ताज़ा खबर
 

गहलोत सरकार ने जीता विश्वास मत, टल गया राजस्थान का सियासी संकट

राजस्थान की पूर्व सीएम और भाजपा नेता वसुंधरा राजे का रुख केन्द्रीय नेतृत्व के रुख से अलग है। सूत्रों के अनुसार, वसुंधरा राजे मौजूदा परिस्थितियों में गहलोत सरकार गिराने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि उन्हें सचिन पायलट के नेतृत्व वाले बागी गुट के ऊपर भरोसा नहीं है।

सीएम अशोक गहलोत को टीका लगाती उनकी बड़ी बहन विमला देवी। (PTI Photo)

राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत जीत लिया है। सदन ने सरकार द्वारा लाए गए विश्वास मत प्रस्ताव को ध्वनि मत से पारित कर दिया। विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी ने सदन द्वारा मंत्रिपरिषद में विश्वास व्यक्त करने का प्रस्ताव स्वीकार किए जाने की घोषणा की। इसके बाद सदन की कार्रवाई 21 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गयी। इससे पहले सरकार के प्रस्ताव पर हुई बहस का जवाब देते हुए गहलोत ने विपक्ष द्वारा लगाए गए आरोपों को खारिज कर दिया।

सदन के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि सरकार द्वारा जो विश्वास प्रस्ताव लाया गया था वह अच्छे बहुमत से पास हुआ। विपक्षी पार्टी द्वारा अनेक कोशिशों के बाद भी सरकार के पक्ष में फैसला आया है।

पायलट ने कहा कि ‘इससे सभी अटकलों पर विराम लग गया है। जो मुद्दे उठाए गए थे उन सभी मुद्दों के लिए एक रोडमैप तैयार किया जा रहा है। मुझे पूरा विश्वास है कि रोडमैप को लेकर जल्द ही ऐलान होगा। सीट विवाद पर पायलट ने कहा कि मैं सरकार का हिस्सा था लेकिन अब नहीं हूं। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि कोई कहां बैठता है बल्कि यह अहम है कि लोगों के दिलों-दिमाग में क्या है। जहां तक सीट का सवाल है, यह पार्टी और स्पीकर द्वारा तय किया जाता है और मैं इस पर कमेंट नहीं करना चाहता हूं।’

कोरोना से जुड़े हर लेटेस्ट अपडेट की जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

इससे पहले सदन में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान गुलाब चंद कटारिया ने गहलोत सरकार पर फोन टैपिंग के आरोप भी लगाए और राज्य की पुलिस को अपने निजी काम के लिए इस्तेमाल किया। इस पर जवाब देते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में सांसदों और विधायकों के  फोन टैप करने की कोई परंपरा नहीं है और ना ही अब कुछ ऐसा हुआ है। अशोक गहलोत ने कहा कि क्या देश में ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है? क्या यह लोकतंत्र के लिए सही है?

Live Blog

Highlights

    17:25 (IST)14 Aug 2020
    बीजेपी नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा था- अपने आप घायल हुई है कांग्रेस

    राजस्थान में विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने सदन में अपनी बात रखते हुए कांग्रेस पर तंज कसा था और कहा कि कांग्रेस अपनी अंतर्कलह का आरोप भाजपा पर लगा रही है। कटारिया ने कहा कि 'आप हमारी वजह से घायल नहीं हुए हो, बल्कि अपनी अंतर्कलह से घायल हुए हो और अब उसका आरोप हम पर लगा रहे हो, जो कि ठीक नहीं है। भाजपा ने इसमें कुछ नहीं किया है।'

    16:50 (IST)14 Aug 2020
    राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार ने विश्वास मत जीता

    राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार ने विधानसभा में विश्वास मत जीत लिया है। सदन ने सरकार द्वारा लाए गए विश्वास मत प्रस्ताव को ध्वनि मत से पारित कर दिया। विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी ने सदन द्वारा मंत्रिपरिषद में विश्वास व्यक्त करने का प्रस्ताव स्वीकार किए जाने की घोषणा की। इसके बाद सदन की कार्रवाई 21 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

    16:39 (IST)14 Aug 2020
    सीट विवाद पर बोले सचिन- यह महत्वपूर्ण नहीं है कि मैं कहां बैठता हूं बल्कि ये अहम है कि लोगों के दिलों में क्या है

    सीट विवाद पर पायलट ने कहा कि मैं सरकार का हिस्सा था लेकिन अब नहीं हूं। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि कोई कहां बैठता है बल्कि यह अहम है कि लोगों के दिलों-दिमाग में क्या है। जहां तक सीट का सवाल है, यह पार्टी और स्पीकर द्वारा तय किया जाता है और मैं इस पर कमेंट नहीं करना चाहता हूं।'

    16:10 (IST)14 Aug 2020
    गहलोत ने फोन टैपिंग के आरोपों पर दिया जवाब

    कटारिया ने गहलोत सरकार पर फोन टैपिंग के आरोप भी लगाए और राज्य की पुलिस को अपने निजी काम के लिए इस्तेमाल किया। इस पर जवाब देते हुए सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में सांसदों और विधायकों के फोन टैप करने की कोई परंपरा नहीं है और ना ही अब कुछ ऐसा हुआ है।

    16:06 (IST)14 Aug 2020
    विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया बोले- कांग्रेस अपनी अंतर्कलह का आरोप बीजेपी पर लगा रही है

    राजस्थान में विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने सदन में अपनी बात रखते हुए कांग्रेस पर तंज कसा और कहा कि कांग्रेस अपनी अंतर्कलह का आरोप भाजपा पर लगा रही है। कटारिया ने कहा कि आप हमारी वजह से घायल नहीं हुए हो, बल्कि अपनी अंतर्कलह से घायल हुए हो और अब उसका आरोप हम पर लगा रहे हो, जो कि ठीक नहीं है। भाजपा ने इसमें कुछ नहीं किया है।

    16:01 (IST)14 Aug 2020
    शांति धारीवाल ने भाजपा की तुलना मुगल बादशाह अकबर से की

    गहलोत सरकार के मंत्री शांति धारीवाल ने भाजपा पर गहलोत सरकार को गिराने का आरोप लगाया और कहा कि मुगल बादशाह अकबर ने जब अपना शासन फैलाने की कोशिश की थी तो उसे मेवाड़ में हार का सामना करना पड़ा था। उसी तरह भाजपा ने भी गहलोत सरकार को गिराने की कोशिश की लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा।

    15:54 (IST)14 Aug 2020
    सचिन पायलट बोले- सरकार का कवच बनकर उसकी रक्षा करेंगे

    सचिन पायलट ने विधानसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जो भी मेरे बारे में और मेरे सहयोगियों के बारे में कहा-सुना गया। हमने अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर को बता दिया है। इलाज मिलने के बाद हम 125 सदन के अंदर खड़े हुए हैं। सचिन पायलट ने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि बॉर्डर पर कितनी फायरिंग हुई लेकिन मैं और सभी लोग इस सरकार के सुरक्षा कवच बनेंगे।

    14:50 (IST)14 Aug 2020
    'जो सरकार हाथी की खरीद फरोख्त में लिप्त, वह होर्स ट्रेडिंग की बात करती है'

    भाजपा नेता राठौर ने कहा कि कैसे कोई सरकार, जो हाथी की खरीद फरोख्त में शामिल है, वह होर्स ट्रेडिंग की बात कर रही है। दरअसल राठौर का निशाना कांग्रेस की गहलोत सरकार है, जिसने दो बार बीएसपी के विधायकों को अपने साथ मिला लिया है।

    14:46 (IST)14 Aug 2020
    इस राजनैतिक ड्रामे के सभी चरित्र एक ही खेमे के - बीजेपी

    भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ ने विधानसभा की कार्रवाई के दौरान कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 'बीते डेढ़ माह से राजस्थान की जनता देख रही है कि यह राजनैतिक ड्रामे के सभी पात्र एक ही पार्टी के हैं।' राठौड़ ने कहा कि जिस तरह पर्यटन विभाग का नारा है कि 'जाने क्या दिख जाए', उसी तरह इस सरकार का नारा है कि 'जानें कब क्या हो जाए?'

    14:30 (IST)14 Aug 2020
    विश्वास प्रस्ताव और अविश्वास प्रस्ताव में होता है ये अंतर

    अविश्वास प्रस्ताव विपक्ष द्वारा लाया जाता है जबकि विश्वास प्रस्ताव सरकार द्वारा अपना बहुमत साबित करने की स्थिति में लाया जाता है। सदन में स्पीकर जिस भी प्रस्ताव को मंजूर करते हैं, सदन में उसी पक्ष को बोलने का मौका दिया जाता है।

    14:28 (IST)14 Aug 2020
    'ना ही शाह ना ही कोई तानाशाह हमारी सरकार गिरा सकते हैं'

    गहलोत सरकार के मंत्री शांति धारीवाल ने सदन में विश्वास प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कि राजस्थान में ना शाह की चली है ना किसी तानाशाह की। धारीवाल के इस बयान पर विपक्ष ने कड़ी नाराजगी जाहिर की।

    13:17 (IST)14 Aug 2020
    राजस्थान के संसदीय मंत्री ने विश्वास प्रस्ताव पेश किया

    राजस्थान में विधानसभा का सत्र फिर से शुरू हो चुका है। सत्र की शुरुआत में ही राजस्थान के संसदीय मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने विश्वास प्रस्ताव पेश किया है।

    12:24 (IST)14 Aug 2020
    कांग्रेस ने विधानसभा में पेश किया विश्वास प्रस्ताव

    द इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत में कांग्रेस के चीफ व्हिप महेश जोशी ने बताया है कि हमने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश कर दिया है और अब यह स्पीकर पर है कि वह इसे कब लेते हैं।

    11:33 (IST)14 Aug 2020
    कांग्रेस ने विधायकों को जारी किया व्हिप

    कांग्रेस ने आज अपने सभी विधायकों को व्हिप जारी किया है। इस व्हिप में पार्टी ने सभी विधायकों को विधानसभा में मौजूद रहने को कहा है। यह व्हिप पार्टी के नेता महेश जोशी द्वारा जारी किया गया है।

    11:32 (IST)14 Aug 2020
    अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा- सत्यमेव जयते

    राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा सत्र शुरू होने से पहले एक ट्वीट में लिखा कि 'विधानसभा का सत्र आज से शुरू हो रहा है। यह राजस्थान के लोगों की जीत है। यह राजस्थान और हमारे विधायकों की एकता की जीत है। यह सच की जीत है। सत्यमेव जयते।'

    11:17 (IST)14 Aug 2020
    राजस्थान सरकार के मंत्री बोले- हमारे पास बहुमत, पेश करेंगे विश्वास प्रस्ताव

    राजस्थान सरकार के मंत्री शांति धारीवाल का कहना है कि हम विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव लाएंगे। हमारे पास बहुमत है।

    11:15 (IST)14 Aug 2020
    वसुंधरा राजे और सचिन पायलट पहुंचे विधानसभा

    विधानसभा सत्र में हिस्सा लेने के लिए वसुंधरा राजे और सचिन पायलट विधानसभा पहुंच गए हैं। विधानसभा पहुंचकर उन्होंने वहां मौजूद पत्रकारों का मुस्कुराकर अभिवादन किया।

    11:00 (IST)14 Aug 2020
    गहलोत बोले- सब ठीक है

    सचिन पायलट और बागी विधायक सत्र से एक दिन पहले ही सीएम गहलोत से उनके जयपुर स्थित निवास पर मुलाकात करने पहुंचे। यहीं पर कांग्रेस विधायी दल की बैठक भी हुई। इसी दौरान सचिन पायलट के लौटने पर गहलोत काफी खुश दिखाई दिए और विक्ट्री साइन के साथ सब ठीक होने की बात कही।

    10:04 (IST)14 Aug 2020
    वसुंधरा राजे ने राज्यपाल से की मुलाकात

    पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने गुरुवार को राज्यपाल कलराज मिश्र से भी मुलाकात की है। राजभवन के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच शिष्टाचार मुलाकात हुई। हालांकि विधानसभा सत्र से एक दिन पहले राज्यपाल से वशुंधरा राजे की मुलाकात को लेकर चर्चाओं का दौर चल रहा है। 

    09:04 (IST)14 Aug 2020
    बसपा विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने पर राजस्थान हाईकोर्ट में आज सुनवाई

    राजस्थान हाईकोर्ट आज भाजपा विधायक की उस याचिका पर सुनवाई करेगी, जिसमें बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने को चुनौती दी गई है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को इस मामले में दखल से इनकार करते हुए फैसला हाईकोर्ट के हाथ में छोड़ा था। हालांकि, हाईकोर्ट के फैसले के बाद सुप्रीम कोर्ट सोमवार को इस याचिका को देख सकता है।

    08:44 (IST)14 Aug 2020
    बुरा सपना खत्म हो गया, अब पूरा परिवार साथ है: सचिन पायलट की वापसी पर बोले गहलोत

    राजस्थान में आज विधानसभा सत्र शुरू होने के साथ ही कांग्रेस विश्वास मत हासिल करने के लिए जोर दिखाएगी। एक दिन पहले ही सचिन पायलट इस सिलसिले में सीएम अशोक गहलोत से मिलने पहुंचे थे। बताया गया है कि विधायकों के साथ बैठक में गहलोत ने कहा था कि अगर किसी को उनसे या उनके मंत्रियों से कोई शिकायत है, तो वे उस पर ध्यान देंगे। इसके बाद सभी विधायकों ने उनके समर्थन में हाथ उठाए। गहलोत ने कहा कि इसे एक खराब सपना माना जाना चाहिए, जो अब खत्म हो गया है। अब पूरा परिवार साथ है।

    Next Stories
    1 गुजरात: अंडरपास में फंसी बस, सीने भर पानी में फंसे मुसाफिर, दिल्‍ली में पानी में गिरे बैलगाड़ी से अंडरपास पार कर रहे लोग
    2 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिले सचिन पायलट, भाजपा कल लाएगी कांग्रेस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव
    3 बिहार में कोरोना के बीच चुनाव टालने पर जेडीयू-लोजपा में टकराव, सीट बंटवारे को लेकर पक्ष-विपक्ष दोनों ही दुविधा में
    ये पढ़ा क्या?
    X