Coronavirus in Rajasthan 26 April Highlights: राजस्थान में रविवार को 102 नए केस, 7 की मौत; कुल केस बढ़कर 2185

संक्रमण के 58 नए मामलों में से नागौर में 20, जोधपुर में 15, अजमेर में 11, जयपुर में सात, कोटा में तीन, झालावाड-हनुमानगढ़ में एक-एक मरीज पाए गए हैं।

Rajasthan coronavirus updates
Rajasthan Coronavirus Updates: राजस्थान में लगातार कोरोना संक्रमितों के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस के 102 नए मामले सामने आए, जबकि इसके संक्रमण के चलते सात लोगों की मौत हो गई। सूबे में इसके बाद कोरोना के केसों का कुल आंकड़ा बढ़कर 2185 हो गया है। वहीं, अब तक 41 जानें जा चुकी हैं। हालांकि, इसके संक्रमण से ठीक होने के बाद 629 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी भी दी जा चुकी है। शाम को समाचार एजेंसी एएनआई ने ये जानकारी वहां के स्वास्थ्य विभाग के हवाले से दी।

इससे पहले, दोपहर को राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया था कि रविवार को जोधपुर के एमजीएच अस्पताल में प्रतापनगर निवासी 60 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। वह उच्च रक्तचाप, मधुमेह बीमारी से पीडित थी। महिला को शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। शनिवार को उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी और रविवार तडके उसकी मौत हो गई।

दिन में उन्होंने बताया था कि संक्रमण के 69 नये मामलों में से नागौर में 20, जोधपुर में 23, अजमेर में 11,जयपुर में 6,कोटा में 3, धौलपुर में 2, झालावाड—हनुमानगढ—सीकर—भरतपुर में एक एक मरीज पाये गये है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई मौतों की संख्या 36 हो गयी है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से बंद है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

COVID-19 Live Cases Tracker: भारत के किस राज्य में कितने पीड़ित और दुनिया में कहां क्या हाल, जानें- हर अपडेट

कोरोना वायरस के संक्रमण में प्लाज्मा थेरेपी काफी कारगर मानी जा रही है। चूंकि राजस्थान में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में राजस्थान सरकार भी प्लाज्मा थेरेपी से बीमार लोगों का इलाज करना चाहती है। हालांकि इसके लिए इंडियन काउंसिल मेडिकल रिसर्च (ICMR) की मंजूरी की जरूरत है। जैसे ही राजस्थान को इसकी मंजूरी मिलती है, जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल शुरू कर दिया जाएगा।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें | गृह मंत्रालय ने जारी की डिटेल गाइडलाइंस | क्या पालतू कुत्ता-बिल्ली से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? | घर बैठे इस तरह बनाएं फेस मास्क | इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेलक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Live Blog

06:28 (IST)27 Apr 2020
कोरोना वायरस संक्रमण के 102 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में इस घातक वायरस के मामले बढ़कर 2,185 हो गये।

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि संक्रमण के 102 नये मामलों में से नागौर में 20, जोधपुर में 38, अजमेर में 11,जयपुर में 16,कोटा में नौ, धौलपुर में दो, बांसवाडा, झालावाड, हनुमानगढ, सीकर, भरतपुर, उदयपुर में एक एक मरीज पाये गये है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी मौतों की संख्या 41 हो गयी है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से बंद लागू है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

06:09 (IST)27 Apr 2020
राजस्थान में कोरोना वायरस के सात मरीजों की मौत, 102 नये मामले आये सामने, कुल मामले 2185 हुए

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से सात लोगो की मौत हो गई जिससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने की संख्या 41 पहुंच गई है। वहीं संक्रमण के 102 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में ऐसे मामले 2185 तक पहुंच गए। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार ंिसह ने बताया कि रविवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमित जोधपुर में तीन लोगो की, जयपुर में दो लोगो की, सीकर में एक और एक उत्तरप्रदेश निवासी व्यक्ति की मौत हो गई।

05:28 (IST)27 Apr 2020
यूपी में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या हुई 1873

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या रविवार को 1873 हो गयी। प्रदेश के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या रविवार को 1873 हो गयी। बुलेटिन में कहा गया कि इनमें से 327 मरीज पूर्णतया उपचारित होकर घर जा चुके हैं जबकि 30 लोगों की मौत हो गयी है । प्रदेश में अब एक्टिव मामलों की संख्या 1516 है।

22:22 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: मनरेगा में निर्धारित 100 दिवस के रोजगार को बढ़ाकर प्रति परिवार 200 दिन किया जाए- पायलट

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर प्रदेश के 1.13 करोड़ मनरेगा श्रमिकों को राहत प्रदान करने की मांग की है। पायलट ने पत्र में मनरेगा में निर्धारित 100 दिवस के रोजगार को बढ़ाकर प्रति परिवार 200 दिन किए जाने की मांग करते हुए कहा कि लॉकडाउन की अवधि के दौरान अधिकतम 100 दिवस की सीमा तक मनरेगा मजदूरों को प्रतिदिन प्रति व्यक्ति पूरी मजदूरी का भुगतान किया जाए।

21:57 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन के बीच यूपी से शादी बाद दंपति आया राजस्थान, मिले पॉजिटिव

लॉकडाउन होने के बावजूद यूपी के आजमगढ़ से शादी के बाद एक दंपत्ति राजस्थान चले आए। यहां पर जब इनका टेस्ट किया गया तो ये दोनों ही कोरोना पॉजिटिव निकले। इसके बाद राजस्थान में इनका इलाज किया जा रहा है लेकिन आजमगढ़ में जहां ये शादी हुई है, वहां हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस के मुताबिक ये मामला आजमगढ़ के छतरपुर ग्राम सभा का है। पुलिस ने पूरे गांव को सील करवा दिया है और इलाके को सैनिटाइज करवा रही है।

21:51 (IST)26 Apr 2020
पीपीई की उत्पादन क्षमता एक लाख इकाई प्रतिदिन पर पहुंची: सरकार

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के इलाज में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए अनिवार्य निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट का घरेलू उत्पादन प्रतिदिन एक लाख इकाई तक पहुंच गया है। सरकार ने रविवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक बयान के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों को आवश्यकतानुसार पीपीई किट भेज रहा है। इस किट के उत्पादन में बेंगलूरू प्रमुख उत्पादन केन्द्र के तौर पर उभरा है। बयान के मुताबिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, औषधि विभाग और वस्त्र मंत्रालय औद्योगिक इकाइयों, हितधारकों और विनिर्माताओं के साथ मिलकर सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे काम कर रहा है। ताकि, आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं को दूर किया जा सके और सभी स्वास्थ्यकर्मियों तक अनिवार्य वस्तुओं की पूर्ति हो सके।

21:47 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: एक नजर में देखें देश में कहां कितने कोरोना केस

21:05 (IST)26 Apr 2020
केन्द्रीय मंत्री का आरोप: राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने किसानों के साथ सौतेला व्यवहार किया

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने रविवार को गहलोत सरकार पर किसानों के साथ भी सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार कोरोना को परास्त करने में पूरी तरह विफल रही है। चौधरी ने रविवार को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये संवाददाताओं से बातचीत में राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पंचायत स्तर पर फसल की खरीद शुरू नहीं हुई है और खरीफ की फसल पर सब्सिडी जारी नहीं करने की वजह से किसानों को बहुत परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा कि राज्‍य में पर्याप्‍त खरीद केंद्र नहीं होने के कारण इस बार गेहूं, सरसों और चना की खरीद शुरू नहीं हो पाई है। राजस्थान की 11341 पंचायतों पर केवल 719 खरीद केंद्रों की शुरुआत ही नहीं हुई है। इससे केवल 16 पंचायतों पर केवल एक खरीद केंद्र के हिसाब से बहुत ही कम है।

20:36 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: लॉकडाउन में ढील देकर दुकानें खोलने की अनुमति नहीं दे सरकार : फिरोज बख्त अहमद

शिक्षाविद और मौलाना आजाद राष्ट्रीय उर्दू विश्वविद्यालय के चांसलर फिरोज बख्त अहमद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि कोरोना संकट से निपटने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन में ढील देकर दुकाने खोलने की अनुमति न दी जाये, क्योंकि इससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ जायेगा। अहमद ने रविवार को पत्र में कहा कि अमेरिका और यूरोपीय देशों में जिस प्रकार से कोरोना का संक्रमण फैला है, उसकी तुलना में भारत में स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन से पूरे देश में संक्रमण को नियंत्रित करने में कारगर सफलता मिली है लेकिन इसमें ढील देकर दुकानों को खोलने की इजाजत देने से संक्रमण के पहले से ज्यादा पैमाने पर फैलने का खतरा है।

19:44 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 826 और संक्रमितों की संख्या 26,917 हुयी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से मृतकों की संख्या 826 तक पहुंचने की जानकारी देते हुये बताया कि इसके संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 26,917 हो गयी है। मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, संक्रमित मरीजों में इलाज के बाद 5913 लोगों को स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। इसके साथ ही संक्रमण से ठीक हुये मरीजों का प्रतिशत भी बढ़कर 21.90 हो गया है। इसके अनुसार कोरोना के संक्रमण को नियंत्रण में करने के लिये देशव्यापी स्तर पर किये जा रहे उपायों की मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों के साथ मिलकर शीर्ष स्तर पर निरंतर समीक्षा एवं निगरानी की जा रही है। इस बीच स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली स्थित एम्स में ट्रॉमा सेंटर का दौरा कर इसमें कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज की सुविधाओं का जायजा लिया।

19:32 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: राजस्थान में कोरोना से मरने वाले अन्य बीमारियों से भी थे पीड़ित

राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई मौतों की संख्या 36 हो गयी है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से बंद है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

19:10 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: राज्यों की आपसी सहमति से अपने घर लौट सकेंगे प्रवासी और श्रमिक- गहलोत

लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी नागरिक व श्रमिक राज्यों की आपसी सहमति से चरणबद्ध तरीके से राजस्थान से बाहर या राजस्थान में अपने घर जा सकेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि ये श्रमिक आवश्यक होने पर संबंधित राज्य सरकार से अनुमति मिलने और उचित व्यवस्थाओं के बाद ही अपने गृह स्थान पर पहुंच सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह ऐसे श्रमिकों के सुगम आवागमन के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं करे।

18:51 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: प्रवासी राजस्थानियों और प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी के लिए विशेष तंत्र- डॉ रघु शर्मा

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने रविवार को कहा कि लॉकडाउन के कारण बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों में अटके हुए प्रवासी राजस्थानी और प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी के लिये सरकार विशेष तंत्र (मैकेनिज्म) विकसित कर रही है ताकि बिना सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन और परेशानी के उन्हें राजस्थान लाया जा सके। डॉ. शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री अधिकारियों के साथ मंत्रणा कर उन्हें सकुशल घर वापस लाने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनकी मदद के लिए अन्य राज्यों में भी विज्ञापन जारी किए गए हैं। आने वाले सभी प्रवासियों की संघन जांच की जाएंगी और जरूरत पड़ने पर उन्हें पृथक वार्ड, घरों में पृथक-वास, या संस्थानात्मक पृथक वास केंद्रों में भी रखा जा सकता है।

18:46 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते राजस्थान का जादूगर सब्जी बेचने को मजबूर

अपने जादुई करतबों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करके उनकी तालियों बटोरने वाले जादूगर अब राजस्थान के धौलपुर जिले की भीड़भाड़ वाली गलियों में सब्जी बेचने को मजबूर है। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते 38 वर्षीय जादूगर राजू मोहर उर्फ आरजे सम्राट जादूगर को अब अपने 15 वर्ष के जादूगरी के पेशे को पीछे छोडकर सब्जी बेचना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा से लगे धौलपुर के राजाखेड़ा शहर निवासी जादूगर माहोर की कहानी कई अन्य लोगों से मिलती जुलती है जिनकी ज़िंदगी पर इस महामारी और लॉकडाउन के चलते बुरी तरह प्रभावित हुई है। जादूगर माहोर ने पीटीआई—भाषा को बताया कि कोरोनवायरस संकट ने मेरा पूरा व्यवसाय बंद कर दिया है।

18:33 (IST)26 Apr 2020
Coronavirus in India LIVE Updates: कोरोना से मरने वाले अन्य गंभीर बीमारी से भी थे पीड़ित

राज्य में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या भी 35 हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन लागू है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।।

17:43 (IST)26 Apr 2020
अब तक 36 लोगों की मौत

राज्य में कोरोना से अब तक 36 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें सबसे ज्यादा 20 मौतें जयपुर में हुईं। वहीं कोटा और जोधपुर में चार-चार, भीलवाड़ा में दो लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावा नागौर, बीकानेर, अलवर, भरतपुर और टोंक और सीकर में एक-एक की मौत हुई।

17:13 (IST)26 Apr 2020
जयपुर और जोधपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी तो आई

राजस्थान के नाागौर में रविवार सुबह तक आई जानकारी के अनुसार नए 20 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा अभी भी जयपुर और जोधपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी तो आई है, लेकिन इनके थमने का सिलसिला अभी दिखाई नहीं देता है।

16:57 (IST)26 Apr 2020
60 साल की महिला की मौत

राजस्थान में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 36 पहुंच गई है। जोधपुर प्रतापनगर इलाके में रविवार को एक 60 साल की महिला की मौत हो गई है। उन्हें 24 अप्रैल को MGH जोधपुर में भर्ती किया गया था और 25 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई थी।

16:37 (IST)26 Apr 2020
यूपी से आए नवदंपति निकले कोरोना पॉज़िटिव

यूपी के आजमगढ़ से एक नवदंपति शादी के बाद राजस्थान चले आए। यहां पर जब इनका टेस्ट किया गया तो दोनों कोरोना पॉजिटिव पाये गए। जिसके बाद उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है और उनका इलाज किया जा रहा है। इस खबर से आजमगढ़ में जहां ये शादी हुई थी वहां हड़कंप मचा गया है।

16:15 (IST)26 Apr 2020
किस जिले में कितने संक्रमित

कोरोना वायरस संक्रमण के 69 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,152 हो गयी। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि संक्रमण के 69 नये मामलों में से नागौर में 20, जोधपुर में 23, अजमेर में 11,जयपुर में 6,कोटा में 3, धौलपुर में 2, झालावाड—हनुमानगढ—सीकर—भरतपुर में एक एक मरीज पाये गये है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई मौतों की संख्या 36 हो गयी है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से बंद है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

15:41 (IST)26 Apr 2020
रविवार सुबह 69 पॉजिटिव केस मिले

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राजस्थान में रविवार सुबह 69 पॉजिटिव केस मिले। सबसे अधिक 20 नागौर, 15 जोधपुर,11अजमेर ,7 जयपुर, कोटा में 3, झालावाड़ व हनुमानगढ में 1-1 पॉजिटिव मिला। प्रदेश में अब तक 2152 पॉजिटिव केस मिले। वहीं दो लोगो की आज मौत हुई है।

15:21 (IST)26 Apr 2020
किन इलाकों से मिले कितने संक्रमित लोग

राजस्थान में रविवार सुबह 69 पॉजिटिव केस मिले। सबसे अधिक 20 नागौर, 15 जोधपुर, 11अजमेर ,7 जयपुर, कोटा में 3, झालावाड़ व हनुमानगढ में 1-1 पॉजिटिव मिला। प्रदेश में अब तक 2141 पॉजिटिव केस मिले।राजस्थान में 518 कोरोना पॉजिटिव उपचार के बाद नेगेटिव हुए ।  244 लोगों को घर भेजा गया।  

 

 
14:59 (IST)26 Apr 2020
राज्यों की आपसी सहमति से अपने घर लौट सकेंगे प्रवासी और श्रमिक

लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी नागरिक व श्रमिक राज्यों की आपसी सहमति से चरणबद्ध तरीके से राजस्थान से बाहर या राजस्थान में अपने घर जा सकेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि ये श्रमिक आवश्यक होने पर संबंधित राज्य सरकार से अनुमति मिलने और उचित व्यवस्थाओं के बाद ही अपने गृह स्थान पर पहुंच सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह ऐसे श्रमिकों के सुगम आवागमन के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं करे।

14:28 (IST)26 Apr 2020
संक्रमितों में दो इतालवी नागरिक 61 ईरान से आए हुए लोग

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन लागू है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

14:08 (IST)26 Apr 2020
राजस्थान में कोरोना वायरस के 58 नए मामले, संक्रमितों की संख्या 2,141 हुई

राजस्थान में रविवार सुबह कोरोना वायरस के 58 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,141 हो गयी। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 58 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,141 हो गयी। उन्होंने बताया कि संक्रमण के 58 नए मामलों में से नागौर में 20, जोधपुर में 15, अजमेर में 11, जयपुर में सात, कोटा में तीन, झालावाड—हनुमानगढ़ में एक-एक मरीज पाये गये हैं। राज्य में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 35 हो गयी है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे।

13:24 (IST)26 Apr 2020
जोधपुर में 60 साल की महिला की मौत

जोधपुर में रविवार देर रात 60 साल की महिला की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। उन्हें 24 अप्रैल को महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती किया गया था। राज्य में अब तक संक्रमण से 36 लोगों की जान जा चुकी है।

12:49 (IST)26 Apr 2020
धौलपुर में 17 साल के युवक को कोरोना वायरस

धौलपुर में शनिवार को 17 साल का युवक पॉजिटिव मिला है जो दो दिन पहले दिल्ली से आया था। वह ट्रक में बैठकर यहां पहुंचा था। वहीं दूसरा संक्रमित साइकिल से मुंबई से धौलपुर आया था। धौलपुर जिले के ग्रामीण इलाके का निवासी 21 वर्षीय युवक मुंबई में मजदूरी करता है। लॉकडाउन के बाद यहां आने का कोई साधन नहीं मिला तो वह साइकिल से ही यहां पहुंच गया। यहां अपने एक रिश्तेदार के रहने लगा। इसी बीच दो दिन पहले उसकी तबीयत खराब हुई तो कोरोना जांच कराई गई।

12:17 (IST)26 Apr 2020
लॉकडाउन के बीच अलीगढ़ से राजस्थान पहुंचे दंपत्ति को कोरोना वायरस

पूरे देश में लॉकडाउन होने के बावजूद यूपी के आजमगढ़ से एक नवदंपति शादी के बाद राजस्थान चले आए। यहां पर जब इनका टेस्ट किया गया तो ये दोनों ही कोरोना पॉजिटिव निकले। इसके बाद राजस्थान में इनका इलाज किया जा रहा है लेकिन आजमगढ़ में जहां ये शादी हुई है, वहां हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस के मुताबिक ये मामला आजमगढ़ के छतरपुर ग्राम सभा का है। पुलिस ने पूरे गांव को सील करवा दिया है और इलाके को सैनिटाइज करवा रही है।

11:41 (IST)26 Apr 2020
कोविड-19: विश्व में कई स्थानों पर लॉकडाउन में राहत, पर विशेषज्ञ ढील देने के पक्ष में नहीं

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण बहुत से देशों में लोग कई हफ्तों से घरों तक सिमट कर रह गए हैं। इस संक्रमण के कारण मौत का आंकड़ा दो लाख को पार कर गया है, लेकिन अब कुछ देश लॉकडाउन में सतर्कता भरी ढील देने की दिशा में कदम उठा रहे हैं। हालांकि यह भी संभव है कि महामारी को देखते हुए कई कारोबार खोलने में हिचकें। विशेषज्ञों की चेतावनी के बावजूद जॉर्जिया, ओकलाहोमा और अलास्का ने कारोबार पर पाबंदियों में ढील देना शुरू कर दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि पाबंदियों में ढील देने के लिए यह सही समय नहीं है। जॉर्जिया के गवर्नर की घोषणा के बावजूद लॉयन डेन फिटनेस के सीईओ और संस्थापक शॉन गिनग्रिच ने अटलांटा में जिम बंद ही रखने का फैसला किया। उन्होंने कहा, ‘‘हम पहले ही बहुत कुछ गंवा चुके हैं। मुझे ऐसा लगता है कि अगर इतनी जल्दी हम ऐसा कदम उठाएंगे तो मामले तेजी से बढ़ेंगे।’’ हालांकि कई लोग अपने काम-धंधों पर लौटने के लिए उत्सुक हैं।

11:10 (IST)26 Apr 2020
कोरोना काल के बीच पीएम मोदी का ‘मन की बात’ कार्यक्रम आप लाइव यहां सुन सकते हैं

10:40 (IST)26 Apr 2020
CDS जनरल बिपिन रावत बोले- जो मेडिकल उपकरण हम बाहर से आयात कर रहे थे उन्हें देश में बनाने के लिए मेडिकल रिसर्च में शामिल वैज्ञानिक और एजेंसी नए आइडिया के साथ जिस तरह से आगे आएं हैं ये बहुत ही आश्चर्यजनक है। 4 से 6 हफ्तों के वक़्त में हमने देश में वेंटिलेटर, PPE किट बनाना शुरू कर दिया है

10:11 (IST)26 Apr 2020
सीएम अशोक गहलोत बोले- राज्यों की आपसी सहमति से अपने घर लौट सकेंगे प्रवासी और श्रमिक

लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी नागरिक व श्रमिक राज्यों की आपसी सहमति से चरणबद्ध तरीके से राजस्थान से बाहर या राजस्थान में अपने घर जा सकेंगे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि ये श्रमिक आवश्यक होने पर संबंधित राज्य सरकार से अनुमति मिलने और उचित व्यवस्थाओं के बाद ही अपने गृह स्थान पर पहुंच सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह ऐसे श्रमिकों के सुगम आवागमन के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं करे। गहलोत ने शनिवार रात वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि घर वापसी के इच्छुक प्रवासियों व श्रमिकों को हैल्पलाइन नंबर 18001806127, ईमित्र राजस्थान पोर्टल, ई-मित्र मोबाइल एप अथवा ई-मित्र कियोस्क पर पंजीकरण करवाना होगा। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के पंजीकरण के बाद राज्य सरकार संबंधित राज्य सरकार से सहमति प्राप्त करेगी। पंजीकृत प्रवासी व श्रमिकों की संख्या के अनुसार उन्हें को तय तिथि व समय पर अपने घर जाने की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। 

09:45 (IST)26 Apr 2020
राजस्थान में दस साल की बच्ची को भी कोरोना वायरस

राजस्थान में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के दर्जनों मामले सामने आए हैं। संक्रमित पाए गए लोगों में एक 10 साल की बच्ची भी शामिल है। वहीं अजमेर में एक ही मोहल्ले के 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जयपुर में एक महिला ने कोरोना संक्रमण के चलते दम तोड़ा दिया है। इसके अलावा कोरोना से मृतकों की संख्या भी बढ़कर 35 हो गई है। राजस्थान का जयपुर कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला है। इसके अलावा अजमेर, भरतपुर, कोटा, नागौर में हालात सबसे ज्यादा खराब है। इन जिलों में कोरोना के मामले 100 का आंकड़ा पार कर चुके हैं या उसके करीब हैं।

09:26 (IST)26 Apr 2020
कोविड-19: विश्वभर में दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत

कोरोना वायरस का प्रकोप चीन में दिसंबर से शुरू होने के बाद से अब तक दुनियाभर में इस संक्रमण के कारण कम से कम 2,00,736 लोगों की मौत हो चुकी है। एएफपी द्वारा आधिकारिक सूत्रों से एकत्र किए गए आंकड़े यह बताते हैं। इनके मुताबिक 193 देशों में कोविड-19 के 2,864,070 से अधिक मामले सामने आए। इनमें से अब तक कम से कम 7,72,900 मरीज ठीक हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन से मिली जानकारी और राष्ट्रीय प्राधिकारी से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक जो तालिका बनी है वह संभवत: संक्रमण के वास्तविक मामलों का महज एक हिस्सा है। शुक्रवार शाम से दुनियाभर में संक्रमण के कारण 6,813 लोगों की मौत हुई और कोविड-19 के 93,320 नए मामले सामने आए।

09:07 (IST)26 Apr 2020
100 टेस्टिंग पर औसतन कहां कितने मरीज, जानिए

देश में 100 टेस्टिंग पर सबसे अधिक संक्रमितों की संख्या दिल्ली में है, जहां औसतन 7.94 मरीज सामने आ रहे हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में 6.86, तेलंगाना में 6.3, गुजरात में 6.11, पश्चिमी बंगाल में 6.01, मध्यप्रदेश में 5.11, चंडीगढ़ में 5.1, जम्मू-कश्मीर में 4.05, पंजाब में 3.52 और उत्तर प्रदेश में 3.43 औसत से कोरोना मरीज सामने आए हैं।

08:48 (IST)26 Apr 2020
कोरोना के बीच राजस्थान में मौसम की मार

घातक कोरोना वायरस के बीच राज्य में शनिवार को एक बार फिर बारिश व ओलावृष्टि हुई। चूरू के बीदासर में आंधी के बाद करीब आधे घंटे तक चने के आकार के ओले गिरे। अंधड़ से कई पेड़, बिजली के तार व पोल भी टूटकर जमीन पर आ गिरे तथा होर्डिंग व लोहे के टीनशैड उड़ गए। वहीं उदयपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में भी ओले गिरे तो अजमेर व आस-पास के इलाकों में बरसात हुई।

08:33 (IST)26 Apr 2020
कोरोना से अमेरिका भी बेहाल, 24 घंटे में 2494 मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोगों के जान जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है और बीते 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस से 2,494 लोगों की मौत हो गई। अमेरिका के जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय द्वारा शनिवार रात साढ़े आठ बजे दिए आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या 53,511 हो गई और संक्रमितों की संख्या 9,36,293 पर पहुंच गई। अमेरिका इस वैश्विक महामारी से दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश है। यहां संक्रमण और मौत दोनों की संख्या अन्य देशों के मुकाबले अधिक है। देश में 24 घंटे में मृतक आंकड़ा 2,494 होने से एक दिन पहले इस वायरस से करीब तीन हफ्तों में सबसे कम 1,258 लोगों की मौत हुई थी।

07:33 (IST)26 Apr 2020
राज्य में कोरोना के 49 नए मामले में शनिवार रात नौ बजे तक

कोरोना वायरस से संक्रमण के 49 नये मामले शनिवार रात नौ बजे तक सामने आए। राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 2,083 हो गयी। नए मामलों में जयपुर में 15,जोधपुर में दस, अजमेर में छह, कोटा व झालावाड़ में पांच-पांच, धौलपुर व भरतपुर दो दो और चित्तौड़गढ़, राजसमंद, झुंझुनू व डूंगरपुर में एक एक नया मामला शामिल है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से बंद लागू है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

06:12 (IST)26 Apr 2020
कोटा के एमबीएस अस्पताल में भर्ती 32 साल के युवक की मौत, उसकी रपट पाजिटिव आई

अधिकारी के अनुसार युवक के गुर्दे फेल होने तथा उच्च रक्तचाप की शिकायत भी थी। सूत्रों के अनुसार जोधपुर में 65 साल के एक बुजुर्ग का शनिवार को निधन हो गया। उन्हें छाती में दर्द, बुखार की शिकायत के साथ एम्स जोधपुर में भर्ती करवाया गया था। शनिवार को वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी मौतों की संख्या 35 हो गयी है। अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे।

05:44 (IST)26 Apr 2020
राजस्थान में संक्रमण की कुल संख्या 2,083 हुई

नये मामलों में जयपुर में 15, जोधपुर में दस, अजमेर में छह, कोटा व झालावाड़ में पांच-पांच, धौलपुर व भरतपुर दो दो और चित्तौड़गढ़, राजसमंद, झुंझुनू व डूंगरपुर में एक एक नया मामला शामिल है। राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन लागू है और अनेक थानाक्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

पढें राज्य समाचार (Rajya News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।