ताज़ा खबर
 

राजस्थान में भाजपा ने किया बेरोजगारी भत्ता देने का वादा

घोषणा पत्र में कहा गया कि किसानों की आय को दोगुना करने का काम किया जाएगा। फसलों की लागत का डेढ़ गुना भाव किसानों को मिले इसे निश्चित किया जाएगा।

Author November 28, 2018 8:10 AM
Rajasthan Assembly Elections 2018: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे। (फोटोः फेसबुक/@VasundharaRajeOfficial)

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के प्रचार के बीच ही भाजपा ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। इसमें हर वर्ग के लिए लोकलुभावन घोषणाएं की गई हैं। इसमें सबसे अहम बेरोजगारों को हर महीने पांच हजार रुपए मासिक भत्ता देने के साथ ही 50 लाख रोजगार मुहैया कराने का वादा किया गया है। घोषणा पत्र में युवाओं के साथ ही किसानों पर भी फोकस किया गया है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र को राजस्थान गौरव संकल्प नाम दिया है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसे मंगलवार को जनता के लिए जारी किया। राज्य में सात दिसंबर को दो सौ विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। मुख्यमंत्री राजे ने अपनी सरकार के कामकाज का विस्तार से ब्योरा भी रखा। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने पुराने घोषणा पत्र के 81 फीसद वादे पूरे कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार के क्षेत्र में उनकी सरकार ने बहुत काम किया। प्रदेश के युवाओं को पांच साल के शासन में सवा दो लाख सरकारी नौकरियां दी गई। उन्होंने भरोसा दिया कि उनकी सरकार एक बार फिर प्रदेश की जनता की बेहतरी के लिए काम करेगी।

घोषणा पत्र में कहा गया कि किसानों की आय को दोगुना करने का काम किया जाएगा। फसलों की लागत का डेढ़ गुना भाव किसानों को मिले इसे निश्चित किया जाएगा। राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की प्रक्रिया को ज्यादा पारदर्शी और मजबूत बनाया जाएगा। कृषि आधारित ढाई सौ करोड़ रुपए का ग्रामीण स्टार्ट अप फंड स्थापित किया जाएगा। प्रदेश के 21 साल से ज्यादा उम्र के शिक्षित बेरोजगारों को पांच हजार रुपए प्रतिमाह भत्ता और हर साल 30 हजार सरकारी नौकरियां भी दी जाएगी। निजी क्षेत्र और स्वरोजगार के तहत 50 लाख युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा।

जेटली और वसुंधरा राजे ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के सेना में भर्ती के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। इसके तहत हर उपखंड क्षेत्र में सेना भर्ती शिविरों की नियत तिथि से तीन महीने पहले युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे। हर जिले में योग भवन का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों को 4 लेन राजस्थान माला हाइवे से जोड़ा जाएगा। वित्त मंत्री जेटली ने इस मौके पर कहा कि हमने घोषणा पत्र नहीं बल्कि प्रदेश का रोड मैप जारी किया है। प्रदेश में कर्ज राहत आयोग की स्थापना की जाएगी। प्रदेश की सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों को आपातकालीन 108 एंबुलेंस मुहैया कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि उनकी पार्टी ने पिछली बार सुराज संकल्प पत्र जारी किया था। इस बार भाजपा ने गौरव संकल्प पत्र जारी किया है। इसमें शामिल किए गए मुद्दे प्रदेश के हर कोने से आम जनता के सुझावों पर आधारित है। भाजपा का लक्ष्य हर वर्ग और हर क्षेत्र का विकास करने का है। राजे ने दावा किया कि इस बार फिर से प्रदेश में उनकी बहुमत से सरकार बनेगी। इस मौके पर प्रदेश के भाजपा चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर भी मौजूद थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App