ताज़ा खबर
 

Bharat Bandh: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम पर बीजेपी के मंत्री बोले- जनता समझती नहीं है, कुछ खर्च कम कर दे

Bharat Band, Bharat Bandh Today on 10th September 2018 News (भारत बंद): राजस्थान सरकार में स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री राजकुमार रिणवा ने विपक्ष के हंगामे पर जवाब दिया है। रिणवा ने कहा अगर कच्चे तेल का दाम बढ़ रहा है तो जनता अपने कुछ खर्चे कम कर दे।

Author September 10, 2018 3:24 PM
राजस्‍थान सरकार के मंत्री राजकुमार रिणवा। फोटो- एएनआई

भारत बंद, Bharat Bandh Today: पूरे देश में जनता पेट्रोल-डीजल की आसमान छूती कीमतों से कराह रही है। जबकि विपक्ष ने सोमवार (10 सितंबर) को पूरे देश में भारत बंद का आह्वान किया है। ऐसे वक्त में राजस्थान सरकार में देवस्थान विभाग के स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री राजकुमार रिणवा ने विपक्ष के हंगामे पर जवाब दिया है। रिणवा ने कहा अगर कच्चे तेल का दाम बढ़ रहा है तो जनता अपने कुछ खर्चे कम कर दे।

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए बयान में मंत्री राजकुमार रिणवा ने कहा, ” वैश्विक मार्केट में जो क्रूड का प्राइस होता है उस हिसाब से चलता है, सरकार कोशिश कर रही है। इतने खर्चे हैं, फ्लड है चारों तरफ, इतनी खपत हैं। जनता समझती नहीं है कि क्रूड का दाम बढ़ गया तो खर्चे कम कर दे।” राजकुमार रिणवा, राजस्थान के चूरू जिले की रतनगढ़ विधानसभा सीट से विधायक हैं।

रिणवा का ये बयान ऐसे वक्त में आया है, जब एक दिन पहले ही यानी रविवार (9 सितंबर) को राजस्थान सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 4 फीसदी वैट कम करने का ऐलान किया था। सरकार के इस फैसले से उपभोक्ता को तेल के दाम में प्रति लीटर 2 से 2.50 रुपये की राहत मिली है। पेट्रोल डीजल के दामों में ये कटौती रविवार (9 सितंबर) की मध्य रात्रि से लागू किया गया है।

वैसे बता दें कि वर्तमान में पूरे देश में तेल के दाम आसमान पर हैं। राजस्थान में सरकार द्वारा वैट की कटौती का फैसला करने के बाद अब पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 26 और 18 फीसदी वैट लग रहा है। इस फैसले से राजकोष पर 2 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। वैट कटौती से पहले राजधानी जयपुर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें क्रमश: 83.54 और 77.43 रुपये प्रति लीटर थीं।

बता दें कि साल के अंत में चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, इनमें से एक राज्य राजस्थान भी है। इसके अलावा मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में भी चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में भाजपा शासित महाराष्ट्र ने भी ऐसे संकेत दिए हैं कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी राज्य में पेट्रोल और डीजल पर से वैट की दर घटा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X