ताज़ा खबर
 

बेटियों ने कहा पढ़ो तो विधायक में जागी ललक, 55 की उम्र में दी स्‍नातक की परीक्षा

भाजपा विधायक के अनुसार उनकी बेटियों ने उन्हें समझाया कि जनप्रतिनिधि होने के चलते उन्हें कई सरकारी अधिकारियों और नेताओं से मुलाकात करनी पड़ती है, जिसके लिए उनकी शिक्षा काफी मायने रखती है।

उदयपुर (ग्रामीण) के भाजपा विधायक फूल सिंह मीणा स्नातक की परीक्षा देते हुए। (image source-ANI)

आमतौर पर पढ़ाई-लिखायी को एक निश्चित उम्र सीमा तक सीमित करने की कोशिश की जाती है। लेकिन राजस्थान के उदयपुर ग्रामीण इलाके से विधायक फूल सिंह मीणा ने इस सोच को बदलने का प्रयास किया है। दरअसल विधायक फूल सिंह मीणा 55 साल की उम्र में स्नातक की परीक्षा दे रहे हैं। जब विधायक से इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि “मेरी बेटियों ने मुझे आगे पढ़ाई करने के लिए कहा था, लेकिन अपनी उम्र को देखते हुए मैं इसके पक्ष में नहीं था। लेकिन किसी तरह मेरी बेटियों ने मुझे परीक्षा देने के लिए मना लिया और अब मैं भविष्य में पीएचडी भी करना चाहता हूं।” बता दें कि फूल सिंह मीणा ने मंगलवार को बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा दी है।

भाजपा विधायक ने बताया कि उन्होंने अपने पिता की मौत के बाद 7वीं कक्षा में पढ़ाई छोड़ दी थी। जिसे बेटियों के कहने पर अब दोबारा शुरु कर दिया है। भाजपा विधायक के अनुसार उनकी बेटियों ने उन्हें समझाया कि जनप्रतिनिधि होने के चलते उन्हें कई सरकारी अधिकारियों और नेताओं से मुलाकात करनी पड़ती है, जिसके लिए उनकी शिक्षा काफी मायने रखती है। यही वजह है कि विधायक दोबारा पढ़ाई करने के लिए तैयार हो गए। विधायक के अनुसार, वह चुनावी क्षेत्रों में अपने दौरों के समय व्हाट्सएप पर पढ़ाई करते हैं। विधायक के टीचर का कहना है कि वह यात्रा के दौरान उन्हें पढ़ाई कराते हैं। इसके लिए वह ऑडियो क्लिप बनाकर विधायक को फोन पर भेजते है। टीचर का कहना है कि विधायक जी ने 40 साल बाद अपनी पढ़ाई शुरु की है, लेकिन इस उम्र में भी वह पढ़ाई के प्रति पूरा समर्पण दिखा रहे हैं।

टीचर के अनुसार, विधायक तकनीक की मदद से पढ़ाई कर रहे हैं और चुनावी साल होने के बावजूद पढ़ाई को लेकर कोई बहाना नहीं बनाते हैं। भाजपा विधायक 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और अब स्नातक की परीक्षा दे रहे हैं। बता दें कि इस साल के अंत में राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए राजनैतिक पार्टियां जोर-शोर से तैयारियों में लगी हुई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App