ताज़ा खबर
 

आरक्षण कोई समाप्त नहीं कर सकता: पासवान

केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने रविवार को यहां कहा कि आरक्षण एक संवैधानिक अधिकार है और कोई भी इसे समाप्त नहीं कर सकता।

Author नई दिल्ली | Updated: January 22, 2017 10:33 PM
केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान

केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने रविवार को यहां कहा कि आरक्षण एक संवैधानिक अधिकार है और कोई भी इसे समाप्त नहीं कर सकता। पासवान ने एक बयान में कहा, “डॉ. अंबेडकर और महात्मा गांधी के बीच हुए ‘पूना समझौते’ के अनुसार आरक्षण प्रदान किया गया। यह कोई दान नहीं है, जिसे किसी के चाहने से स्वीकारा या खत्म किया जा सकता है। किसी की व्यक्तिगत टिप्पणी से चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।”

उन्होंने कहा, “जब तक जाति आधारित प्रणाली बची रहेगी, आरक्षण तब तक प्रभावी बना रहेगा।” पासवान की यह प्रतिक्रिया राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के प्रवक्ता मनमोहन वैद्य के आरक्षण के खिलाफ टिप्पणी के एक दिन बाद आई है। पासवान ने आरक्षण व्यवस्था में हस्तक्षेप के प्रयासों पर विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिल्ली एयरपोर्ट को मिला स्वर्ण मयूर पुरस्कार
2 अरुणाचल प्रदेश में उग्रवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में दो जवान शहीद
3 20 करोड़ रुपये की कोकेन के साथ 3 विदेशी नागरिक गिरफ्तार, एक महिला तस्कर भी थी रैकेट का हिस्सा
ये पढ़ा क्या?
X