ताज़ा खबर
 

Rajasthan गुर्जर आंदोलन: बवाल की आशंका से सात जिलों में लगा रासुका, मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बर्खास्त

सरकार ने एहतियातन करौली, भरतपुर, जयपुर और सवाई माधोपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। साथ ही इन जिलों में अतिरिक्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है।

GURJAR PROTEST, rajasthan, ashok gehlotराजस्थान में गुर्जर समाज एक नवंबर से फिर से आंदोलन करेगा। (फाइल फोटो)

राजस्थान में आगामी एक नवंबर से गुर्जर आंदोलन फिर से शुरू हो रहा है। आंदोलन के चलते किसी भी तरह के बवाल को रोकने के लिए राज्य सरकार ने भी तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल सरकार ने राज्य के 7 जिलों में नेशनल सिक्योरिटी एक्ट (NSA- रासुका) लागू कर दिया है। जिन जिलों में एनएसए लागू किया गया है, उनमें भरतपुर, धोलपुर, सवाई माधोपुर, दौसा, टोंक, बूंदी और झालावाड़ जिले शामिल हैं।

इतना ही नहीं सरकार ने एहतियातन करौली, भरतपुर, जयपुर और सवाई माधोपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। साथ ही इन जिलों में अतिरिक्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। वहीं गुर्जर आंदोलन की अगुवाई कर रहे और गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेता विजय बैंसला का कहना है कि एक नवंबर से उनका आंदोलन पिलुपुरा से शुरू होगा। बैंसला का आरोप है कि सरकार ने बीते दो सालों से उनकी मांगों को अनसुना कर रही है, जिसके चलते अब उनके पास आंदोलन करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

गुर्जर समाज की मुख्य मांग है कि राजस्थान सरकार गुर्जर आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करे। इसके अलावा बैकलॉग वैकेंसी को भरे और MBC (Most Backward Classes) को आगामी रिक्रूटमेंट प्रक्रिया में 5 फीसदी का लाभ दे।

बीती 17 अक्टूबर को बयाना में गुर्जर समाज की महापंचायत हुई थी, जिसमें एक नवंबर तक उनकी मांगों को पूरा करने का अल्टीमेटम दिया गया था।

वहीं राज्य सरकार आंदोलनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के मूड में दिखाई दे रही है। राज्य सरकार ने गुर्जर आंदोलन को हाईकोर्ट के फैसले और कोरोना गाइडलाइन के विपरीत बताया है। प्रदेश के सात जिलों में रासुका लगाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है और अधिसूचना की तिथि से आगामी 3 माह तक आदेश प्रभावी रहेगा। आंदोलन को लेकर रोडवेज प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है और स्थिति को देखते हुए ही बसों का विभिन्न रूट्स पर संचालन होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूपी राज्यसभा चुनावः भाजपा ने एक सीट का ‘बलिदान’ कर खेला है मास्टरस्ट्रोक, विधानसभा चुनाव में मिलेगा बड़ा फायदा
2 BJP को महाराष्ट्र में लग सकता है एक और झटका! एकनाथ खडसे के बाद अब पंकजा मुंडे भी कहेंगी गुडबाय? समझें क्यों
3 मुंबई में दर्दनाक हादसा! मेट्रो ट्रेन खंभे से टकराने के बाद टूटकर गिरा हिस्सा, चपेट में आई 1 महिला की मौत, 2 जख्मी
यह पढ़ा क्या?
X