ताज़ा खबर
 

राजस्थान: अब तक अपने हिसाब से चेहरे फिट नहीं कर पाई गहलोत सरकार, 21 दिन में छह बार किए अधिकारियों के तबादले

राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनने के बाद महीने भर के अंदर के ही ब्यूरोक्रेसी में बड़े बदलाव किये गए है। पहली सूची में आईजी-डीआईजी स्तर के 30 अधिकारियों तथा दूसरी सूची में 62 आईपीएस के तबादले किए गए हैं।

राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट और सीएम अशोक गहलोत। (फोटोः पीटीआई)

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद महीने भर के अंदर के ही ब्यूरोक्रेसी में काफी बदलाव किये गए है। प्रदेश सरकार ने छठा प्रशासनिक फेरबदल किया है। जिसमें 30 जिलों में एसपी समेत कुल 62 आईपीएस के तबादले किए गए है। दिनेश एमएन एसीबी बनाए गए और बीजू जॉर्ज जोसेफ को जोधपुर की कमान सौंपी गई है। इसके साथ उन्हें ऑपरेशन की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी सौंपी है। वहीं आईपीएस जोस मोहन प्रतिनियुक्ति से लौट आए हैं और उन्हें विजिलेंस में डीआईजी का पद सौंपा गया है। राजधानी जयपुर में कमिश्नरेट के सभी डीसीपी बदले गए है।

दरअसल, हाल ही में राजस्थान में सत्ता परिवर्तन हुआ है। प्रदेश में अशोक गहलोत की सरकार बनने के 21 दिन के अंदर ही प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी का पूरा चेहरा बदल गया है। प्रदेश सरकार ने छठा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 62 आईपीएस के तबादले किए हैं। गौरतलब है कि सत्ता संभालने के बाद प्रदेश सरकार अब तक कुल 280 ब्यूरोक्रेटट्स बदल चुकी है। इसमें 138 आईएएस व 125 आईपीएस शामिल हैं। हाल ही में 29 जिलों के कलेक्टर बदले गए थे।

गौरतलब है कि शासन ने रविवार की रात और सोमवार सुबह दो सूचियां जारी की थी। जिनमें 92 भारतीय पुलिस सेवा के अफसरों के तबादले किए गए हैं। पहली सूची में आईजी-डीआईजी स्तर के 30 अधिकारियों तथा दूसरी सूची में 62 आईपीएस के तबादले किए गए हैं।

राजधानी जयपुर के ट्रेफिक की जिम्मेदारी पूजा अवाना को जबकि भरतपुर में एसपी पद की कमान हैदर अली जैदी को दी गयी है। बता दें कि जोधपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक संजीव कुमार नर्जरी को अजमेर रेंज का पुलिस महानिरीक्षक, उदयपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विशाल बंसल को महानिरीक्षक पुलिस सीबी सीआईडी, जोधपुर के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार को जयपुर महानिरीक्षक सुरक्षा और उपमहानिरीक्षक ATS प्रफुल्ल कुमार को विशाल बंसल की जगह उदयपुर रेंज का पुलिस महानिरीक्षक बनाया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App