ताज़ा खबर
 

स्वाइन फ्लू पर राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री के बोल- पहली बार नहीं हो रहीं मौतें

राजस्थान में 30 से भी अधिक जिलों में करीब 50 मौतें फ्लू की वजह से हो चुकी है। इस बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने स्वाइन फ्लू को लेकर एक बयान दिया है।

मंत्री रघु शर्मा फोटो सोर्स- ट्विटर

राजस्थान बीते कई दिनों से स्वाइन फ्लू की चपेट में है। यहां 30 से भी अधिक जिलों में अब तक करीब 50 मौतें फ्लू की वजह से हो चुकी है। इस बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने स्वाइन फ्लू को लेकर एक बयान दिया है जिसमें उन्होंने कहा कि मौतें पहली बार नहीं हो रही हैं। हम स्वाइन फ्लू पर नजर बनाए हुए हैं और लगातार इसकी निगरानी कर रहे है।

दरअसल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने भास्कर को एक इंटरव्यू दिया जिसमें उनसे पूछा गया कि आपके लिए स्वाइन फ्लू पर नियंत्रण जरूरी है या रामगढ़ चुनाव में सभाएं करना? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं रामगढ़ में रह कर पूरे राज्य की निगरानी कर रहा हूं। साथ ही उन्होंने कहा कि ये चार महीने मौसमी बीमारियों के होते है। राज्य में पहली बार मौतें नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी के कार्यक्रम के बाद मैं सभी प्रभावित जगहों का दौरा करूंगा। मंत्री ने कहा कि फ्लू की रोकथाम के लिए हायर लेवल से आदेश दिए गए हैं।

स्वाइन फ्लू की रोकथाम पर बोलते हुए मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि हमने तीन दिन से स्वाइन फ्लू स्क्रीनिंग का महाअभियान पूरे राज्य में चला रखा है। साथ ही उन्होंने कहा मुझे मंत्री बने हुए अभी 15 दिन ही हुए है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ऐसा अभियान पहले ही शुरू कर देना चाहिए था। बता दें हाल ही में पूर्व चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने स्वाइन फ्लू को लेकर एक बयान दिया था। जिसमें उन्होंने कहा – “देश भर में स्वाइन फ्लू से जितनी मौतें नहीं हुई, उससे ज्यादा मौतें पिछले 20 दिनों में राजस्थान में हो गईं। सरकार सिर्फ आंकड़े छुपाने का काम कर रही है। सरकार ने रेलवे स्टेशन, स्कूलों में स्क्रीनिंग की कोई व्यवस्था भी नहीं की है।”

बता दें कि राज्य में अकेले जनवरी में ही स्वाइन फ्लू के मरीजों का आंकड़ा 1130 के पार पहुंच चुका है। गौरतलब है कि राजस्थान अब जीका वायरस के बाद स्वाइन फ्लू के मामले में देश में पहले स्थान पर है। स्वाइन फ्लू के मामले में पंजाब दूसरे नंबर पर है जहां 50 पॉजिटिव में से 6 की मौतें हुई हैं जबकि तीसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर है। जहां 40 पॉजिटिव में 5 की मौत हुई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App