ताज़ा खबर
 

विधानसभा में हो पूजा-पाठ – साथी की मौत और स्वाइन फ्लू के कहर के बीच राजस्थान भाजपा विधायकों की मांग

नागौर से भाजपा विधायक हबीबुर रहमान ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा है कि विधानसभा भवन में शुद्धि के लिये हवन कराया जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा भवन जिस भूमि पर बना है, वहां पहले श्मशान और कब्रिस्तान हुआ करते थे और ‘बुरी आत्माओं के प्रभाव’ से ऐसा हो रहा होगा।

Author February 23, 2018 3:04 PM
राजस्थान बीजेपी के चीफ व्हिप ने कहा कि कांग्रेस ने विधानसभा में ठीक से पूजा-पाठ नहीं किया है।

पिछले छह महीने में दो विधायकों के निधन के बाद राजस्थान के विधायक यह मानने लगे हैं कि विधानसभा भवन में ‘बुरी आत्माओं का साया’ है और उन्होंने शुद्धि के लिए इमारत में हवन कराने की हिमायत की है। नागौर से भाजपा विधायक हबीबुर रहमान ने बताया कि उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा है कि विधानसभा भवन में शुद्धि के लिये हवन कराया जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा भवन जिस भूमि पर बना है, वहां पहले श्मशान और कब्रिस्तान हुआ करते थे और ‘बुरी आत्माओं के प्रभाव’ से ऐसा हो रहा होगा। सरकार के मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर ने भी सदस्यों के निधन से सदन के सदस्यों के असहज होने की बात स्वीकार की है। गुर्जर ने सदन के परिसर में संवाददाताओं से कहा कि बुधवार को सदन के सदस्यों के मन में प्रश्न उठ रहा था कि सदस्यों की मौत क्यों हो रही है। उन्होंने अपने विचार और सुझाव दिए हैं।

कालू लाल ने गुरुवार को कहा कि दोष निवारण के लिए कुछ विधायकों ने पूजा कराने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा, “यदि पूजा-पाठ होता है, शुद्धि होती है तो जो कुछ भी दोष होगा, वह खत्म हो सकता है।” जब उनसे पूछा गया कि क्या वह भूत-प्रेत में यकीन रखते हैं तो उन्होंने कहा कि कभी-कभी मौत के बाद आत्माएं दूसरे शरीर को धारण नहीं कर पाती हैं, फिर वे इधर-उधर भटकती हैं और ऐसा करती हैं।” ऐसा कहा जाता है कि विधानसभा भवन श्मशान की जमीन पर बनाया गया है। कुछ नकारात्मक असर के चलते परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं। गौरतलब है कि नाथद्वारा के विधायक कल्याण सिंह चौहान का 21 फरवरी को उदयपुर के एक निजी अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया था, जबकि भीलवाड़ा के मांडलगढ़ से विधायक कीर्ति कुमारी का पिछले वर्ष अगस्त में स्वाइन फ्लू के कारण निधन हो गया था। दोनों विधायक सत्ताधारी पार्टी के सदस्य थे। इस वक्त बीजेपी विधायक अमृता मेघवाल भी बीमार चल रही हैं, जबकि नरपत सिंह राजवी स्वाइन फ्लू से पीड़ित हैं।

इस वक्त राज्य में स्वाइन फ्लू का जोरदार प्रकोप चल रहा है। स्वाइन फ्लू के कारण दर्जनों लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, कांग्रेस ने इस मामले में बीजेपी पर अंधविश्वास फैलाने का आरोप लगाया है। कांग्रेस विधायक धीरज गुर्जर ने विधानसभा में मामला उठाते हुए कहा कि आपको भूत इसलिए नजर आते हैं, क्योंकि आपकी नीयत में खोट है। उन्होंने कहा कि विधानसभा अपवित्र नहीं है, यह लोकतंत्र का मंदिर है। बता दें कि देश के आधुनिक विधानसभा भवनों में एक राजस्थान विधानसभा भवन 16.96 एकड़ में बना है। इसका निर्माण 1994 में शुरू हुआ था और मार्च 2001 में भवन का निर्माण पूर्ण हो गया। लाल कोठी श्मशान गृह विधानसभा भवन के बगल में स्थित है, जिसके चलते लोगों में भ्रम है कि भवन में किसी प्रकार का वास्तु दोष हो सकता है। विधानसभा भवन में 260 सदस्यों के बैठने की क्षमता है। इसी तरह की क्षमता वाला एक हाल पांचवीं मंजिल पर है। इस भवन से पूर्व विधानसभा हवामहल के पास स्थित सवाई मान सिंह टाउन हाल में संचालित होता था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App