scorecardresearch

कंघे और शीशे से राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों को स्मार्ट बनाएगी राजस्थान सरकार, जानिए कैसे

शिक्षा विभाग के अडिशनल डायरेक्टर हरि प्रसाद ने कहा कि शला-दर्पण कैंपेन के तहत इसे शुरू किया गया है और इसमें काफी स्कूल शामिल हैं।

Gujarat, BJP leader, BJP trust, Bharat Mata Ki Jai, School admission, Gujarat BJP, Gujarat School Admission
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीक के तौर पर किया गया है।

स्टूडेंट्स और टीचर्स को स्मार्ट बनाने के लिए राजस्थान सरकार ने एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। सरकार ने कहा है कि राज्य के सरकारी स्कूलों में एक शीशा और कंघा रखा होना चाहिए ताकि स्टूडेंट्स और टीचर्स स्मार्ट दिखें। शिक्षा विभाग के अडिशनल डायरेक्टर हरि प्रसाद ने कहा कि शला-दर्पण कैंपेन के तहत इसे शुरू किया गया है और इसमें काफी स्कूल शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि जब शीशा और कंघा होगा तो यह स्टूडेंट्स को अच्छी फीलिंग देगा और वह आत्मविश्वास महसूस करेंगे। इसके अलावा सरकार ने एक शला-दर्पण पोर्टल भी शुरू किया है, जिसमें आधिकारिक जानकारियों के अलावा सरकारी स्कूलों के आंकड़ें भी होंगे। स्कूलों के प्रिंसिपल लॉग इन कर इसे अपडेट कर सकेंगे।

प्रसाद ने कहा कि स्कूलों, छात्रों, शिक्षकों, छात्र-शिक्षकों का रेश्यो की जानकारी भी इस पोर्टल में मौजूद होगी। इसके अलावा स्कूल के नाम पर क्लिक पर भी उसके बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों के प्रिसिंपल के नाम, उनके नंबर्स, क्लासरूम की संख्या, टॉयलेट्स, मैदान और बाकी सुविधाओं की भी इसमें जानकारी होगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में ब्लैक बोर्ड की जगह ग्रीन बोर्ड लगाए जाएँगे। बता दें कि राज्य के 50,993 स्कूलों में 36,48,994 छात्रों को 1,49,381 शिक्षक पढ़ाते हैं।

 

पढें जयपुर (Jaipur News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट