ताज़ा खबर
 

राजस्थान: कांवड़ियों पर पथराव के बाद हिंसा, धारा 144 लागू

कांवड़ियों पर हुए हमले के बाद लोगों का गुस्सा भड़क गया और हजारों की तादाद में लोग सड़कों पर उतर आए। लोगों के गुस्से का आलम ये था कि गुस्साई भीड़ ने जयपुर केकड़ी मार्ग जाम कर दिया।

टोंक जिले के मालपुरा इलाके की घटना। (express photo by Anand Singh)

राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा इलाके में कुछ कांवड़ियों पर समुदाय विशेष के लोगों ने हमला कर दिया। जिससे इलाके में तनाव फैल गया है। हालात को देखते हुए पुलिस ने इलाके में धारा 144 लागू कर दी है और भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। बवाल के बाद इलाके के बाजार भी बंद रहे। खबर के अनुसार, गुरुवार की शाम कांवड़ियों का एक दल पर मालपुरा इलाके में समुदाय विशेष के इलाके से गुजर रहा था। तभी स्थानीय लोगों ने कांवड़ियों पर हमला कर दिया। इस दौरान कांवड़ियों पर पथराव, लाठी, डंडों और सरिया से हमला किया गया। इस हमले में 16 से ज्यादा कांवड़ियों के घायल होने की खबर है, जिनमें से 2 की हालत गंभीर है और उन्हें जयपुर के लिए रेफर कर दिया गया है।

कांवड़ियों पर हुए हमले के बाद लोगों का गुस्सा भड़क गया और हजारों की तादाद में लोग सड़कों पर उतर आए। लोगों के गुस्से का आलम ये था कि गुस्साई भीड़ ने जयपुर केकड़ी मार्ग जाम कर दिया और इस दौरान वहां से गुजरने वाली एंबुलेंस, पुलिस वाहन और एक रोडवेज बस में तोड़फोड़ कर दी। गुस्साई भीड़ ने एक कार को भी आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किसी तरह स्थिति को संभाला। हालांकि मालपुरा में स्थिति अभी भी तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में बनी हुई है। इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इंटरनेट सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं और इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है।

घटना के बाद से इलाके के बाजार भी बंद रहे। पुलिस प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों ने मालपुरा का दौरा किया है और आरोपियों की पहचान कर उनके खिलाफ तुरंत कारवाई के निर्देश दिए। खबर है कि एसडीएम टोंक ने 75-75 जवानों की दो कंपनियां मालपुरा के लिए रवाना की गई हैं। उल्लेखनीय है कि इसी साल मार्च में भी टोंक जिले में सांप्रदायिक तनाव फैल गया था, जब एक संप्रदाय ने नवरात्रा के मौके पर हिंदू नववर्ष समिति रैली निकाल रहे थे। तभी दूसरे समुदाय ने लोगों इस रैली पर पथराव कर दिया, जिससे दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए। इस घटना में 3 पुलिसकर्मियों समेत कुल 8 लोग घायल हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App