ताज़ा खबर
 

वरिष्ठ नागरिकों को हवाई जहाज से फ्री तीर्थ यात्रा करवाएगी राजस्थान सरकार, रिटायर्ड सरकारी कर्मी को भी मिलेगी सहूलियत

राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत तीर्थ करने विदेश का सफर भी तय कर सकेंगे। राजस्थान सरकार के सूत्रों के मुताबिक इस साल पांच हजार यात्री हवाई जहाज से तथा पांच हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे।

Author जयपुर | Published on: June 20, 2019 3:35 PM
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत तीर्थ करने विदेश भी जा सकेंगे। राज्य सरकार वरिष्ठ नागरिकों को हवाई मार्ग से नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ की नि:शुल्क तीर्थ यात्रा करवाएगी।राज्य सरकार के सूत्रों ने बताया कि इस साल पांच हजार यात्री हवाई जहाज से तथा पांच हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। इसके साथ ही रेल यात्रा में दो तथा हवाई यात्रा में तीन नये सर्किट जोड़े गए हैं। पर्यटन तथा देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में बुधवार (19 जून) को यहां राज्य स्तरीय समिति की बैठक में इस तरह के फैसले किए गए। इसमें बताया गया कि इस यात्रा के लिए आवेदन पांच जुलाई से किए जा सकेंगे।

यूं सफर तय करेंगे यात्रीः सरकारी बयान के अनुसार, इस वर्ष हवाई यात्रा में तीन नए सर्किट जोडे़ गए हैं। नेपाल में पशुपतिनाथ-काठमांडू सर्किट में तीर्थ यात्रियों को काठमांडू तक हवाई जहाज से तथा आगे पशुपतिनाथ तक बस से ले जाया जाएगा। गंगासागर -दक्षिणेश्वर काली-वेलूर मठ-कोलकाता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग से तथा आगे बस से ले जाया जाएगा। देहरादून- हरिद्वार-ऋषिकेश र्सिकट में तीर्थ यात्रियों को देहरादून तक हवाई जहाज में तथा आगे बस से ले जाया जाएगा।तीन नए सर्किट शामिल होने से इस योजना में शामिल कुल सर्किट की संख्या नौ हो गई है। वहीं वर्ष 2019 के लिए प्रस्तावित वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा में रेल यात्रा में दो नए सर्किट जोड़े गए है। श्रीगोवर्धन-नंदगांव-बरसाना-मथुरा-वृंदावन र्सिकट और अजमेर (अजमेर शरीफ) दिल्ली (शेख निजामुदद्दीन औलिया की दरगाह) तथा फतेहपुर सीकरी आगरा (शेख सलीम चिश्ती की दरगाह) सर्किट को इस वर्ष योजना में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि इससे पूर्व रेल यात्रा में 6 सर्किट शामिल थे, जिन्हें बढ़ाकर 8 कर दिया गया है।

National Hindi News, 20 June 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

रिटायर्ड सरकारी कर्मी भी उठा सकेंगे लाभः योजना के तहत रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के नागरिक भी अब अपने साथ सहायक ले जा सकेंगे। पहले केवल 70 वर्ष और इससे अधिक आयु के यात्रियों को ही सहायक ले जाने की अनुमति थी। इसके साथ ही रिटायर्ड सरकारी कर्मी भी योजना का लाभ उठा सकेंगे। तीर्थ यात्रा योजना में हवाई और रेल मार्ग पर 5-5 प्रतिशत सीटें पत्रकारों के लिये आरक्षित की गई हैं। योजना का लाभ 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के पत्रकार ले सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 West Bengal में हिंसा का दौर जारी, नॉर्थ 24 परगना में फायरिंग और बमबाजी में 2 की मौत
2 चमकी बुखार: राबड़ी देवी से सवाल पूछ रहे डिप्टी सीएम सुशील मोदी, खुद तो दें इन सवालों के जवाब
3 केरलः टीचर का आरोप- मैटरनिटी लीव से लौटने के बाद ज्वाइन नहीं करने दी गई ड्यूटी, अपमानित भी किया
ये पढ़ा क्या?
X