ताज़ा खबर
 

5 लाख के अॉफर के बाद भी राजू ने नहीं बेचा ‘सोनू’, एक सीजन में कमाकर देता है 2 लाख

पशु मेले में आए अन्य गधों की लंबाई 20-30 इंच है, जबकि सोनू उनसे काफी आगे ठहरता है।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (Source: Dreamtimes)

हरियाणा के झज्जर स्थित बेरी में चल रहे तीन दिवसीय पशु मेले में भले ही बिजनेस मंदा हो, लेकिन एक गधा लोगों को काफी पसंद आ रहा है। यह गधा काफी लंबा और स्मार्ट है और उसका नाम सोनू है। 55 इंच लंबे सोनू को खरीदने की इच्छा कई लोगों ने जाहिर की है, लेकिन उसका मालिक राजू कुमार अपने गधे को बेचना नहीं चाहता, क्योंकि वह उससे बहुत प्यार करता है। साढ़े तीन साल के सोनू को पांच लाख में बेचने का प्रस्ताव भी राजू के पास आया था, लेकिन उसने मना कर दिया। बता दें कि पशु मेले में आए अन्य गधों की लंबाई 20-30 इंच है, जबकि सोनू उनसे काफी आगे ठहरता है।

बिजनेस के लिए अहम: टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक राजू के लिए सोनू काफी अहम है, क्योंकि उसी के सहारे उसका व्यापार चलता है। वह हर मादा गधे से सहवास कराने के लिए क्लाइंट से पांच से आठ हजार रुपये लेता है और पूरे सीजन, खासकर गर्मी में कमाई 2 लाख रुपये तक हो जाती है।

जब राजू से पूछा गया कि अगर उसे सोनू को बेचना नहीं था तो मेले में क्यो लाया तो उसने कहा कि ‘मुझे अपने बेशकीमती गधे को दिखाने के लिए यह जगह उपयुक्त लगी’। राजू सोनीपत जिले के नया बांस गांव का रहने वाला है। वह लोगों से मिलने के लिए उन्हें विजिटिंग कार्ड देता है। राजू ने बताया, सोनू मेरे घर में पैदा हुआ और वह मेरे बच्चे की तरह है। मैं उसके खानपान और रखरखाव पर हर महीने 17 हजार रुपये खर्च करता हूं।

बता दें कि कुरुक्षेत्र का एक भैंसा युवराज भी बहुत मशहूर है। नौ करोड़ की बोली लगने के बाद भी मालिक ने उसे नहीं बेचा था। मुर्राह नस्ल का यह भैंसा भारत में पाए जाने वाली 13 नस्लों में सबसे बढ़िया मानी जाती है। 5 फुट 9 इंच उंचे और 14 फुट लंबे युवराज का वजन 1500 किलो है और उसकी उम्र 9 साल है। चार लोग हमेशा उसकी सुरक्षा में तैनात रहते हैं और वह अपने मालिक को 70 लाख की सालाना कमाई देता है।

स्थानीय निवासियों पर हमलों की वृद्धि के मद्देनज़र कुत्तों की अंधाधुंध हत्या, वीडियो देखें, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App