबई | Published on: February 28, 2017 3:31 PM
विश्वविद्यालय प्रशासन की इस लापरवाही से आहत निकिता का कहना है कि स्नातक की डीग्री छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।

मुंबई विश्वविद्यालय द्वारा छात्रा की डीग्री में एक लापरवाही करने का मामला सामने आया है। विश्वविद्यालय ने छात्रा के नाम को काइट की जगह पतंग लिख दिया है। फिलहाल विश्वविद्यालय ने अपनी गलती को मानकर छात्रा को दूसरी डीग्री देने की बात कही है। मुंबई विश्वविद्यालय के रामनरायण रूई कॉलेज से जनसंचार में स्नातक कर चुकी निकिता काइट को जब उसकी डीग्री मिली तो उसमें उसके नाम का अनुवाद करके मराठी में निकिता पतंग लिखा हुआ था। वहीं अंग्रेजी में निकिता का नाम सही लिखा हुआ था।

विश्वविद्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह सब प्रिंटिंग के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले सोफ्टवेयर की गलती से हुआ है। विश्वविद्यालय के अधिकारी दीपक वसावे के अनुसार सोफ्टवेयर नाम को पहचानने के लिए डिक्शनरी में ढूंढकर नाम को मराठी में करता है जिसके कारण यह गलती हुई है। अधिकारी ने बताया कि छात्रों को डीग्री देने से पहले हम खुद एक-एक कर सभी डीग्रियों की जांच कराते हैं लेकिन इतनी बड़ी गलती हमारी नजरों से छूट गई। उन्होंने कहा कि इस मामले में छात्रा एग्जाम डिपार्टमेंट में जाकर शिकायत दर्ज करा अपनी डीग्री को बदलवा सकती है। आपको बता दें कि विश्वविद्यालय ने अपने 160वें स्थापना दिवस पर डीग्री और सर्टिफिकेट के डिजाइन में बदलाव कर दिए थे। इन डीग्री और सर्टिफिकेट में छात्रों के नामों को अंग्रेजी और मराठी दोनों भाषा में लिखा होता है।

विश्वविद्यालय प्रशासन की इस लापरवाही से आहत निकिता का कहना है कि स्नातक की डीग्री छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में विश्वविद्यालय द्वारा ऐसी लापरवाही की जाएगी तो छात्रों को बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है। विश्वविद्यालय को ऐसी गलतियां करने से बचना चाहिए। वहीं कॉलेज की प्रिंसिपल ने बताया कि हमारे कॉलेज के दो छात्रों की डीग्रियों में गड़बड़ पाई गई है। उन्होंने बताया कि इसकी सूचना मुंबई विश्वविद्यालय को दे दी गई है और उन्होंने हमे भरोसा दिलाया है कि वे जल्द ही दोनों छात्रों को नई डीग्री मुहैया कराएंगे।

देखिए वीडियो - मुंबई: अंडर-19 क्रिकेटर ने रेलवे प्लेटफॉर्म पर घुसाई कार, गिरफ्तार हुआ

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 उद्धव ठाकरे का पीएम पर हमला, कहा- जहां सेना की भर्ती के पेपर महफूज़ नहीं वहां देश कैसे सुरक्षित होगा
2 45 साल की महिला ने पूर्व लिव-इन गर्लफ्रेंड पर किया केस- सोशल मीडिया पर डाल दी मेरी नंगी तस्वीर
3 युवती का प्रेम से इनकार करने पर आशिक ने ‘शोले’ स्टाइल में टॉवर से लगाई छलांग, भीड़ ने बचाई जान
ये पढ़ा क्‍या!
X