ताज़ा खबर
 

Rajasthan Election: भाजपा-कांग्रेस की कुल 656 जनसभाएं, पायलट और वसुंधरा ने की किया सबसे ज्यादा प्रचार

राजस्थान में अपने चुनावी अभियान के तहत कांग्रेस और बीजेपी ने धुंआधार रैलियां और जनसभाएं की। बीजेपी ने 223 तो कांग्रेस ने 433 जनसभाएं की।

भाजपा- कांग्रेस का प्रतीकात्मक फोटो, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

राजस्थान में विधानसभा चुनावों के लिए कल मतदान होने है। बुधवार शाम को चुनाव प्रचार थम गया। राज्य में अपने चुनावी अभियान के तहत कांग्रेस और बीजेपी ने धुंआधार रैलियां और जनसभाएं की। 15 नवंबर से 5 दिसंबर तक लगभग सभी पार्टियों के दिग्गज नेता राजस्थान के रण में प्रचार करते नजर आये। इस कड़ी में बीजेपी ने 223 तो कांग्रेस ने 433 जनसभाएं की। बीजेपी से सीएम वसुंधरा ने तो कांग्रेस से सचिन पायलट ने सर्वाधिक जनसभाएं की।

राजस्थान विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान बीजेपी की ओर से सीएम वसुंधरा राजे ने सर्वाधिक 75 सभाओं समेत 2 रोड शो किए। राज्य में पीएम नरेंद्र मोदी ने 12 सभाएं की। बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने 20 जनसभाएं तो गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी 17 जनसभाओं में शिरकत की। पार्टी के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ ने 24 जनसभाओं में शामिल होकर राज्य में जमकर प्रचार किया। इसके अलावा बीजेपी की तरफ से नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, वीरेंद्र सिंह, रमन सिंह, शिवराज सिंह चौहान, हेमा मालिनी, केशव प्रसाद मौर्या आदि चुनाव प्रचार में शामिल रहे।

बात अगर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की करें तो राजस्थान में प्रदेश कांग्रेसाध्यक्ष सचिन पायलट ने सर्वाधिक 230 सभाएं की। कांग्रेस पार्टी की तरफ से राहुल गांधी, राज बब्बर, दिग्विजय सिंह, अशोक गहलोत, ज्योतिरादित्य सिंधिया आदि ने भी जमकर प्रचार किया। फिल्म अभिनेत्री अमीषा पटेल का रोड शो भी कांग्रेस के समर्थन में किया गया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान में 9 सभाएं की। इस दौरान उन्होंने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला। इस दौरान कई बार उनके बयान सुर्ख़ियों में भी बने रहे।

राजस्थान में सचिन पायलट ने पार्टी के लिए सबसे ज्यादा प्रचार किया। इसके बाद अशोक गहलोत करीब 100 जनसभाओं में शामिल हुए। राज बब्बर ने राज्य में 20 जनसभाओं में भाग लिया। पार्टी के स्टार प्रचारक नवजोत सिंह सिद्धू ने यहां 15 जनसभाएं की और पार्टी के लिए जमकर वोट अपील की। इसके अलावा कांग्रेस की तरफ से अहमद पटेल, मुकुल वासनिक, आचार्य प्रमोद, कुमारी शैलजा, गुलाम नबी आजाद, अमीषा पटेल आदि शामिल है।

दोनों पार्टियों के अनुसार बीजेपी ने 223 तो वहीं कांग्रेस ने 433 जनसभाएं की। गौरतलब है कि राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होने है। राज्य में मतों की गणना 11 दिसंबर होगी। विधानसभा चुनाव के लिए शांतिपूर्ण मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में 51,687 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस बार चुनाव में 2274 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें भाजपा और कांग्रेस सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशी एवं निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App