ताज़ा खबर
 

ATM मशीन से हुई पैसों की बरसात, 3500 रुपए निकालने पर दे दिए 70 हजार

बैंक के चीफ मैनेजर ने बताया कि 100 रुपए के नोट के स्लॉट में 2000 के नोट डाल दिए गए थे, जिसके कारण यह गड़बड़ी हुई। उन्होंने बताया कि तकनीकी रूप से 2000 के नोटों को 100 के कैसेट में लोड नहीं किया जा सकता क्योंकि सेंसर्स इसको स्वीकार नहीं करता है।

इन स्कीम्स में मिलता है बैंक FD से ज्यादा पैसा (Photo Source: AP)/Representative Image)

नोटबंदी के दो महीने पूरे होने के बाद जहां आज भी लोगों को एटीएम से पैसे निकालने के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ रही हैं, वहीं कुछ मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिसमें पैसे निकालने वालों उम्मीद से ज्यादा पैसे मिल गए हो। ऐसा ही एक मामला राजस्थान टोंक जिले में सामने आया। यहां रहने वाले जितेश दिवाकर पैसे निकालने के लिए एटीएम मशीन पहुंचे। उन्होंने मशीन में 3,500 रुपए की राशि फीड की, लेकिन एटीएम से जितने पैसे निकले उसे देखकर वह हैरान रह गए। एटीएम से 3500 की जगह 70 हजार रुपए निकल आए। दिवाकर उन लोगों में शामिल है जो मंगलवार को एटीएम में हुई गड़बड़ी के कारण रईस बन गए हैं। हालांकि पैसे निकालने वाले में दिवाकर एकलौते ऐसे शख्स थे जिन्होंने इस गड़बड़ी की शिकायत बैंक में जाकर की।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक दिवाकर ने इस बात की जानकारी तुरंत बैंक मैनेजर को दी। जानकारी होने के बाद बैंककर्मियों ने इस मशीन को बंद कर दिया। तब तक मशीन से 6.76 लाख रुपए निकल चुके थे। माना जा रहा है कि 10 के करीब लोगों ने एटीएम से अधिक पैसे निकाले जब एटीएम ने 100 रुपए के नोट की जगह 2000 रुपए की नोट देने शुरू कर दिए।

बैंक के चीफ मैनेजर ने बताया कि 100 रुपए के नोट के स्लॉट में 2000 के नोट डाल दिए गए थे, जिसके कारण यह गड़बड़ी हुई। उन्होंने बताया कि तकनीकी रूप से 2000 के नोटों को 100 के कैसेट में लोड नहीं किया जा सकता क्योंकि सेंसर्स इसको स्वीकार नहीं करता है। इसकी जांच के लिए टेक्निकल एक्सपर्ट्स को बुलाया गया। बैंक ने उन लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई जिन्हें एटीएम से ज्यादा पैसे मिल गए हैं और उनकी पहचान की जा रही है।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से एटीएम मशीन द्वारा गड़बड़ी के इस तरह के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं। हाल ही में हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लगे कोटक महिंद्रा के एटीएम से 100 के नोटों के बजाए 500-500 रुपए के नोट निकलने लगे, जिसके बाद पैसे लेने वालों की भीड़ लग गई थी। एक घंटे में एटीएम से 8 लाख रुपए निकल गए थे।

 

वीडियो: केरल का मलप्पुरम और राजस्थान का नया गांव बने ‘कैशलेस’; जानिए सच्चाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App