ताज़ा खबर
 

Rajasthan बजट में किसानों-पशुओं पर फोकस, 1000 करोड़ में बनेगा कल्याण कोष, हर गांव में खुलेगी नंदीशाला

कांग्रेस सरकार का यह बजट जनता का बजट है जिसे जनता की राय से तैयार किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्ववर्ती बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाया।

Author जयपुर | July 10, 2019 2:16 PM
Rajasthan बजट: सीएम अशोक गहलोत (फोटो सोर्स: ट्विटर@ashokgehlot51)

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बुधवार (10जुलाई ) को बजट पेश किया। सीएम गहलोत ने बजट भाषण में 1000 करोड़ रुपए का बजट आवंटित करते हुए किसान कल्याण कोष बनाने का ऐलान किया है। इसके अलावा उन्होंने हर ग्राम पंचायत में नंदी शाला की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बजट में किसानों को सिंचाई पानी और अबाध बिजली आपूर्ति के लिए भी अनेक घोषणाएं की। इस दौरान गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार का यह बजट जनता का बजट है जिसे जनता की राय से तैयार किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्ववर्ती बीजेपी की वसुंधरा राजे सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन का आरोप लगाया।

नंदी शाला खोलने की घोषणा: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राज्य में आवारा पशुओं की समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में नंदी शाला खोलने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए राज्य सरकार 75000 नयी भर्तियां करेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा रोजगार घोषणा की जिसके तहत इस साल 25000 युवाओ को लाभान्वित किया जाएगा। गहलोत ने कहा कि जयपुर के परकोटे शहर में मेट्रो इसी साल शुरू हो जाएगी।

National Hindi News, 10 July 2019 LIVE Updates: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Bihar News Today 10 July 2019: बिहार की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

24 घंटे बिजली देने का ऐलान: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राज्य विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश करते हुए किसानों को सिंचाई पानी और अबाध बिजली आपूर्ति के लिए अनेक घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए पृथक फीडर स्थापित करने के लिए 5200 करोड़ रुपये की योजना शुरू की जाएगी। सीएम गहलोत ने गंगानगर में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने तथा मोहल्लों में जनता क्लिनिक खोलने की घोषणा की और कहा कि राजस्थान में राज्य खेलों का आयोजन शुरू होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण विभाग को बदलकर उसे पर्यावरण व जलवायु परिवर्तन निदेशालय के रूप में गठित किया जाएगा। सरकार नई जलवायु परिवर्तन नीति लाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App