ताज़ा खबर
 

राजस्थान: जज के घर में चोरी, सोने-चांदी की जगह चंदन का पेड़ काटकर ले गए चोर

कोटा में एक जज के सरकारी आवास परिसर से करीब 1 करोड़ रुपए के चंदन के पेड़ को काटकर ले जाने का मामला सामने आया है।

प्रतीकात्मक चित्र फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

राजस्थान के कोटा में एक जज के सरकारी आवास परिसर से करीब 1 करोड़ 14 लाख रुपए के चंदन के पेड़ को काटकर ले जाने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि जज के घर चोरी हुई लेकिन चोरों ने पैसे या गहने नहीं बल्कि चंदन की लकड़ी चुराई है। यह घटना 30 दिसंबर को हुई थी जिसका खुलासा अब हुआ है। चोर इस वारदात को अंजाम देने के लिए एक बड़ी मशीन और गाड़ी भी साथ लाये थे।

क्या है मामला- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फैमिली कोर्ट के जज किशन गुर्जर नेहरू गार्डन के अपने सरकारी आवास में रहते हैं। नए साल से पहले जब चोरी की घटना हुई तब वो सपरिवार छुट्टियां मनाने के लिए कोटा से बाहर गए थे। बताया जा रहा है कि चोरों ने पहले अपनी गाड़ी को मकान के पास खड़ा किया और फिर अंदर दाखिल हो गए। जिसके बाद चोरों ने मकान से ही बिजली का कनेक्शन लिया और कटिंग मशीन से वहां लगे कीमती चंदन के पेड़ को काट दिया। इसके बाद चोर उसे गाड़ी में रखकर ले गए। चोरी हुए चंदन के पेड़ का वजन लगभग तीन टन बताया जा रहा है। यह मामला तब सामने आया जब परिवार बुधवार को घर पर वापस आया।

पुलिस का बयान- नयापुरा पुलिस स्टेशन के प्रभारी मनोज राणा के मुताबिक चोरों ने घर में बिजली की सप्लाई को काट दिया था साथ ही फोन कनेक्शन भी काट दिए थे। जिसके बाद चोरों ने पेड़ को काटा और फिर फरार हो गए। फिलहाल पुराने केसों की भी जांच की जा रही है। मामलें की जांच के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है।

बता दें कि चंदन के पेड़ व लकड़ी के लिए विशेष कानून बने हुए हैं। इसको बेचना और परिवहन करना भी अपराध है। जानकारी के मुताबिक सेंचुरी या रिजर्व एरिया से चंदन का पेड़ काटने पर कम से कम 25 हजार का जुर्माना और 3 साल की सजा का प्रावधान है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App