ताज़ा खबर
 

राजस्थान: शपथ के अगले ही दिन गहलोत सरकार ने किये 40 IAS अफसरों के तबादले, कुलदीप रांका होंगे प्रमुख सचिव

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद ही गहलोत ने 40 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए। कुलदीप रांका सीएमओ का कार्यभार संभालेंगे, जबकि अजिताभ शर्मा सीएम के सचिव पद पर तैनात होंगे।

अशोक गहलोत, फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस

राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व में नई सरकार का गठन हुआ है। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के एक दिन बाद ही गहलोत ने 40 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए। कुलदीप रांका सीएमओ का कार्यभार संभालेंगे, जबकि अजिताभ शर्मा सीएम के सचिव पद पर तैनात होंगे। गृह विभाग की कमान अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप को दी गई है। ख़ास बात ये रही कि भाजपा सरकार में प्रमुख सचिव सीएम तन्मय कुमार का स्थानांतरण आयुक्त सिंचित क्षेत्र बीकानेर कर दिया गया है।

दरअसल, राजस्थान में हाल ही में वसुंधरा राजे सरकार की विदाई हुई। कांग्रेस पार्टी ने राज्य में अशोक गहलोत को अपना मुख्यमंत्री बनाया है। गहलोत ने आते ही पहला फैसला ब्यूरोक्रेसी में बड़े बदलाव का लिया। गहलोत ने राज्य की कमान संभालने के एक दिन बाद 40 आईएएस अफसरों के तबादले कर किये है। सीएमओ में जिन सात आरएएस अफसरों को लगाया गया है, उनमें अधिकांश पिछली गहलोत सरकार में भी कामकाज देख चुके हैं। जबकि वसुंधरा सरकार में बड़े पद बैठे प्रमुख सचिव का तबादला कर आयुक्त सिंचित क्षेत्र बीकानेर भेज दिया गया है।

जाहिर है सत्ता परिवर्तन होते ही ब्यूरोक्रेसी में भी बदलाव की परंपरा रही है। पिछली बार भी वसुंधरा राजे की सरकार ने सत्ता में आते ही चीफ सेक्रेट्री को बदल दिया था। उन्होंने सीके मैथ्यू को चीफ सेक्रेट्री पद से हटाकर रोडवेज में भेज दिया गया था और उनकी जगह सीएस राजन को मुख्य सचिव का अतिरिक्त चार्ज दिया था। मौजूदा गहलोत सरकार ने कई आईएएस अफसरों को पहले से ज्यादा महत्वपूर्ण पद देकर उनकी ताकत बढाई है तो कई पुराने अफसरों की ताकत घटाई भी है। ऐसे भी कई अफसर है जिनकी ताकत न घटी है, न बढ़ी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App