ताज़ा खबर
 

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 82 नये मामले सामने आए, चार और मौत

जयपुर में 32 साल के युवक की बुधवार को और 62 साल के व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हुई थी, वे भी संक्रमित पाए गए थे। अकेले जयपुर में 34 लोगों की मौत हुई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी जयपुर के रामगंज इलाके में स्क्रीनिंग और टेस्टिंग के लिए लोगों से अपील करता हुआ। (Rohit Jain Paras)

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से चार और लोगों की मृत्यु हो गयी । इसी के साथ राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 62 हो गयी है। इस बीच 82 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढकर 2666 हो गयी है। राज्य में शुक्रवार रात तक कोरोना वायरस संक्रमण के 82 नये मामले आए जिनमें जोधपुर 35,जयपुर में 21, अजमेर में 11, कोटा में सात, चित्तौड़गढ़ में सात और राजसमंद में एक नये मामले भी शामिल हैं।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को जयपुर में दो और बीकानेर—जोधपुर में एक एक संक्रमित की मौत दर्ज की गयी। बसोनी, नागौर की 26 साल की एक महिला बीकानेर के पीबीएम में भर्ती थी जिनका बुधवार को निधन हो गया। उनकी रिपोर्ट में वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी है। जोधपुर के प्रतापनगर निवासी वायरस संक्रमित एक 27 वर्षीय महिला की शुक्रवार को मौत हो गई।

वहीं जयपुर में 32 साल के युवक की बुधवार को और 62 साल के व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हुई थी, वे भी संक्रमित पाए गए थे। अकेले जयपुर में 34 लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे।

देशभर में कोरोना वायरस से जुड़ी खबर लाइव पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए राज्यभर में अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 37336 हो गए हैं। इनमें से 26167 एक्टिव मरीज हैं, 9950 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं और अब तक 1218 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के चलते हुई है। वहीं पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 2293 नए केस सामने आए हैं। वहीं 71 लोगों की मौत हुई है।

देखिए शुक्रवार सुबह नौ बजे तक के आंकड़े-

Image

Live Blog

Highlights

    09:03 (IST)02 May 2020
    देश में कोरोना मरीजों का कुल आंकड़ा 37 हजार के पार

    स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 37336 हो गए हैं। इनमें से 26167 एक्टिव मरीज हैं, 9950 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं और अब तक 1218 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के चलते हुई है। वहीं पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 2293 नए केस सामने आए हैं। वहीं 71 लोगों की मौत हुई है।

    07:49 (IST)02 May 2020
    झारखंड के छात्रों के कोटा से अपने घरों के लिए रवाना होने पर खुश हूं: अशोक गहलोत

    राजस्थान के कोटा में पढ़ रहे झारखंड के लगभग 2,900 छात्रों के शुक्रवार रात्रि कोटा से दो विशेष ट्रेनों में अपने गृह राज्य रवाना होने पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रसन्नता व्यक्त की और उन्हें शुभकामनाएं दीं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, ‘‘मैं इस बात से प्रसन्न हूं कि आज रात्रि राजस्थान के कोटा से दो विशेष ट्रेनों से झारखंड के छात्र अपने घरों के लिए रवाना हो गये।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोटा में पढ़ने वाले झारखंड के ये छात्र अब जल्दी ही अपने परिवारों से मिल सकेंगे। इन सभी छात्रों को हमारी तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं।’’

    07:47 (IST)02 May 2020
    निजी अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी राजस्थान सरकार

    वहीं नियमों का पालन नहीं करने वाले अस्पतालों के खिलाफ राजस्थान सरकार कार्रवाई करने की बात कह रही है। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा का कहना है कि हमें पता चला है कि राज्य के निजी अस्पताल नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। यहां तक कि जो अस्पताल आयुष्मान भारत-राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सूचीबद्ध हैं वह भी मरीजों से ज्यादा रकम वसूल रहे हैं। हमने ऐसे अस्पतालों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

    02:14 (IST)02 May 2020
    झारखंड के छात्रों के कोटा से अपने घरों के लिए रवाना होने पर खुश हूं: अशोक गहलोत

    राजस्थान के कोटा में पढ़ रहे झारखंड के लगभग 2,900 छात्रों के शुक्रवार रात्रि कोटा से दो विशेष ट्रेनों में अपने गृह राज्य रवाना होने पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रसन्नता व्यक्त की और उन्हें शुभकामनाएं दीं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, ‘‘मैं इस बात से प्रसन्न हूं कि आज रात्रि राजस्थान के कोटा से दो विशेष ट्रेनों से झारखंड के छात्र अपने घरों के लिए रवाना हो गये।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोटा में पढ़ने वाले झारखंड के ये छात्र अब जल्दी ही अपने परिवारों से मिल सकेंगे। इन सभी छात्रों को हमारी तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं।’’ इससे पूर्व शुक्रवार को दो विशेष ट्रेनों से कोटा से झारखंड के लगभग 2,900 छात्र अपने गृह प्रदेश के लिए रवाना हुए। उनके यहां शनिवार शाम पहुंचने की संभावना है।

    00:28 (IST)02 May 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण से राजस्थान में चार और मौत, 82 नये मामले सामने आए

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से चार और लोगों की मृत्यु हो गयी । इसी के साथ राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 62 हो गयी है। इस बीच 82 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढकर 2666 हो गयी है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार ंिसह ने बताया कि शुक्रवार को जयपुर में दो और बीकानेर—जोधपुर में एक एक संक्रमित की मौत दर्ज की गयी। बसोनी, नागौर की 26 साल की एक महिला बीकानेर के पीबीएम में भर्ती थी जिनका बुधवार को निधन हो गया। उनकी रिपोर्ट में वायरस संक्रमण की पुष्टि हुयी है। जोधपुर के प्रतापनगर निवासी वायरस संक्रमित एक 27 वर्षीय महिला की शुक्रवार को मौत हो गई। वहीं जयपुर में 32 साल के युवक की बुधवार व 62 साल के बुजुर्ग की बृहस्पतिवार को मौत हुई थी वे भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी मौतों की संख्या बढ़कर 62 हो गयी है। अकेले जयपुर में 34 लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे।

    23:07 (IST)01 May 2020
    लॉकडाउन के तीसरे चरण का भी हो सख्ती से पालन: गहलोत

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को अधिकारियों से कहा कि राज्य में लॉकडाउन के तीसरे चरण का भी सख्ती से पालन किया जाए। गहलोत ने कहा कि सामाजिक दूरी एवं सख्त नियंत्रण से कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता मिली है, इसलिए तीसरे चरण के बंद की भी सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बंद एवं प्रवासी श्रमिकों के आवागमन की समीक्षा को लेकर उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि केन्द्र एवं राज्य की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का किसी भी स्थिति में उल्लंघन नहीं हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की पुरजोर मांग के बाद केन्द्र सरकार ने प्रवासी श्रमिकों के आवागमन के लिए विशेष ट्रेनों के संचालन की अनुमति दे दी है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अब प्रवासी श्रमिकों के सुगम एवं शीघ्र आवागमन के लिए बेहतर तालमेल के साथ पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें। अब तक हुए पंजीयन के आधार पर सूचियां तैयार कर संबंधित राज्यों के साथ साझा की जाएं। इस बीच, बिहार के लगभग 1200 श्रमिकों को लेकर एक विशेष ट्रेन शुक्रवार रात को यहां से पटना के लिए रवाना हो रही है।

    21:49 (IST)01 May 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस के कुल 2666 मामले

    राजस्थान में  82 और व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गए है। राज्य में कुल मामलों की संख्या 2666 हो गई है; अब तक राज्य में वायरस से 62 मौतें हुई हैं। राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी।

    21:03 (IST)01 May 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण से राजस्थान में तीन और मौत, 33 नये मामले सामने आए

    राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हो गयी। राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 61 हो गयी है। इस बीच 33 नये मामले आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या बढकर 2,617 हो गयी।

    20:45 (IST)01 May 2020
    घर लौटने वाले श्रमिकों को पृथक-वास अवधि का कड़ाई से पालन करना होगा

    राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के बाहर से आने वाले प्रवासी नागरिकों व श्रमिकों को 14 दिन की पृथक-वास अवधि का कड़ाई से पालन करना होगा। किसी भी कीमत पर इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डॉ. शर्मा ने बताया कि लगभग 10 लाख लोगों ने राजस्थान में आने के लिए सरकार द्वारा जारी नंबर और पोर्टल के जरिए पंजीकरण कराया है। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले प्रवासियों की जांच से भी उनके संक्रमित होने का पता लगना मुश्किल है क्योंकि बिना लक्षण वाले मरीज भी संक्रमित मिल रहे हैं। ऐसे में संबंधित जिला कलेक्टर उनके घर पर पृथक-वास या सरकारी पृथक-वास केंद्र में रहने की व्यवस्था करने के बाद ही क्षेत्र में भेजेंगे। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि देश के अन्य राज्यों में रह रहे राजस्थानियों को वापस लाने के लिए मुख्यंमत्री ने प्रधानमंत्री से उन्हें ट्रेन के जरिए लाने का आग्रह किया था। 

    20:16 (IST)01 May 2020
    पृथक-वास के दौरान प्रवासी मजदूरों को शिक्षित करने का अनूठा प्रयास

    जस्थान के नागौर जिले में कोरोना वायरस महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन के दौरान एक सरकारी स्कूल के कर्मचारियों ने पृथक-वास में रह रहे मध्यप्रदेश और बारां के प्रवासी मजदूरों को शिक्षित करने का नायाब प्रयास शुरू किया है। नागौर जिले के डोडियाना में मध्यप्रदेश और राजस्थान के बांरा जिले के 19 प्रवासी मजदूर बंद के चलते सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय में पृथक-वास में रह रहे है। उन्हें प्रतिदिन स्कूल कर्मचारी शिक्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। ये सभी लोग अब अपना अपना नाम लिख और पढ़ सकते हैं। इन्हें 10 तक गिनती भी समझ आ गई है। विद्यालय के शिक्षक सुशील कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया, “अपने घर जा रहे मजदूर बंद की वजह से यहां फंस गये हैं। उन्हें रोका गया था और स्कूल में पृथक-वास में रखा गया है। हमने इन्हें पृथक-वास के दौरान 'अक्षर ज्ञान' पढ़ाने का विचार किया। कुछ एक को छोड़कर अन्य सभी लोग अपना नाम लिख और पढ़ सकते हैं और शून्य से लेकर 10 तक की गिनती का ज्ञान इन्हें हो गया जिससे अब ये मोबाइल पर नंबर डायल कर उसे सुरक्षित सेव कर सकते हैं।”

    19:25 (IST)01 May 2020
    देशभर में 17 मई तक लॉकडाउन

    कोरोना वायरस  के चलते उपजे हालात के मद्देनजर केंद्र सरकार ने देश में कोरोना वायरस की अवधि बढ़ा दी है। तीन मई को देश में खत्म हो रहे लॉकडाउन के दूसरे चरण को बढ़ाया दिया गया है। देश में अब 17 मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। 

    18:59 (IST)01 May 2020
    सेना और पुलिस की संयुक्त बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण पर चर्चा

    सेना की सप्त शक्ति कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर और राजस्थान पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल के बीच जयपुर सेना स्टेशन पर शुक्रवार को बैठक में राजस्थान सरकार द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण महामारी से निपटने के लिए उठाये गये कदमों पर चर्चा की गई। सेना प्रवक्ता कर्नल संबित घोष ने बताया कि चर्चा के दौरान राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिये उठाये गये कदमों पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि सेना के कमांडर ने राजस्थान पुलिस द्वारा राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने और लॉकडाउन के प्रावधानों को लागू करने में निभाई गई भूमिका की भी सराहना की। उन्होंने बताया कि जनरल क्लेर ने सेना स्टेशन पर दौरे पर आये प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि कोरोना पर काबू पाने की लडाई में राजस्थान सरकार की किसी भी सहायता के लिये भारतीय सेना तैयार है।

    18:00 (IST)01 May 2020
    राजस्थान टोंक, नागौर जिले में इतने हुए कोरोना संक्रमण के मामले

    टोंक में 134, नागौर में 118, बांसवाड़ा में 66, जैसलमेर में 49 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, झालावाड़ में 40, बीकानेर और भीलवाड़ा में 37-37, मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 21, चित्तौड़गढ़ में 26, चूरू में 14, धौलपुर और पाली में 12-12, हनुमानगढ़ में 11, अलवर में 9, सवाईमाधोपुर और उदयपुर में 8-8, डूंगरपुर और सीकर में 6-6, करौली में 3, राजसमंद, बाड़मेर और प्रतापगढ़ में 2-2 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। वहीं बारां में 1 संक्रमित मिला है।

    17:25 (IST)01 May 2020
    कांग्रेस विधायक की मांग- शराब की दुकानें खोलें, अल्कोहल पीने से गले से भाग जाएगा कोरोना

    देश जहां कोरोना संकट से जूझ रहा है, वहीं राजस्थान के कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने राज्य में शराब की दुकानें खोलने की मांग की है। भरत सिंह ने लिखा कि जब अल्कहोल से हाथ धोने से कोरोना वायरस खत्म हो सकता है तो पीने से गले से वायरस ही साफ हो जाएगा।

    15:59 (IST)01 May 2020
    पिछले 12 घंटे में कोरोना के 33 नए मरीज मिले

    राजस्थान में पिछले 12 घंटे में ही कोरोना के 33 नए मरीज मिले हैं, वहीं 3 की मौत हो गई है। जिसके बाद प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 2617 हो गई है। राजस्थान में पिछले दो दिन में ही 6 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हुई है। इनमें से 4 जयपुर में और एक-एक नागौर और निंबाहेड़ा में कोरोना से लोगों की मौत हुई है।

    14:31 (IST)01 May 2020
    जयपुर, अजमेर, भरतपुर समेत अन्य जिलों में कितना है संक्रमितों का आंकड़ा

    राजस्थान में जयपुर कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। जहां अब तक कोरोना मरीजों की संख्या 913 हो गई है। इसके बाद जोधपुर में 511, कोटा में 204, अजमेर में 161 और भरतपुर में 111 कोरोना संक्रमित मरीज हैं।

    12:45 (IST)01 May 2020
    ये भी जानिए: चीन में बिना लक्षण वाले मामले बढ़कर 980 से ज्यादा

    चीन में बिना लक्षण वाले कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 981 तक पहुंच गए हैं जिनमें से 631 मामले हुबेई प्रांत और उसकी राजधानी वुहान से है। कोरोना वायरस हुबेई प्रांत से उभरा है। सरकार ने मई दिवस (मजदूर दिवस) की पांच दिन की छुट्टी में संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए सतर्कता बढ़ा दी है। चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले घटने के बाद पूरे देश में सामान्य गतिविधियां बहाल कर दी गई। हालांकि लक्षण नहीं दिखने वाले मामलों का बढ़ना अब भी चिंता का विषय है। लक्षण नहीं दिखने वाले मामले में व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित तो होता है लेकिन उसमें बुखार, गले में खराश जैसे लक्षण नहीं दिखते हैं। ऐसे लोगों से दूसरे व्यक्ति के संक्रमित होने का खतरा बरकरार रहता है।

    11:41 (IST)01 May 2020
    अजमेर में 11 कोरोना मरीजों की पुष्टि

    राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार (1 मई, 2020) को बताया कि राज्य में आज कोरोना से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 33 नए मामलों की पुष्टि हुई है। नए मामलो में अजमेर के 11, चित्तौड़गढ़ के 7 और जयपुर के 6 केस भी शामिल हैं। विभाग के मुताबिक प्रदेश में अबतक 61 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 2617 लोगों को संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा 900 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। बता दें कि गुरुवार को भी प्रदेश में 3 मौतें और 146 नए कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए थे।

    10:47 (IST)01 May 2020
    अन्य राज्यों का हाल भी जानिए

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 से अब भी 25,007 लोग संक्रमित हैं जबकि 8,888 लोग स्वस्थ हो गए और एक मरीज देश छोड़कर चला गया। कुल 35,043 संक्रमितों में 111 विदेशी नागरिक शामिल हैं। बृहस्पतिवार शाम से लेकर अब तक महाराष्ट्र में 27, गुजरात में 17, पश्चिम बंगाल में 11, मध्य प्रदेश और राजस्थान में सात-सात और दिल्ली में तीन लोगों की मौत हुई है। इस संक्रामक रोग से अब तक हुई 1,147 मौतों में से महाराष्ट्र में सबसे अधिक 459 लोगों ने जान गंवाई। इसके बाद गुजरात में 214, मध्य प्रदेश में 137, दिल्ली में 59, राजस्थान में 61, उत्तर प्रदेश में 39, पश्चिम बंगाल में 33 और आंध्र प्रदेश में 31 लोगों की मौत हुई। कोरोना वायरस से तमिलनाडु में 27, तेलंगाना में 26 लोगों की मौत हुई जबकि कर्नाटक में 21 लोगों की मौत हुई। पंजाब में अभी तक 19 लोगों की मौत हुई है जबकि जम्मू कश्मीर में आठ, केरल में चार, झारखंड और हरियाणा में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है।

    10:07 (IST)01 May 2020
    गुरुवार को जोधपुर में मिले थे 59 केस

    स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक आज अकेले जोधपुर में 59 मामलों की पुष्टि हुई है। आज भी वहां एक नए मामले की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही वहां संक्रमितों की संख्या 511 हो गई है।

    08:55 (IST)01 May 2020
    ये भी जानिए: कोरोना से अमेरिका बेहाल, लगातार तीसरे दिन 2000 से ज्यादा मौतें

    अमेरिका में लगातार तीसरे दिन 24 घंटे की अवधि के भीतर कोरोना वायरस के कारण 2,000 से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले अमेरिका में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है। बृहस्पतिवार को देश में इस संक्रमण के कारण 2,053 लोगों की मौत हुई और उससे पहले बुधवार को 2,502 और मंगलवार को 2,207 लोगों ने इस संक्रमण के कारण जान गंवाई। बाल्टीमोर स्थित विश्वविद्यालय के अनुसार, अमेरिका में कोविड-19 से अब तक कम से कम 62,906 लोगों की मौत हो चुकी है।

    08:22 (IST)01 May 2020
    सांगोद के कांग्रेस विधायक भरत सिंह कुंदनपुर ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को राज्य में शराब की दुकानें खोलने के लिए लिखा पत्र

    07:14 (IST)01 May 2020
    राजस्थान से 40 हजार प्रवासी मजदूरों को बसों से उनके घर रवाना किया गया

    राजस्थान सरकार ने राज्य के अलग-अलग इलाकों में फंसे मजदूरों को उनके घर भेजना शुरू कर दिया है। बुधवार से गुरुवार सुबह तक करीब 40 हजार मजदूर और कामगार अपने घरों के लिए रवाना हो गए। बताया जा रहा है कि इनके लिए बसों की व्यवस्था की गई। 26 हजार को मध्यप्रदेश के बॉर्डर पर और दो हजार को हरियाणा बॉर्डर पर पहुंचा दिया गया है।

    01:28 (IST)01 May 2020
    गहलोत ने प्रवासियों के आवागमन के लिए विशेष ट्रेन चलाने की मांग दोहराई

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को फिर दोहराया कि लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों तथा प्रवासियों के आवागमन के लिए विशेष ट्रेन चलाये जाने की जरूरत है और केन्द्र सरकार को इसके लिये भारतीय रेलवे को अनुमति देनी चाहिए।गहलोत ने कहा कि राजस्थान के लोग तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, असम में फंसे है और उन्हें अपने राज्य में वापस लाने के लिये ट्रेन की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने पीटीआई को बताया कि केन्द्र सरकार को विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिये विशेष ट्रेन चलाने का प्रबंध करना चाहिए। रेलवे को ट्रेनों का कार्यक्रम जारी करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि केन्द्र सरकार इस पर शीघ्र निर्णय लेगी।’’ उल्लेखनीय है कि गहलोत ने बुधवार को इस बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे लाखों प्रवासियों व श्रमिकों के सुरक्षित आवागमन के लिए केन्द्र सरकार को बिना किसी देरी के विशेष ट्रेन शुरू करनी चाहिए। 

    23:26 (IST)30 Apr 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण से राजस्थान में तीन और मौत, 146 नये मामले सामने आए

    राजस्थान में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से तीन और लोगों की मौत हो गयी। राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 58 हो गयी है। इस बीच 146 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढकर 2584 हो गयी है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि बृहस्पतिवार को जयपुर में दो और निंबाहेड़ा में एक संक्रमित व्यक्ति की मौत हो गयी। जयपुर में 67 वर्ष व 54 साल के दो व्यक्तियों की अलग अलग अस्पताल में मौत हो गयी। ंिनबाहेड़ा का 43 साल का संक्रमित उदयपुर के एमबीजी अस्पताल में भर्ती था जहां उनकी मौत हो गयी। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी मौतों की संख्या बढ़कर 58 हो गयी है। अकेले जयपुर में 32 लोगों की मौत हुई है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। वहीं रात नौ बजे तक राज्य में 146 नये मामले आए जिनमें जयपुर में 29, जोधपुर में 97, कोटा में पांच, अजमेर में चार, चित्तौड़गढ़ में तीन तथा अलवर, बांसवाड़ा व टोंक में दो दो नये मामले भी शामिल हैं।

    22:21 (IST)30 Apr 2020
    कोरोना वायरस के कुल कितने मामले

    Image

    21:47 (IST)30 Apr 2020
    राजस्थान में कुल मामले 2584 हुए

    राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजस्थान में 3 मौतें और 146 नए कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले दर्ज़ किए गए। इसी के साथ कुल कोरोना मामलों की संख्या 2584 हो गई है जिनमें 58 मौतें शामिल हैं।

    20:30 (IST)30 Apr 2020
    राज्य में आने या राज्य से जाने के लिए अबतक 7 लाख लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन

    पिछले 3 दिनों में अब तक सात लाख से ज्यादा लोगों ने घर वापसी के लिए राजस्थान सरकार की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया है। इनमें सवा चार लाख लोग राजस्थान में अपने घर वापस आना चाहते हैं, जबकि तीन लाख लोग राजस्थान से बाहर दूसरे राज्यों में अपने घर लौटना चाहते हैं।

    19:09 (IST)30 Apr 2020
    किन जिलों में कितने मामले

    Image

    18:39 (IST)30 Apr 2020
    राजस्थान में 118 नए मामले

    राजस्थान राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, आज दोपहर दो बजे तक राज्य में  कोरोना वायरस के118 मामले सामने आए हैं। और साथ ही तीन लोगों की मौत हुई है। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2556 हो गई है। जिसमें से 836 लोग ठीक हो चुके हैं और 58 लोगों की मौत हो गई है।

    17:28 (IST)30 Apr 2020
    कोरोना से संक्रमित बच्चों के बीच रचनात्मक किट वितरित

    जयपुर के सवाई मानसिंह चिकित्सालय में भर्ती कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चों को रचनात्मक कार्य के जरिये कुछ सीखने के लिये एक स्वयंसेवी संस्थान ने ‘एक्टिविटी किट’ वितरित किये हैं। अस्पताल के कोरोना वायरस वार्ड में भर्ती बच्चों के अलावा अन्य पृथक-वास केंद्रों में रह रहे बच्चों को भी किट उपलब्ध कराये गये हैं। बच्चों को विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रखने के लिये बनाये गये विशेष किट में अभ्यास पुस्तिका, कहानी और ड्राईंग अभ्यास पुस्तिका, कॉमिक्स और मैगज़ीन, पहेलियां, मोम के रंग, स्केच पेन, पेन और पेनसिल, रबड और शिल्प बनाने के अन्य सामान शामिल हैं। 

    16:43 (IST)30 Apr 2020
    राजस्थान में मरने वालों की संख्या 57 हुई

    राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस के चलते राजस्थान में मरने वालों की संख्या 57 हो गई है। अब राज्य में संक्रमितों की संख्या 2524 हो गई है। राज्य में कोरोना संक्रमितों के 59 नए मामले सामे आए हैं।

    15:23 (IST)30 Apr 2020
    अब तक 56 लोगों की मौत हुई है

    राजस्थान में कोरोना से अब तक 56 लोगों की मौत हुई है। इनमें पांच कोटा, दो भीलवाड़ा, 34 जयपुर, सात जोधपुर, दो सीकर, दो भरतपुर, एक अलवर, एक बीकानेर, एक नागौर और एक टोंक  में हो चुकी है। भीलवाड़ा में पहली मौत 73 वर्षीय बुजुर्ग की हुई थी।

    14:54 (IST)30 Apr 2020
    सबसे ज्यादा केस जयपुर में

    प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 896 संक्रमित हैं। जिसमें 2 इटली के नागरिक हैं। इसके अलावा जोधपुर में 519 इसमें 47 ईरान से आए हुए लोग हैं। कोटा में 194, अजमेर में 150, टोंक में 134, भरतपुर में 111, नागौर में 118, बांसवाड़ा में 64, जैसलमेर में 49 (इसमें 14 ईरान से आए), झुंझुनूं में 42, झालावाड़ में 40, बीकानेर में 37, भीलवाड़ा में 37 मरीज मिले हैं।

    14:29 (IST)30 Apr 2020
    बुधवार को 74 नए पॉजिटिव केस सामने आए थे

    इससे पहले बुधवार को 74 नए पॉजिटिव केस सामने आए। जिसमें जयपुर में 22, जोधपुर में 13, अजमेर में 11, पाली में 9, चित्तौड़गढ़ में 8, कोटा में 3, धोलपुर और भीलवाड़ा में 2-2, नागौर, भरतपुर, उदयपुर और बांसवाड़ा में 1-1 संक्रमित मिला।

    14:12 (IST)30 Apr 2020
    86 नए पॉजिटिव मामले सामने आए

    राजस्थान में गुरुवार को 86 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जिसमें जोधपुर में 59, जयपुर में 14, अजमेर में 4, चित्तौड़गढ़ में 3, टोंक में 2, बारां, कोटा, धौलपुर और अलवर में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2524 पहुंच गया। इसके साथ जयपुर में एक मौत भी सामने आई। जयपुर में चांदी की टकसाल के पास रहने वाले 67 साल के बुजुर्ग की हुई। 

    13:21 (IST)30 Apr 2020
    राजस्थान का एक और जिला आया कोरोना के ​जाल में, अब तक 29 जिलों में पहुंचा

    राजस्थान के बारां जिले में कोरोना वायरस का पहला केस सामने आया है। जिले के भंवरगढ़ निवासी एक 13 साल कील लड़की कोरोना पॉजिटिव मिली है। लड़की 25 अप्रैल को परिवार के साथ मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले बड़ौदा कस्बे से अपनी मां व भाई के साथ वापस बारां आई थी। उसी दिन तबीयत खराब होने पर वहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार के लिए ले जाया गया था, जहां से उसे नाहरगढ़ चिकित्सा क्वारेंटाइन सेंटर भेजा गया था। जांच में उसका शुगर लेवल काफी बढ़ा हुआ मिला था। चिकित्सकों ने उसे बारां रैफर कर दिया था, यहां से देर रात उसे कोटा रैफर कर दिया था।

    12:36 (IST)30 Apr 2020
    राहुल और राजन ने कोरोना संकट के समय सामाजिक सद्भाव बरकरार रखने को जरूरी बताया

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और जानमाने अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने देश में सामाजिक सौहार्द को बरकरार रखने की जरूरत पर जोर देते हुए गुरुवार को कहा कि कोरोना महामारी जैसे बड़े संकट के समय भारतीय समाज विभाजन और नफरत का जोखिम मोल नहीं ले सकता। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद के दौरान दोनों ने दुनिया के कई हिस्सों में अधिनायकवादी मॉडल एवं व्यक्तिव के उभार को लेकर भी चिंता जताई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि अगर विभाजन और नफरत होगी तो लोग बंटेंगे। यह भी एक ढांचा है। विभाजन का एक ढांचा और नफरत का भी एक ढांचा है जो बड़ी सस्या पैदा करते हैं। इस पर रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर राजन ने कहा, ‘निश्चित तौर पर। सामाजिक सद्भाव में ही जनता का हित है। हर किसी को यह विश्वास दिलाना जरूरी है कि वह व्यवस्था का हिस्सा है और उसका बराबर का हिस्सा है। हम अपने घर के बंटे होने का जोखिम मोल नहीं ले सकते। खासतौर पर उस समय जब चुनौती इतनी बड़ी है।’

    11:44 (IST)30 Apr 2020
    कोरोना मुक्त घोषित महराजगंज में मिला संक्रमित व्यक्ति महराजगंज

    हाल ही में कोरोना मुक्त घोषित किए गए महराजगंज जिले में दिल्ली से लौटे एक व्यक्ति को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। जिलाधिकारी उज्ज्वल कुमार ने बृहस्पतिवार को बताया करीब छह दिन पहले एक व्यक्ति दिल्ली से महराजगंज जिले के पनियरा स्थित रतनपुरवा गांव में आया था। बुधवार को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज से उसकी कोरोना जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हई। उन्होंने बताया कि उस व्यक्ति के परिवार के सभी सदस्य और उसके संपर्क में आए सभी लोगों को पृथक कर दिया गया। रास्तों को सील कर दिया गया है और सैनेटाइजेशन का काम किया जा रहा है। गौरतलब है कि महराजगंज उत्तर प्रदेश के उन चंद जिलों में शामिल था, जहां कोरोना संक्रमण का एक भी सक्रिय मामला नहीं था।

    11:07 (IST)30 Apr 2020
    ये भी जानें: अभिनेता ऋषि कपूर का निधन

    जाने-माने अभिनेता ऋषि कपूर का मुम्बई के एक अस्पताल में बृहस्पतिवार को निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। उनके भाई एवं अभिनेता रणधीर कपूर ने कहा, ‘वह नहीं रहे। उनका निधन हो गया है।’ कपूर लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। तबीयत बिगड़ने के बाद बुधवार को उन्हें एच. एन. रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अमेरिका में करीब एक साल तक कैंसर का इलाज कराने के बाद वह पिछले साल सितम्बर में भारत लौटे थे। फरवरी में भी तबीयत खराब होने की वजह से उन्हें दो बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    10:30 (IST)30 Apr 2020
    राजस्थान में तीन मरीजों की मौत

    राजस्थान में घातक कोरोना वायरस से तीन और लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है। राज्य में अब वायरस से मरने वालों की संख्या अब 55 हो गई है। इस बीच 74 नए मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढकर 2438 हो गई है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि बुधवार को जयपुर में तीन और संक्रमितों की मौत दर्ज की गई। ये तीनों महिलाएं हैं जिनकी उम्र 55, 67 व 67 साल थी। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी मौतों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है।

    10:01 (IST)30 Apr 2020
    लॉकडाउन के बीच राजस्थान में शराब मंहगी

    लॉकडाउन के बीच ही राजस्थान सरकार ने शराब महंगी कर दी है। राज्य सरकार को लॉकडाउन की वजह से राजस्व का भारी नुकसान हो रहा था। हालांकि, फिलहाल तो राज्य सरकार को इसका फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि अभी तो शराब बिक्री पर रोक है।

    09:06 (IST)30 Apr 2020
    Covid-19: देश में पिछले 24 घंटो में 1700 से ज्यादा नए मामले, 67 लोगों की मौत

    देश में पिछले चौबीस घंटो में कोरोना वायरस के 1718 मामले दर्ज किए गए हैं। इस दौरान 67 मरीजों की मौत होने की भी पुष्टि हुई है। देश में बुधवार सुबह तक कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 33050 पर जा पहुंची है। इनमें 1074 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 8325 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है।

    08:41 (IST)30 Apr 2020
    गहलोत ने प्रवासी श्रमिकों के सुरक्षित आवागमन के लिए विशेष ट्रेनों को चलाए जाने की मांग की जयपुर

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा प्रवासी श्रमिकों के अन्तरराज्यीय आवागमन के संबंध में जारी किए गए दिशा-निर्देशों का स्वागत किया। गहलोत ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि इन लाखों प्रवासी र्किमयों एवं श्रमिकों के सुरक्षित आवागमन के लिए केन्द्र सरकार को बिना किसी देरी के विशेष ट्रेनों का संचालन प्रारंभ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रवासियों को सकुशल उनके घर पहुंचाने के लिए राजस्थान सरकार ने एक व्यवस्थित एवं सुगम प्रक्रिया के तहत आनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था की है, जिसमें बुधवार रात तक करीब छह लाख 35 हजार लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में और भी श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। ऐसे में कामगारों की इतनी बड़ी संख्या तथा लंबी दूरी को देखते हुए विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाना उनके सुरक्षित घर लौटने का व्यावहारिक समाधान होगा।

    Next Stories
    1 COVID-19: बिहार, बंगाल, झारखंड के डेंजर जोन बनने का है खतरा- कोरोना पर IMSc के वैज्ञानिकों ने चेताया
    2 पंजाब में 17 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन, लोगों को सुबह 7 से दिन में 11 बजे तक चार घंटे की मिलेगी छूट