ताज़ा खबर
 

Rajsthan: स्कूल के 1200 बच्चों ने दी अनूठी गुरु दक्षिणा, अपने पैसों से कराई मैडम की शादी; बिना मां-बाप की थीं शिक्षिका

शिक्षिका को महिला दिवस पर श्रेष्ठ शिक्षिका का सम्मान और 51 हजार रुपए का पुरस्कार भी मिला था।

Author जयपुर | Updated: December 15, 2019 8:31 PM
प्रतीकात्मक फोटो (सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस)

राजस्थान के पाली जिले के सुंदरनगर स्थित एक स्कूल के बच्चों ने आपसी सहयोग से अपनी शिक्षिका की मदद कर उनकी शादी कराई। बच्चों ने खुद पैसे मिलाकर उनको गुरु दक्षिणा दी और उनकी शादी की व्यवस्था की। शिक्षिका के माता-पिता और भाई नहीं हैं। इसकी वजह से बच्चों ने स्कूल के स्टाफ और प्रबंधन के साथ मिलकर अनूठा सहयोग किया। शिक्षिका ने पांच साल में सिरफ् छह छुट्टियां ली हैं।

बच्चों को पढ़ाकर चुकाएंगी गुरुदक्षिणा: स्कूल की शिक्षिका हेमा प्रजापत को 1200 छात्रों ने अपने जेब खर्च से 1 लाख 71 हजार एकत्र किए। बच्चों ने 10 दिसंबर को शादी की। बारातियों का स्वागत रिश्तेदारों ने किया। शिक्षिका के मुताबिक वह बच्चों के इस गुरुदक्षिणा को उनको पढ़ाकर वापस करेगी। बोलीं कि बच्चों के इस कार्य से वह भावुक हैं। ऐसा सहयोग की उन्हें कभी उम्मीद नहीं थी। शिक्षिका को महिला दिवस पर श्रेष्ठ शिक्षिका का सम्मान और 51 हजार रुपए का पुरस्कार भी मिला था।

Hindi News Today, 15 December 2019, Hindi Samachar LIVE Updates: आज की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

बचपन में ही खो दी थी माता-पिता को : शिक्षिका ने बताया कि छह महीने की उम्र में ही उनके पिता का निधन हो गया था। 16 साल की उम्र में मां भी नहीं रहीं। वह खुद छोटी बहन को पढ़ाई -लिखाई और उनका पालन पोषण किया। वह स्कूल में दो घंटे अधिक समय देकर गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाती हैं। छुट्टी के दिन भी वह बच्चों को अतिरिक्त क्लास लेकर उनकी मदद करती हैं।

कहा सहयोग कभी भूल नहीं पाएंगी : शिक्षिका हेमा प्रजापत गणित विषय में प्रथम श्रेणी में एमएससी की हैं और बीएड पास हैं। उनका कहना है कि वह बच्चों के इस व्यवहार और मदद के बदले उनको और पढ़ाएंगी। साथ ही उन्होंने स्कूल प्रबंधन और स्टाफ के सहयोग के बदले स्कूल को और बेहतर बनाने में मदद करेंगी। स्कूल प्रबंधन, स्टाफ और बच्चों के इस सहयोग को वह कभी भूल नहीं पाएंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Rajsthan: बैंक ने भेजा 50 पैसे बकाया का नोटिस, लिखा जमा करो नहीं तो होगी कार्रवाई, जानें फिर क्या हुआ
2 CAB: पुलिस गोलीबारी में 2 और लोगों की मौत, मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 4, गुवाहाटी में अब भी तनाव
3 ‘बंदूक का लाइसेंस चाहिए तो गौशाला में देने होंगे 10 कंबल’, ठंड से गायों को बचाने के लिए DM का फरमान
ये पढ़ा क्‍या!
X