ताज़ा खबर
 

प्रधानमंत्री आवास योजना: रामकृष्‍ण तिवारी ने बना डाला देश का सबसे सुंदर घर, मिला ईनाम

रामकृष्ण तिवारी को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11,000 रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया।

Author September 11, 2017 6:07 PM
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश का सबसे सुंदर आवास बनाने वाले मध्यप्रदेश के लाभार्थी रामकृष्ण तिवारी।(Photo Source- PIB)

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश का सबसे सुंदर आवास बनाने के लिए मध्यप्रदेश के लाभार्थी रामकृष्ण तिवारी को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11,000 रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया। तिवारी के प्रदेश में उमरिया जिले के ग्राम सलैया के रहने वाले हैं। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने बताया, ‘‘प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश का सबसे सुंदर आवास ग्राम सलैया के लाभार्थी रामकृष्ण तिवारी ने बनाया है। इसके लिए मुख्यमंत्री चौहान ने आज उन्हें मुख्यमंत्री आवास पर 11,000 रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया।’’

चौहान ने कहा कि यह इस बात की मिसाल है कि लाभार्थी की मेहनत से बेहतर मकान बनाये जा सकते हैं। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रदेश के एक लाखवें लाभार्थी दमोह जिले के ग्राम बुडेला निवासी बल्लू धनीराम यादव को भी 11,000 रुपये के पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्होंने दोनों को बधाई देते हुए कहा कि यह अन्य लाभार्थियों के लिये प्रेरणा-स्त्रोत है। चौहान ने गरीबों के हित की यह योजना शुरू करने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया। योजना में आवास बनाने में मध्यप्रदेश, देश में प्रथम स्थान पर है।

चौहान ने कहा कि सरकार के गरीब कल्याण एजेंडे का सबसे प्रमुख बिन्दु गरीबों को आवास उपलब्ध करवाना है। इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना की महती भूमिका है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस योजना में देश में गरीबों के सर्वाधिक मकान मध्यप्रदेश में बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि अक्तूबर अंत तक तीन लाख आवास तथा इस वर्ष के अंत तक सात लाख आवास का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य है।

चौहान ने कहा कि प्रदेश में अभी तक 1,15,689 आवासों का निर्माण पूरा हो चुका है। योजना में कुल 7,62,328 आवास स्वीकृत किये गये हैं। योजना में लाभार्थी को एक लाख बीस हजार रुपये की सहायता राशि के अलावा शौचालय एवं मनरेगा के तहत 90 दिन की मजदूरी भी उपलब्ध करवायी जाती है। दोनों लाभार्थियों तिवारी एवं यादव ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि पक्के मकान बन जाने से उनके परिवार को बहुत सहूलियत हो गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App