ताज़ा खबर
 

Rajasthan Government Crisis: सूर्यगढ़ में होटल में ही मनाया गया रक्षाबंधन, महिला विधायकों ने गहलोत को बंधी राखी

आरएएस के तबादलों में नरेंद्र गुप्ता को अतिरिक्त संभागीय आयुक्त जयपुर के पद पर तैनात किया गया है। सरकार ने एक आरएएस के पिछले सप्ताह किए गए तबादले को रद्द कर दिया है।

Author नई दिल्ली | Updated: Aug 03, 2020 10:40:04 pm
Rajasthan Chief MinisterRajasthan Government Crisis: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत। (पीटीआई)

Rajasthan Government: राजस्थान में सियासी संकट के बीच राज्य सरकार ने भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के 57 व राजस्थान प्रशासन सेवा (आरएएस) के 31 अधिकारियों के तबादले किए हैं। राज्य के कार्मिक विभाग ने देर रात इस बारे में आदेश जारी किया। इसके तहत आईएफएस श्रुति शर्मा को प्रधान मुख्य वन संरक्षक उत्पादन जयपुर बनाया गया है।

आरएएस के तबादलों में नरेंद्र गुप्ता को अतिरिक्त संभागीय आयुक्त जयपुर के पद पर तैनात किया गया है। सरकार ने एक आरएएस के पिछले सप्ताह किए गए तबादले को रद्द कर दिया है। राज्य सरकार ने हाल ही में प्रशासनिक अमले में बड़े पैमाने पर तबादले किए हैं। इससे पहले 31 जुलाई को ही सरकार ने 97 आरएएस अधिकारियों के तबादले/ पदस्थापन किए थे।

Rajasthan Government Crisis LIVE Updates

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में कांग्रेस के कद्दावर नेता सचिन पायलट के बागी रुख अपनाने के चलते राजस्थान में सियासी उठापटक का दौर जारी है। पायलट के अलावा 18 कांग्रेसी विधायक भी उनके समर्थन में हैं और दो बार पार्टी व्हिप जारी होने के बाद भी पार्टी बैठक में शामिल नहीं हुए।

मामला सुप्रीम कोर्ट तक में पहुंच गया। कई दौर की सियासी उठापटक के बाद आखिर में राज्यपाल ने 14 अगस्त को गहलोत सरकार को विधानसभा सत्र बुलाने की अनुमति दे दी है। ऐसे में सीएम गहलोत को सरकार बचाने के लिए 14 अगस्त तक हर मोर्च पर अलर्ट रहने होगा।।

Live Blog

Highlights

    22:24 (IST)03 Aug 2020
    जनता यह सब देख रही है

    गहलोत ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बीजेपी राज्य की चुनी हुई सरकार को गिराने के लिए बार-बार प्रयास कर रही है और वह भी कोरोनो वायरस महामारी के बीच। जनता यह सब देख रही है। जनता सब समझती हैं कि क्या चल रहा है। वे (बीजेपी) एक निर्वाचित सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें इसे रोकना चाहिए और राज्य सरकार को काम करने देना चाहिए।

    21:56 (IST)03 Aug 2020
    सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय को शेखावत के परिसरों पर छापा मारना चाहिए

    राजस्थान के सियासी संकट के बीच सीएम अशोक गहलोत ने सोमवार को केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर बड़ा हमला बोला है। सीएम गहलोत ने कहा कि सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय को शेखावत के परिसरों पर छापा मारना चाहिए क्योंकि बीजेपी नेता का नाम क्रेडिट सोसायटी घोटाले में सामने आया है। बता दें, गहलोत की यह टिप्पणी जयपुर की एक अदालत द्वारा 900 करोड़ के संजीवनी क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी घोटाले में शेखावत की संलिप्तता का आरोप लगाते हुए एक शिकायत की जांच करने के निर्देश के बाद आई है।

    21:39 (IST)03 Aug 2020
    क्या होगा पायलट का अगला कदम

    कांग्रेस और भाजपा दोनों पार्टियों के नेताओं के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी तक सचिन पायलट के अगले कदम को लेकर कयास लगा रहे हैं। सभी की निगाहें सचिन पायलट के अगले कदम पर हैं। राजनेताओं के एक वर्ग का मानना है कि पायलट नई राजनीतिक पार्टी बनाएंगे, वहीं दूसरे वर्ग का कहना है कि वे भाजपा में शामिल होंगे। 

    21:19 (IST)03 Aug 2020
    NSUI कार्यकर्ताओं ने भोलेनाथ का किया अभिषेक

    राजस्थान में कांग्रेस सरकार के मंत्री जहां सरकार बचाने के लिए बाडेबंदी के साथ ही, टेंपल रन कर रहे हैं। तो दूसरी ओर, कांग्रेस का ही छात्र संगठन भी अब ईश्वर की शरण में है। प्रदेश एनएसयूआई कार्यालय में सावन के अंतिम सोमवार पर भगवान भोले नाथ का अभिषेक और पूजा अर्चना की गई।

    20:13 (IST)03 Aug 2020
    बाड़ेबंदी को लेकर भाजपा ने सोशल मीडिया पर कैंपेन शुरू किया है

    पूरी सरकार के बाड़ेबंदी को लेकर भाजपा ने सोशल मीडिया पर कैंपेन शुरू किया है। भाजपा ने ट्विटर पर #बाड़े_में_सरकार...लिखकर मोर्चा खोला है। भाजपा नेताओं का कहना है कि सरकार होटल से बाहर निकले और जनता के बीच जाकर सेवा करें।

    20:13 (IST)03 Aug 2020
    बाड़ेबंदी को लेकर भाजपा ने सोशल मीडिया पर कैंपेन शुरू किया है

    पूरी सरकार के बाड़ेबंदी को लेकर भाजपा ने सोशल मीडिया पर कैंपेन शुरू किया है। भाजपा ने ट्विटर पर #बाड़े_में_सरकार...लिखकर मोर्चा खोला है। भाजपा नेताओं का कहना है कि सरकार होटल से बाहर निकले और जनता के बीच जाकर सेवा करें।

    19:44 (IST)03 Aug 2020
    गहलोत गुट के 91 विधायक पहुंच चुके हैं

    जैसलमेर के होटल में अब गहलोत गुट के 91 विधायक पहुंच चुके हैं। पहले सभी विधायक सूर्यगढ़ होटल में थे वहीं अब कुछ को गोरबंद होटल में ठहराया गया है। होटलों में विधायकों के दिन की शुरुआत योग, कसरत और मॉर्निंग वॉक से हुई। कई विधायकों की योग करते हुए तस्वीरें आई हैं। वहीं, सावन का सोमवार होने के चलते दूसरे होटल में रुके मंत्री मंदिर पहुंचे। इसके चलते आसपास के मंदिर की सुरक्षा बढ़ाई गई है।

    19:05 (IST)03 Aug 2020
    होटल सूर्यगढ़ में बाड़ेबंदी में ही रक्षाबंधन मनाया गया

    होटल सूर्यगढ़ में बाड़ेबंदी में ही रक्षाबंधन मनाया गया। जहां कांग्रेस की सभी महिला विधायकों ने मुख्यमंत्री को रक्षा सूत्र बांधे। मुख्यमंत्री गहलोत ने भी सभी को इस शुभ अवसर पर शुभकामनाएं दीं। उधर, हॉर्स ट्रेडिंग के डर को देखते हुए खबर है कि विधायकों से कह दिया गया है न तो वे होटल से बाहर जाएंगे और न उनके रिश्तेदार आएंगे।

    18:12 (IST)03 Aug 2020
    बीजेपी के पास 75 विधायक है, 45 विधायक वसुंधरा राजे गुट के

    भारतीय जनता पार्टी की बात करें कुल 75 विधायक है। इनमें 72 भाजपा और 3 राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के विधायक है। माना जाता है कि इनमें 45 विधायक वसुंधरा राजे गुट के हैं। जबकि 7 विधायक उप नेता राजेंद्र राठौड़ और प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया गुट के हैं। जबकि 20 विधायक संघ की पृष्ठभूमि से आते हैं। इनमें नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया का नाम सबसे ऊपर आता है।

    17:44 (IST)03 Aug 2020
    तीन निर्दलीय विधायक पायलट और भाजपा गुट के साथ से सत्ता परिवर्तन करने की उम्मीद में

    सचिन पायलट गुट का समर्थन कर रहे तीन निर्दलीय विधायक पायलट और भाजपा गुट के साथ से सत्ता परिवर्तन करने की उम्मीद में है। साथ ही केंद्र में भारतीय जनता पार्टी होने से यहां पर उन्हें डटे रहने में मदद मिल रही है। हालांकि पायलट अभी तक की संख्या को देखते हुए भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनाने में सक्षम नहीं दिखाई दे रहे है। साथ ही इन निर्दलीय विधायकों को मामला दर्ज होने के कारण भी डर है।

    17:16 (IST)03 Aug 2020
    अशोक गहलोत का दावा

    अशोक गहलोत का दावा है कि उनके पास कांग्रेस के 82, बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए 6, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के 1, आरएलडी के 1, बीटीपी के 2 और निर्दलीय 10 विधायकों का समर्थन है। इस तरह से यह कुल आंकड़ा 102 का हो जाता है। जबकि पायलट खेमें में कांग्रेस के 19 बागी विधायक है और तीन निर्दलीयों का समर्थन है।

    17:16 (IST)03 Aug 2020
    अशोक गहलोत का दावा

    अशोक गहलोत का दावा है कि उनके पास कांग्रेस के 82, बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए 6, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के 1, आरएलडी के 1, बीटीपी के 2 और निर्दलीय 10 विधायकों का समर्थन है। इस तरह से यह कुल आंकड़ा 102 का हो जाता है। जबकि पायलट खेमें में कांग्रेस के 19 बागी विधायक है और तीन निर्दलीयों का समर्थन है।

    16:42 (IST)03 Aug 2020
    14 अगस्त को फ्लोर टेस्ट कराने की तैयारी

    माना जा रहा है कि सरकार सत्र के पहले ही दिन 14 अगस्त को फ्लोर टेस्ट कराने की तैयारी में है। उस दिन स्थिति अनुकूल नहीं रही तो 15 व 16 को अवकाश है। ऐसी स्थिति में 17 अगस्त को फ्लोर टेस्ट होगा। यदि फ्लोर टेस्ट हुआ तो गहलोत सरकार सुरक्षित होगी या नहीं यह उस दिन देखने वाली बात होगी। कहा जा रहा है कि सरकार के पास 102 वोट है।

    15:32 (IST)03 Aug 2020
    अशोक गहलोत शाम तक लौट सकते हैं जयपुर

    मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज शाम को जोधपुर से जयपुर लौट सकते हैं। सीएम रविवार को ही मुख्य सचेतक महेश जोशी और खेल मंत्री अशोक चांदना के साथ जैसलमेर पहुंचे थे।

    15:00 (IST)03 Aug 2020
    रक्षाबंधन पर कांग्रेस के बागी सचिन पायलट का ट्वीट

    रक्षाबंधन पर कांग्रेस के बागी सचिन पायलट ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि 'भाई-बहन के असीम प्रेम, स्नेह एवं अटूट रिश्ते के प्रतीक रक्षाबंधन के पावन पर्व की समस्त देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।' उनके ट्वीट के महज तीन मिनट के भीतर इसे दो हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है।

    14:10 (IST)03 Aug 2020
    सियासी संकट के बीच होटल में ही मनाया जाएगा रक्षाबंधन, गहलोत गुट के विधायक बोले- रिश्तेदार भी मिलने नहीं आएंगे

    राजस्थान में सियासी संकट के बीच रक्षाबंधन का त्योहार सूर्यगढ़ होटल में भी मनाया जाएगा। इस होटल में सीएम अशोक गहलोत गुट के विधायक ठहरे हैं। बताया जाता है कि कांग्रेस की सभी महिला विधायक सीएम गहलोत को राखी बांधेगी। गहलोत आज सुबह से जैसलमेर स्थित होटल में ठहरे हुए हैं और जोधपुर भी जा सकते हैं। इसके अलावा सावन का आखिरी सोमवार होने के चलते गहलोत कैबिनेट के कई मंत्री मंदिर भी जा सकते हैं। इधर गहलोत गुट के विधायकों ने साफ कर दिया है कि वो ना तो होटल से बाहर जाएंगे और ना ही उनके रिश्तेदार होटल में आएंगे। सीएम गहलोत ने रक्षाबंधन की बधाई देते हुए ट्वीट भी किया है। उन्होंने कहा, 'रक्षाबंधन के पावन पर्व पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। भारत की सामाजिक एवं सांस्कृतिक एकता का प्रतीक यह पर्व भाई-बहन के पवित्र रिश्ते, भारतीय संस्कृति में बेटियों के महत्व को दर्शाता है। कलाई पर बंधा रक्षासूत्र हमें सदैव बेटियों एवं बहनों के सम्मान, सुरक्षा के लिए प्रेरित करता है।'

    13:27 (IST)03 Aug 2020
    अशोक गहलोत का दावा हमारे पास पूर्ण बहुमत, पर शक ही भी गहराया

    अशोक गहलोत का दावा है कि उनके पास बहुमत लायक विधायकों का समर्थन है मगर होटल में ठहरे विधायकों की संख्या देखी जाए तो यह आंकड़ा 99 ही हो रहा है। दरअसल राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें हैं। ऐसे में सरकार में बने रहने के लिए गहलोत को कम से कम 101 विधायकों का समर्थन जुटाना होगा। हालांकि जिस तरह से हर दिन हालात रोमांचक हो रहे हैं, उसे देखते हुए इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि गहलोत बहुमत के आंकड़े में पिछड़ भी सकते हैं।

    12:49 (IST)03 Aug 2020
    मुख्यमंत्री देंगे लजीज भोजन

    रक्षाबंधन के पर्व पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तरफ से सभी विधायकों को होटल में ही आज लंच में खास तरह के पकवान दिए जाएंगे। इस संबंध में होटल प्रबंधन को निर्देश दिए गए हैं।

    12:08 (IST)03 Aug 2020
    अशोक गहलोत ने ब्यूरोक्रेसी में किया बड़ा बदलाव

    सियासी घमासान के बीच प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव किया है। सरकार ने रविवार देर रात 57 आईएफएस और 31 आरएएस अधिकारियों का ताबदला कर दिया। इसके अलावा एक दर्जन से अधिक उपखंड अधिकारी और तीन दर्जन से अधिक डीएफओ बदले गए हैं।

    Next Stories
    1 बिना मतलब Covid Care Centre चले गए बीजेपी विधायक; पहले भी लग चुका है डिनर पार्टी करने का आरोप- प्रशासन ने दिया क्वारंटाइन का आदेश
    2 20-30 रुपए रोज कमाती थी, लॉकडाउन में वो भी नहीं रहा तो तो रिक्शा चलाने लगी बच्ची, बोली- परिवार को भूखे नहीं मरने दे सकती
    3 सीनियर्स ने आड़े हाथ लिया तो पलट गए कांग्रेस सांसद साटव, की मनमोहन सरकार की तारीफ; पार्टी ने भी गिनाईं UPA-II की उपलब्धियां
    ये पढ़ा क्या?
    X