ताज़ा खबर
 

दो से अधिक बच्‍चों वाले सरकारी अधिकारियों को राजस्‍थान सरकार की राहत, जल्‍द हो सकेगा प्रमोशन

बैठक के बाद सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने बताया कि राजस्थान सेवा नियमों में कुछ बदलाव किए गए है।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने उन सरकारी अधिकारियों को बहुत ही बड़ी राहत दी है जिनके दो से अधिक बच्चे है। इन सरकारी अधिकारियों को अब बहुत ही जल्द प्रमोशन भी मिल सकता है। अब राज्य सरकार प्रमोशन देने से पहले उनसे नहीं पूछेगी कि आपको कितने बच्चे है। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने एक नया नियम बनाया था जिसमें कहा गया था कि अगर सरकारी अधिकारियों की दो से ज्यादा संतान होगी तो उन्हें प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। मंगलवार को वसुंधरा सरकार ने इस नियम को हटाकर अधिकारियों को राहत पहुंचाई है, लेकिन अधिकारियों को प्रमोशन के लिए पांच साल तक का इंतजार करना होगा।

इस नियम को हटाने का फैसला मंत्रिमणडल में किया गया। बैठक के बाद सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने बताया कि राजस्थान सेवा नियमों में कुछ बदलाव किए गए है। राज्य वित्त विभाग के एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दो से ज्यादा बच्चे वाले कर्मचारी अपने एसीपी की समय सीमा के अनुसार प्रमोशन का पांच साल के बाद फायदा उठा सकते है। इसके अलावा मंत्रिमण्डल में राजस्थान सिविल सेवा पेंशन नियम -1966 के नियम 77 में संशोधन करने की अनुमति दे दी है। वहीं एक और फैसला लिया गया कि नियम-2008 में संशोधन कर पुजारी के पद के ग्रेड पे को 1750 रुपए किया जाएगा जो कि पहले 1700 रुपए था।

आपको बता दें कि 2008 में नियम बनाया गया था कि 1 जून 2002 से के बाद से जिन भी कर्मचारियों की दो से ज्यादा संतान है उन्हें कोई प्रमोशन नहीं दिया जाएगा। इसका कई अधिकारियों ने विरोध भी किया था लेकिन नौकरी चले जाने के डर से सब चुप होकर बैठ गए थे। इस नियम के कारण कर्मचारियों के एसपी पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी लेकिन अब इसमें तीन साल की छूट दी गई है। इस नियम के कारण हजारों कर्मचारियों और अधिकारियों के आर्थिक प्रमोशन पर रोक लगी हुई थी।

देखिए वीडियो - राजस्थान: अलवर में गौ-रक्षकों ने गायों की तस्करी के शक में कुछ लोगों को जमकर पीटा, 1 की मौत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App